BJP 2nd Candidates List (Lok Sabha 2024):बीजेपी की दूसरी लिस्ट में किसको मिला टिकट और किसका कटा टिकट

BJP 2nd Candidates List (Lok Sabha 2024): बीजेपी ने अपने 72 लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इनमें गुजरात के 7, दिल्ली के 2, हरियाणा के 6, हिमाचल प्रदेश के 2 कर्नाटक के 20, मध्य प्रदेश के 5, उत्तराखंड के 2 महाराष्ट्र के 20 तेलंगाना के 6 और त्रिपुरा के 1 उम्मीदवार के नाम की घोषणा हुई है।

image 5

BJP 2nd Candidates List (Lok Sabha 2024): बीजेपी ने अपने 72 लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इनमें गुजरात के 7, दिल्ली के 2, हरियाणा के 6, हिमाचल प्रदेश के 2 कर्नाटक के 20, मध्य प्रदेश के 5, उत्तराखंड के 2 महाराष्ट्र के 20 तेलंगाना के 6 और त्रिपुरा के 1 उम्मीदवार के नाम की घोषणा हुई है।

दिल्ली के 7 में से 6 उम्मीदवार बदले गए

इन दस राज्यों में दिल्ली के सातों उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो चुकी है। बीजेपी ने दिल्ली के 7 में से 6 उम्मीदवारों को बदल दिया है। केवल एक उम्मीदवार को नहीं बदला गया है जिनका नाम है मनोज तिवारी। दिल्ली के जिन दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है उनमें नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से सांसद हंसराज हंस का टिकट काट कर योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है। पूर्व दिल्ली की सीट से इस बार ईस्ट एमसीडी के पूर्व मेयर हर्ष मल्होत्रा को टिकट मिला है। जबकि इसी सीट से पहले गौतम गंभीर सांसद थे। गौतम गंभीर ने कुछ दिन पहले ही न लड़ने की इच्छा जताई थी। दिल्ली से केवल मनोज तिवारी को दोबारा टिकट मिला है बाकी सारे उम्मीदवारों को बदल दिया गया है।

Must Read: https://janpanchayat.com/what-is-electoral-bond-for-which-the-supreme-court-reprimanded-sbi/

दूसरी लिस्ट में इन नेताओं का कटा टिकट

दूसरी लिस्ट में कई और बड़े नेताओं का टिकट भी कटा है। मैसूर सीट से बीजेपी के सांसद प्रताप सिंह का टिकट कट गया है। यह बीजेपी के वहीं सांसद हैं जिनके नाम पर पिछले साल डिजिटल पास बनवाकर 13 दिसंबर को दो लोग संसद में घुस गए थे। पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है। मैसूर सीट से इस बार मैसूर राजघराने के यदुवीर कृष्णदत्त वाडियार को टिकट दिया गया है। महाराष्ट्र में बीजेपी ने 20 उम्मीदवारों की घोषणा की है, जिसमें 6 सांसदों का टिकट कटा है। बीड़ लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी प्रीतम मुंडे की जगह उनकी बहन पंकजा मुंडे को इस बार टिकट दिया गया है।

तीन पूर्व मुख्यमंत्री को दिया गया टिकट

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व मुख्यमंत्रीयों को भी टिकट दिया गया है। हरियाणा की करनाल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को टिकट दिया गया है। मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। बीजेपी की दूसरी लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर के अलावा दो और पूर्व मुख्यमंत्रीयों के नाम भी हैं। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को हरिद्वार सीट से टिकट मिला है। हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सांसद है। इस बार उनका टिकट काट दिया गया है।

उत्तराखंड की गढ़वाल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री तीर्थ सिंह रावत का टिकट काटकर उनकी जगह अनिल बलूनी को इस सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है। अनिल बलूनी राज्यसभा के अध्यक्ष और बीजेपी में मीडिया सेल के अध्यक्ष भी हैं।

दूसरी लिस्ट में केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी शामिल

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में कुछ केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी हैं,जैसे केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई नॉर्थ से उम्मीदवार बनाया गया है। पीयूष गोयल 59 वर्ष की उम्र में अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। पीयूष गोयल वर्तमान में राज्यसभा से सदस्य हैं। नितिन गडकरी को नागपुर सीट से दोबारा टिकट दिया गया है। इसके अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को दोबारा हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से टिकट दिया गया है। संसदीय कार्य कोयला एवं और खनन मंत्री प्रहलाद जोशी को कर्नाटक के धारवाड़ से टिकट दिया गया है। कृषि एवं किसान कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे को बेंगलुरु उत्तर से टिकट मिला है।

इन मौजूदा सांसदों को मिला टिकट

मध्य प्रदेश में उज्जैन की लोकसभा सीट पर मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया को फिर से टिकट दिया गया है। इंदौर सीट से शंकर लालवानी को भी दोबारा टिकट दिया गया है।

कांग्रेस से आम आदमी पार्टी और फिर भाजपा में शामिल हुए अशोक तंवर को भी पार्टी ने टिकट दिया है। तंवर सिरसा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाए गए हैं। भिवानी से धर्मवीर सिंह, फरीदाबाद से कृष्ण पाल गुर्जर और गुड़गांव से राव इंद्रजीत सिंह को टिकट दिया गया है यह सभी मौजूदा सांसद है।