UP International Trade Show : उत्तर प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला

UP International Trade Show : उत्तर प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला – यूपी के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का शुभारंभ बृहस्पतिवार को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में हुआ। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का शुभारंभ द्रौपदी मुर्मू ने किया। 22 से 25 सितंबर के पांच दिवसीय इस व्यापार मेले में 2,000 से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं। मेले में 60 देशों समेत लगभग ढाई लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद सरकार को है।

uttar pradesh-international-trade-show_अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला_ 2023

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (International Trade Show)

यूपी के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (India International Trade Fair) का शुभारंभ बृहस्पतिवार को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट (INDIA EXPO CENTRE & MART) में हुआ। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का शुभारंभ द्रौपदी मुर्मू ने किया। 22 से 25 सितंबर के पांच दिवसीय इस व्यापार मेले में 2,000 से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं। मेले में 60 देशों समेत लगभग ढाई लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद सरकार को है।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन कहां हो रहा है ?

उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (UP International Trade Show) का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में राष्ट्रपति मुर्मू ने किया। यह पांच दिवसीय कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा के ‘नॉलेज पार्क’ में इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा।

किसके द्वारा किया जाता है अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन ?

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन यूपी सरकार और इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड(IEML )द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है।

उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति ने क्या कहा ?

उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने कहा-
“आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही हम तीसरी सबसे बड़ी व्यवस्था बनने के लिए संकल्पित है। इस संकल्प को प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश को अहम भूमिका निभानी है यूपी ने अपने अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है।”

उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति ने क्या कहा ?​

उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने कहा-
“आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही हम तीसरी सबसे बड़ी व्यवस्था बनने के लिए संकल्पित है। इस संकल्प को प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश को अहम भूमिका निभानी है यूपी ने अपने अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है।”

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के क्या हैं प्रमुख आकर्षण ?

अधिकारियों के मुताबिक 2,000 से अधिक प्रदर्शक देश और विश्व भर के उद्यमियों और निर्यातको के सामने अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। यह उत्पाद विभिन्न क्षेत्रों से होंगे जैसे- खाद्य प्रसंस्करण, फार्मा, डेयरी,स्वास्थ्य सेवा, इलेक्ट्रॉनिक्स और ई-कॉमर्स आदि

इस आयोजन के प्रमुख आकर्षण इस प्रकार हैं-

  • उत्तर प्रदेश से बहु- क्षेत्र बहु- ब्रांड और निर्माताओं से 2,000 से अधिक प्रदर्शक
  • 66 देश के 400 से अधिक खरीदारों की भागीदारी
  • 54 जीआई उत्पाद- आधारित फैशन शो
  • इलेक्ट्रॉनिक सॉफ्टवेयर और निवेश यूपी पर सत्र
  • विशेष विषय एवं बीमा क्षेत्र पर सत्र
  • छोटे उद्यमियों, नए निर्यातकों और महिला उद्यमियों के लिए स्टॉल
  • मुंबई डब्बावाला के प्रबंधन पर डॉक्टर पवन अग्रवाल का विशेष सत्र
  • उत्तर प्रदेश के अद्भुत शिल्प व्यंजन और संस्कृति का प्रदर्शन एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां
    *शिक्षा, कृषि, स्टार्टअप, ओडीओपी, आईटी, आईटीई,स्वास्थ्य, पर्यटन, संस्कृति, ऊर्जा जैसे क्षेत्र के बड़े उद्यमियों निर्माताओं और निर्यातकों के लिए वैश्विक मंच
  • ऑटोमोबाइल जगत की 32 कंपनियों के वाहनों का प्रदर्शन
  • स्वादिष्ट व्यंजनों के लगेंगे स्टॉल।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में कहां से मिलेगा प्रवेश ?

इंडिया एक्सपो मार्ट के गेट नंबर 1 और 3 से लोगों को प्रवेश मिलेगा। वाहन को पार्किंग में खड़ा करने के बाद पैदल या शटल बस सेवा से गेट नंबर एक और तीन पर पहुंचना होगा।

नि:शुल्क पार्किंग की सुविधा

नॉलेज पार्क के बड़े गोल चक्कर में पार्किंग की सुविधा निशुल्क होगी। वहां से लोगों को शटल बस सेवा मिलेगी। शहर के मुख्य होटल से भी पिकअप एंड ड्रॉप की सुविधा मिलेगी।

शटल बस सेवा मेट्रो स्टेशन से मिलेगी

आयोजकों के अनुसार मेले में आने वाले लोगों के लिए निशुल्क बस सेवा नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन और ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन से मिलेगी।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला का क्या है समय ?

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला का व्यवसायिक समय 11:00 से दोपहर 3:00 बजे तक होगा और रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा। जबकि दोपहर 3:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक सार्वजनिक समय रहेगा। जिसमें आम जनता को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। लोगों की सुविधा की इस आयोजन में पूरी व्यवस्था की गई है।