October 22, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPS: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, ‘Unified Pension Scheme’ को दी मंजूरी

Unified Pension Scheme
UPS: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, ‘Unified Pension Scheme’ को दी मंजूरी

UPS(Unified Pension Scheme): केंद्र की मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। नई पेंशन स्कीम में सुधार की मांग पर ध्यान देते हुए सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को मंजूरी दे दी है। 24 अगस्त को केंद्रीय कैबिनेट की ब्रीफिंग के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री Ashwini Vaishnaw ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं, जिसमें एक नई पेंशन योजना का ऐलान किया गया है, जिसका नाम यूनिफाइड पेंशन स्कीम (Unified Pension Scheme) होगा।

नौकरी के बाद मिलने वाली Pension को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को लाया जा रहा है। Unified Pension Scheme का उद्देश्य केंदीय कर्मचारियों को सुनिश्चित पेंशन, पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन देना है।New Pension Scheme में सुधार को लेकर डॉक्टर सोमनाथ कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की।

PM Modi ने Mann Ki Baat के 113th Episode में क्या क्या कहा ?

क्या है यूनीफाइड पेंशन स्कीम (What is Unified Pension Scheme)

इस योजना के तहत यदि किसी सरकारी कर्मचारियों ने न्यूनतम 25 साल तक काम किया है तो रिटायर होने के बाद पहले नौकरी के आखिरी 12 महीने के एवरेज बेसिक पे का 50% पेंशन के रूप में उसे मिलेगा।

इस दौरान यदि किसी पेंशनभोगी की मौत हो जाती है तो उनके परिवार को कर्मचारियों की मौत के वक्त तक मिलने वाली पेंशन का 60 फ़ीसदी परिवार के लोगों को मिलेगा।

यदि कोई 10 साल के बाद नौकरी छोड़ देता है तो उसे 10,000 पेंशन मिलेगी।

सभी नई पेंशन स्कीम वालों को यूपीएस (UPS) में जाने का विकल्प भी मिलेगा। सरकार इसके लिए एरियर का भुगतान करेगी। जो कर्मचारी 2004 से रिटायर हुए हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

राज्य की सरकारें भी लागू कर सकती हैं UPS

केंद्र सरकार ने कहा है कि यदि राज्य की सरकारें UPS को लागू करना चाहती हैं तो वह भी इसे लागू कर सकती हैं। अब केंद्र सरकार न्यू पेंशन स्कीम की जगह Unified Pension Scheme ला रही है। सरकार ने “Old Pension Scheme” (OPS) की काट यूपीएस (UPS) के जरिए निकाली है।

केंद्रीय मंत्री अश्विन वैष्णव ने कहा कि मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यूपीएस को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के लगभग 23 लाख कर्मचारियों को यूपीएस से लाभ होगा। कर्मचारियों के पास NPS या UPS में से किसी एक को चुनने का विकल्प होगा।

कब से लागू होगी यूनीफाइड पेंशन स्कीम (UPS) ?

अश्विन वैष्णव ने कहा कि UPS आने वाले समय में लागू होगी। अर्थात सरकार ने जिस Pension Scheme का ऐलान किया है वह 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी। इस स्कीम के पांच स्तंभ हैं
50% सुनिश्चित योजना इस योजना का पहला स्तंभ है और दूसरा स्तंभ सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन होगी। UPS के तहत कम से कम 10 साल की नौकरी के बाद रिटायरमेंट पर 10,000 प्रतिमाह सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन मिलेगी।

अश्विन वैष्णव ने कहा कि Old Pension Scheme को लेकर विपक्ष सिर्फ राजनीति कर रहा है। हमने केंद्र सरकार की जॉइंट कंसर्टेटिव मेकैनिज्म (JCM) के साथ कई बार बैठक की। इसके बाद दुनिया के कई देशों में किस तरह की स्कीम लागू है। इस पर भी विचार विमर्श किया गया। भारत की अर्थव्यवस्था और केंद्र सरकार के बजट को समझने के लिए आरबीआई के साथ भी मीटिंग की गई। इसके बाद यूपीएस को लागू किया गया।