October 16, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IPL 2025 retention rules in hindi: IPL 2025 के लिए रिटेंशन के नियमों का ऐलान

image 32

IPL 2025 retention rules in hindi, IPL mega auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)2025 के लिए मेगा नीलामी को लेकर रिटेंशन के नियमों की तस्वीर साफ हो चुकी हैं। IPL की संचालन परिषद की बैठक शनिवार देर शाम को हुई जिसके बाद फ्रेंचाइजी के साथ रिटेंशन नियमों पर फैसला लिया गया। इन नियमों के तहत यदि नीलामी में खरीदे जाने के बावजूद कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेता है तो उसे दो सीजन में खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त रिटेंशन के कई नियम लागू किए गए हैं। आईए जानते हैं आईपीएल 2025 के रिटेंशन नियमों के बारे में –

सभी 10 टीमों को 6 खिलाड़ियों के रिटेन की अनुमति

IPL Retention Rules (आईपीएल रिटेंशन नियमों) के अनुसार सभी 10 टीमें अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। राइट टू मैच का विकल्प भी इसमें शामिल है। आईपीएल नियमों के अनुसार अधिकतम 5 खिलाड़ियों को बरकरार रखा जा सकता है इन पांच खिलाड़ियों में भारतीय और विदेशी दोनों मिलाकर ज्यादा से ज्यादा पांच कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है। यह पांच खिलाड़ी सभी भारतीय या सभी विदेशी हो सकते हैं। लेकिन एक खिलाड़ी अनकैप्ड होना अनिवार्य है।

RTM कार्ड की नीलामी में वापसी

राइट टू मैच (RTM) कार्ड का पिछली नीलामी में इस्तेमाल नहीं किया गया था लेकिन IPL 2025 की नीलामी में आरटीएम कार्ड की वापसी हुई है। इससे पहले राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल 2017 की मेगा नीलामी में हुआ था। एक फ्रेंचाइजी को राइट टू मैच कार्ड नीलामी के दौरान किसी खिलाड़ी को वापस खरीदने का अवसर प्रदान करता है। इसके तहत पुरानी टीम नई टीम द्वारा लगाई गई बोली की कीमत चुका कर उस खिलाड़ी को वापस पा सकती है, जिस पर नई टीम ने बोली लगाई है। तीन फ्रेंचाइजी ने आरटीएम का समर्थन किया है,जिसके बाद आईपीएल ने इसे फिर से शुरू करने का फैसला लिया है।

पिछली बार की तुलना में 20 करोड रुपए बढ़ा पर्स लिमिट

अब एक फ्रेंचाइजी के पास अपनी टीम बनाने के लिए 120 करोड रुपए होंगे। यह आईपीएल संचालन परिषद द्वारा लिए गए फैसलों में सबसे महत्वपूर्ण है। पिछली नीलामी की तुलना में यह राशि 20 करोड़रुपए ज्यादा है। पहले पर्स लिमिट 100 करोड रुपए था जो की 2025 में बढ़ाकर 120 करोड रुपए कर दिया गया है।

खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट से जुड़ा नियम

IPL 2025 से टीमें लीग चरण में 12 वें मैच तक चोटिल खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकती हैं, जबकि आईपीएल 2024 तक फ्रेंचाइजी सीजन के अपने 7वें मैच से पहले ही चोटिल खिलाड़ियों को रिप्लेस कर सकती थी।

इंपैक्ट प्लेयर नियम बरकरार

बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटरों और कई फ्रेंचाइजी की आपत्ति के बावजूद इंपैक्ट प्लेयर नियम को बरकरार रखा है। 2027 तक इस नियम को बनाए रखा जाएगा। इंपैक्ट प्लेयर नियम 2023 में आया था। इस नियम के अनुसार एक टीम प्लेइंग- 11 में एक खिलाड़ी को सबस्टिट्यूड कर 12वें खिलाड़ी को खेलने का अवसर दिया जाता है।

Read: Latest News ABout Sports

अनकैप्ड खिलाड़ी के नियमों के तहत धोनी कर सकते हैं वापसी

संचालन परिषद ने यह निर्णय लिया है कि यदि किसी खिलाड़ी ने पिछले 5 वर्षों में राष्ट्रीय टीम के लिए क्रिकेट नहीं खेला है या उसके पास बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध नहीं है तो वह अनकैप्ड हो जाएगा। हालांकि यह नियम केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए होगा। इस नियम के बाद अब महेंद्र सिंह धोनी भी अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में नीलामी में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि धोनी ने 2019 में भारतीय टीम की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी बार खेला था। पिछले 5 वर्षों से धोनी ने राष्ट्रीय टीम के लिए क्रिकेट नहीं खेला है।

आईपीएल 2025 में खिलाड़ियों को होगी दोहरी कमाई

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हर एक खिलाड़ी को प्रति मैच 7.5 लाख की मैच फीस देने की घोषणा की है। यानी कि आईपीएल 2025 में खिलाड़ियों की दोहरी कमाई होगी। जय शाह ने एक्स पर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्येक फ्रेंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.6 करोड रुपए आवंटित करेगी। यह राशि नीलामी पर्स से अलग होगी। इसका मतलब है कि खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट के अलावा सीजन के दौरान खेलने के लिए भी फ्रेंचाइजी भुगतान करेगी।

नीलामी में विदेशी खिलाड़ियों के लिए सख्त हुए नियम

IPL संचालन परिषद ने मेगा नीलामी और मिनी नीलामी को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत किसी विदेशी खिलाड़ी के द्वारा मेगा नीलामी में रजिस्टर नहीं करने पर उसे मिनी नीलामी में भी रजिस्टर नहीं करने दिया जाएगा। यदि कोई विदेशी खिलाड़ी चोटिल है तो उसे छूट दी जाएगी।

रिटेन करने के बाद फ्रेंचाइजी के पर्स से कटेगी इतनी राशि

यदि कोई फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले रिटेंशन के लिए 18 करोड, 14 करोड़ और 11 करोड़ रुपए पर्स से कटेंगे। वहीं बाकी दो रिटेंशन के लिए 18 करोड़ और 14 करोड़ रुपए कटेंगे। हालांकि अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए चार करोड़ रुपए ही रखे गए हैं। छः खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली फ्रेंचाइजी केवल 41 करोड़ रुपए के साथ नीलामी में उतरेगी। उसे अपने पर्स से 79 करोड रुपए खर्च करने होंगे। यानी फ्रेंचाइजी के पर्स से 120 करोड़ रुपए की राशि में से 79 करोड रुपए कटेंगे।

इन खिलाड़ियों पर लगेगा प्रतिबंध

रिटेंशन नियमों के तहत आईपीएल ने कहा है कि यदि कोई खिलाड़ी नीलामी में चुने जाने के बाद सीजन की शुरुआत में ही अनुपलब्ध रहता है तो उस पर दो सीजन के लिए आईपीएल या आईपीएल नीलामी में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हां यदि कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाए तो उसके ऊपर यह नियम लागू नहीं होगा।