News Headlines (04 October 2023) : आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

Daily News Headlines Hindi (04 October 2023) : आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
– CM योगी का बस्ती दौरा
– बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने “सुझाव आपका संकल्प हमारा” अभियान की शुरुआत की
– तीन लोगों को दिया गया रसायन का नोबेल पुरस्कार
– देवरिया हत्याकांड में 16 लोग गिरफ्तार
– उत्तर प्रदेश में लगेगा लिथियम बैट्री प्लांट
– आप सांसद संजय सिंह के घर पर ED की रेट
– लैंड फॉर जॉब कैस में लालू फैमिली को मिली जमानत
– बिहार की सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द
– सिक्किम में बादल फटने से आई तबाही में सेना के 23 जवान लपता
– उत्तर प्रदेश में गर्माया अलग राज्य की मांग का मुद्दा
– मेरठ में बाइक से भरे कंटेनर में लगी आग,100 से ज्यादा बाइक जलकर राख
– वाराणसी में कार और ट्रक की टक्कर 8 लोगों की मौत
– सोनभद्र में दर्दनाक हादसा, एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत
– देवरिया हत्याकांड पर योगी सरकार की कार्यवाही शुरू

Daily Hindi News Headlines

Video Source : Uttar Pradesh Government Official YT channel

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बस्ती दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बस्ती दौरे पर रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री जनप्रतिनिधियों से मिले और विकास कार्यों की समीक्षा की। बस्ती में जनप्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद सीएम योगी मंडलायुक्त कार्यालय गए जहां पर उन्होंने मंडलीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान दो अन्य जिलों संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर के अधिकारी भी वर्चुअली जुड़े। बैठक में पूरे मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की गई। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बस्ती के महर्षि वशिष्ठ चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण भी किया।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने "सुझाव आपका संकल्प हमारा" अभियान की शुरुआत की

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने आज जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में बीजेपी की “सुझाव आपका, संकल्प हमारा” अभियान की शुरुआत की। कार्यक्रम में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेश सिंह राठौड़ समेत कई नेता मौजूद रहे।

तीन लोगों को दिया गया रसायन का नोबेल पुरस्कार

2023 के रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। वर्ष 2023 में यह सम्मान संयुक्त रूप से मेसाच्यूसेटस इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से मौगी जी., बावेंडी,कोलंबिया विश्वविद्यालय से लुइस इ.ब्रूस और नैनो क्रिस्टल टेक्नोलॉजी में काम करने वाले एलेक्सी आई. एकिमोव को दिया गया है। यह पुरस्कार “क्वांटम डॉट्स की खोज” और संश्लेषण के लिए दिया गया है। 

देवरिया हत्याकांड में 16 लोग गिरफ्तार

देवरिया स्थित रुद्रपुर के फतेहपुर गांव में सोमवार को हुए सामूहिक नरसंहार के 16 नामजद आरोपियों को पुलिस ने 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

उत्तर प्रदेश में लगेगा लिथियम बैट्री प्लांट

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की बड़ी पहल देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश में 10,000 करोड़ के निवेश से लिथियम बैट्री प्लांट लगाने की तैयारी हो रही है। फिलहाल देश में इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाले लिथियम बैटरी का आयात चीन से होता रहा है लेकिन यूपी में लिथियम बैट्री क्लस्टर प्रयागराज या लखनऊ में विकसित करने की तैयारी चल रही है।यह चीन के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है। इसके लिए औद्योगिक समूहहो ने MoUसाइन कर लिया है।

ED raid at sanjay singh home_Daily News Headlines Today Hindi

आप सांसद संजय सिंह के घर पर ED की रेट

दिल्ली आबकारी नीति मामले में ED ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के घर पर छापेमारी की है। सुबह 7:00 से संजय सिंह के घर की तलाशी की जारहीहै। आबकारी नीति चार्जशीट में संजय सिंह का नाम भी है।

लैंड फॉर जॉब कैस में लालू फैमिली को मिली जमानत

लैंड फॉर जॉब कैस में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू यादव,राबड़ी और तेजस्वी यादव को 50,000 के मुचलके पर जमानत दे दी है। मामले की अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को होगी।

बिहार की सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द

1 अक्टूबर को 21000 से ज्यादा पदों के लिए बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा हुई थी। इसमें अगली परीक्षा 7 और 15 अक्टूबर को होनी थी लेकिन पेपर लीक होने के बाद सिपाही परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर लीक होने के बाद से छात्रों में आक्रोश है।

Sikkim Flash Flood :सिक्किम में बादल फटने से आई तबाही में सेना के 23 जवान लपता

सिक्किम (Sikkim) में बादल फटने से एक झील के पास अचानक बादल फटने से तीस्ता नदी का जलस्तर बढ़ गया और कई इलाकों में पानी भर जाने के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इसके चलते कई सैन्य प्रतिष्ठान भी चपेट में आ गए हैं। सेना के 23 जवानों के लापता होने की खबर है। लापता जवानों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में गरमाया अलग राज्य की मांग का मुद्दा

उत्तर प्रदेश में पश्चिम प्रदेश की मांग का मुद्दा गरमा गया है। जहां एक और विपक्ष इसमें साथ दे रहा है तो वही बीजेपी नेता संगीत सोम का कहना है कि यदि पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाया जाता है तो यह मिनी पाकिस्तान बन जाएगा।

मेरठ में बाइक से भरे कंटेनर में लगी आग,100 से ज्यादा बाइक जलकर राख

मेरठ में बाइक से भरे कंटेनर में आग लग गई। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया लेकिन अब तक 100 बाइक जलकर खाक हो चुकी है। इस कंटेनर को एक नशेड़ी ड्राइवर चला रहा था नशेड़ी ड्राइवर पर ही आग लगाने का आरोप है।

वाराणसी में कार और ट्रक की टक्कर 8 लोगों की मौत

वाराणसी में बुधवार सुबह करीब 7:00 बजे हुए भीषण हादसे में एक ही परिवार के आठ लोगों की मौत हो गई है। जबकि 3 साल का एक मासूम गंभीर रूप से घायल हो गया है। फूलपुर थाना के कारखियाव में तेज रफ्तार एटिंगा कार की ट्रक से टक्कर होने पर यह हादसा हुआ।

सोनभद्र में दर्दनाक हादसा, एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

सोनभद्र में कुएं में उतरे एक युवक को बचाने के लिए दो और युवक उतरे लेकिन तीनों ही वापस नहीं आये। तीनों युवक एक ही परिवार के हैं। बताया जा रहा है कि यह पूरा मामला रायपुर थाना क्षेत्र का है।

देवरिया हत्याकांड पर योगी सरकार की कार्यवाही शुरू

देवरिया में 6 लोगों की हत्या के मामले में प्रशासन की कार्यवाही शुरू हो गई है। देवरिया हत्याकांड के आरोपी प्रेमचंद की अवैध रूप से कब्जा की गई जमीन पर बुलडोजर चलाने की प्रशासन की ओर से हरी झंडी मिल गई है।