June 25, 2024

प्रयागराज की माघ मेले में इस बार 5000 पुलिस के जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे

Prayagraj Magh Mela 2023 Updates: प्रयागराज की मांग मेले में इस बार 5000 पुलिस के जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे। मेले की तैयारियों पर मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मेले की तैयारियों पर बैठक की। मंडलायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य और शौचालय की व्यवस्था का माइक्रो प्लान तैयार करें। अधिकारियों को क्या-क्या जिम्मेदारी दी गई है इसका चार्ट तैयार करें। मेले में सफाई व्यवस्था और बेहतर करने की दृष्टिगत आईसीटी बेस्ड सैनिटेशन मॉनिटरिंग ऐप तैयार करने का सुझाव दिया। मेले में पेयजल विद्युत एवं मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था होगी।

Triveni Sangam Prayagraj

Prayagraj Magh Mela 2023 Updates || Janpanchayat Hindi News : प्रयागराज की माघ मेले में इस बार 5000 पुलिस के जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे। मेले की तैयारियों पर मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मेले की तैयारियों पर बैठक की। मंडलायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य और शौचालय की व्यवस्था का माइक्रो प्लान तैयार करें। अधिकारियों को क्या-क्या जिम्मेदारी दी गई है इसका चार्ट तैयार करें। मेले में सफाई व्यवस्था और बेहतर करने की दृष्टिगत आईसीटी बेस्ड सैनिटेशन मॉनिटरिंग ऐप तैयार करने का सुझाव दिया। मेले में पेयजल विद्युत एवं मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था होगी।

मेला प्राधिकरण ने निर्णय लिया है कि जो संत जेल में बंद हैं या जिनकी मृत्यु हो चुकी है और उनका कोई उत्तराधिकारी नहीं है, उन्हें इस बार माघ मेले में जमीन व अन्य सुविधाएं आवंटित नहीं की जाएंगी।
प्रयागराज माघ मेला 2022 में जेल में बंद कई संतों को जमीन आवंटित की गई थी जिसके बाद मेला प्राधिकरण की खूब किरकिरी हुई थी। यही वजह है कि मेला प्राधिकरण इस बार ऐसे संतो को जमीन व सुविधा नहीं देगा। ऐसे संतों में खाकचौक और खालसा में तमाम संत हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है और उन्होंने अपना उत्तराधिकारी घोषित नहीं किया है। इन्हीं संतो में गंगा सेना के प्रमुख आनंदगिरी भी हैं जो 2021 में अपने गुरु एवं अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में जेल में बंद है।