October 22, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jay Shah के सबसे युवा ICC Chairman बनने के पीछे की सबसे बड़ी वजह…

image 7 53

ICC Chairman, Jay Shah News: जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (ICC) के अगले Chairman होंगे। BCCI के सचिव Jay Shah मंगलवार को निर्विरोध ICC Chairman चुने गए। जय शाह वर्तमान में BCCI के सचिव का पद संभाल रहे हैं लेकिन अब न्यूजीलैंड के ग्रेग बर्कले के बाद आईसीसी के अध्यक्ष बनेंगे। 1 दिसंबर 2024 से जय शाह आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। जय शाह आईसीसी इतिहास के सबसे युवा अध्यक्ष होंगे। बता दें कि जय शाह की उम्र अभी मात्र 35 वर्ष है। इतनी कम उम्र में विश्व स्तर पर क्रिकेट के इस पद को संभालने वाले जय शाह पहले व्यक्ति बन गए हैं।

jay Shah के उम्मीदवारी पेश करते ही ICC में उनका चयन तय हो गया था। भारतीय बोर्ड ICC के राजस्व में 75% से ज्यादा योगदान देता है। माना जाता है कि एसईएनए क्रिकेट बोर्ड (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में से एक ने शाह के नाम का प्रस्ताव रखा और एक ने अनुमोदन किया। जय शाह ने इतनी कम उम्र में कई उपलब्धियां हासिल की है। आईए जानते हैं जैसा के इस सफर के बारे में-

2009 से हुई प्रशासक बनने की शुरुआत

केंद्रीय गृहमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह के पुत्र जय शाह ने 2009 में क्रिकेट प्रशासक के रूप में अपना सफर शुरू किया। अहमदाबाद में सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट के कार्यकारी सदस्य के रूप में जय शाह ने पहली बार काम किया। इसके बाद गुजरात क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव सितंबर 2013 में चुने गए। उस समय गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अमित शाह थे। इस दौरान उन्होंने अपने पिता के साथ भी काम किया।

2019 में बीसीसीआई के सबसे युवा सचिव बने

जय शाह 2015 में बीसीसीआई के वित्त और मार्केटिंग समिति के सदस्य बने और इसके चार वर्ष बाद ही 2019 में बीसीसीआई के सबसे युवा सचिव बने। बीसीसीआई सचिव के पहले कार्यकाल में जय शाह ने सौरव गांगुली के साथ मिलकर काम किया। इसके बाद बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी के साथ काम करने लगे। आईपीएल मीडिया अधिकारों को 5 साल के लिए 48,390 करोड रुपए में बेचना बीसीसीआई सचिव के रूप में जय शाह का सबसे बड़ा काम रहा।

2021 में एशिया क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष बने

जय शाह का सफर यहीं नहीं रुका। जय शाह का 2019 में बीसीसीआई का सचिव बनने के 2 साल बाद ही जनवरी 2021 में एशिया क्रिकेट परिषद(ACC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और उनके नेतृत्व क्षमता के कारण ही इस साल जनवरी में जय शाह फिर से एसीसी के अध्यक्ष चुने गए। जय शाह ने राष्ट्रमंडल खेल जैसे इवेंट में क्रिकेट को शामिल करने पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2022 नवंबर में जय शाह आईसीसी की शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप समिति के प्रमुख बने ।

ICC Chairman बनने वाले पांचवें भारतीय बने जय शाह

जय शाह पांचवें ऐसे भारतीय हैं जो आईसीसी अध्यक्ष बने हैं। उनके पूर्व जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी का नेतृत्व कर चुके हैं।

ICC Chairman बनने की पीछे की सबसे बड़ी वजह हैं उनकी BCCI की उपलब्धियां

BCCI का सचिव रहते हुए Jay Shah ने अहम उपलब्धियां हासिल की, इन उपलब्धियां में –

  • महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत करना, भारतीय महिला क्रिकेट टीम को सामान मैच फीस प्रति (टेस्ट 15 लाख, प्रति वनडे 8 लाख, प्रति T20 मैच चार लाख रुपए)
  • नए एनसीए (राष्ट्रीय अध्यक्ष अकादमी) का निर्माण। यहां एक स्थल पर कई प्रथम श्रेणी मैच संभव है।
  • टेस्ट क्रिकेट को प्रोत्साहन शामिल है।

आईसीसी के अध्यक्ष चुने जाने पर Jay Shah ने कहा,

“आईसीसी के अध्यक्ष के तौर पर नामित होने से अभिभूत हूं। मैं प्रतिभा खोज के लिए एक अलग कार्यक्रम स्थापित करने की दिशा में काम करना चाहूंगा। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्रिकेटरों को लंबे प्रारूप की ओर आकर्षित किया जाए।”