September 19, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Up सरकार की Family ID: एक परिवार, एक पहचान योजना के तहत प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार

image 23
Up सरकार की Family ID: एक परिवार, एक पहचान योजना के तहत प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने परिवार आईडी- एक परिवार, एक पहचान योजना का एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। यूपी सरकार ने सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू की है। इस योजना के लिए पंजीकरण 9 फरवरी 2023 से ही शुरू कर दिया गया है। आईए जानते हैं योगी सरकार की फैमिली आईडी – एक परिवार, एक पहचान योजना के बारे में-

क्या है Family ID- एक परिवार एक पहचान योजना ?

Family ID – एक परिवार एक पहचान योजना के तहत हर परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी की जा रही है जिससे राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटाबेस स्थापित होगा। यह डेटाबेस लाभार्थी परक योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, समयबद्ध लक्ष्यीकरण, पारदर्शीकरण और योजना का शत- प्रतिशत लाभ प्पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने और आम जनता को सरकारी सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने की व्यवस्था के सरलीकरण में सहायक होगा।
परिवार आईडी प्रदेश के सभी परिवारों के लिए है। इसका लाभ कम से कम 25 करोड़ जनता को पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। परिवार आईडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चिन्हित कर उन्हें रोजगार के समुचित अवसर प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

10 वीं पास के लिए बड़ी योजना, हर महीने मिलेंगे 8000- Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana( PMKVY)

प्रत्येक परिवार को सरकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा हर परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार सेवा योजना से जोड़ने के संकल्प की कड़ी में राज्य में परिवार आईडी जारी की जा रही है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले लगभग 3.60 करोड़ परिवार हैं। वहीं 15.07 करोड़ राष्ट्र खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशन कार्ड संख्या ही फैमिली आईडी है। जबकि एक लाख से अधिक गैर राशन कार्ड धारकों को फैमिली आईडी जारी की जा चुकी है। ऐसे परिवार जो की राशन कार्ड धारक नहीं है उनके लिए familyid.up.gov.in पर रजिस्टर करके फैमिली आईडी ले सकते हैं।

Road to School Project: सीएम योगी ने ‘रोड टू स्कूल’ प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित 76 योजनाओं और सेवाओं को फैमिली आईडी से लिंक किया जा चुका है। बचे हुए सभी लाभार्थीपरक योजनाओं को परिवार आईडी से लिंकेज किया जाएगा। केंद्र सरकार के सहयोग से संचालित समस्त योजनाओं का डेटाबेस एकत्र कर उसे परिवार कल्याण पासबुक और फैमिली आईडी से जोड़ा जाएगा।

Family ID – एक परिवार एक, पहचान योजना के लाभ

परिवार पहचान पत्र सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए बहुत ही शक्तिशाली साधन साबित हो सकता है। वर्तमान में नामांकन स्वैच्छिक है। परिवार पहचान पत्र सटीक लाभार्थी पहचान के माध्यम से योजनाओं और सेवाओं के सक्रिय वितरण को सक्षम करेगा और नागरिकों को सरकारी प्रणालियों तक पहुंचने में सुधार करेगा। परिवार पहचान पत्र योजना राज्य की सभी परिवारों को व्यापक दृश्यता प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजनाएं, सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र होकर भी लाभ से वंचित है
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदर प्रदान करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए परिवार नियोजन योजना लागू की है। परिवार के अंतर्गत सरकार राज्य में प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी करती है। इस योजना के निम्न लाभ हैं

यूपी सरकार ने शुरू की नई योजना, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार – यूपी कौशल सतरंग योजना (UP Kaushal Satrang Yojana 2024)

  • इस योजना में सरकार द्वारा आर्थिक सहायता और सब्सिडी का लाभ इन योजनाओं से जुड़े परिवारों को मिलेगा।
  • फैमिली आईडी के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को उनके अनुरूप सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत आयुष्मान योजना, कौशल विकास योजना और छात्रवृत्ति जैसी अनेक सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा।

उद्देश्य

फैमिली आईडी -एक परिवार, एक पहचान योजना का मुख्य उद्देश्य सभी परिवारों को एक फैमिली आईडी प्रदान करना है जिससे सभी परिवारों की लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक और सामाजिक उन्नति हो सके। इसका मुख्य उद्देश्य हर एक परिवार की स्थिति के अनुसार उसको रोजगार और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया जाना है, जिससे सरकार और जनता के बीच सीधा संपर्क स्थापित हो सके।

यह पोर्टल उन परिवारों को 12 अंकों की विशिष्ट परिवार आईडी प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है जो राशन कार्ड धारक नहीं है।

Family ID- एक परिवार, एक पहचान योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे –

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • फोटो
  • जाति/ आय /निवास प्रमाण पत्र

Family ID में पंजीकरण के लिए क्या है प्रक्रिया ?

Family ID में पंजीकरण के लिए परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है। पंजीकरण के लिए लाभार्थी को सबसे पहले अपने मोबाइल पर उत्तर प्रदेश सरकार के परिवार पहचान पत्र पोर्टल familyid.up.gov.in का लिंक खोलना होगा।

लाभार्थी को न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद उसे अपना पूरा नाम और साथ ही मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड में है वह दर्ज करना होगा। उसके बाद एक ओटीपी वेरीफिकेशन करना होगा। उसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Read: All news & Updates About government Schemes/Yojana

पंजीकरण के बाद लाभार्थी को लॉगिन करना होगा। इसके लिए व्यक्ति को अपने मोबाइल नंबर के साथ ओटीपी सत्यापन भी करना होगा।

सबसे पहले लाभार्थी को अपना आधार कार्ड नंबर लिखना होगा। साथ ही ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा। वेरीफाई करने के बाद लाभार्थी की फोटो और निजी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
साथ ही कुछ अन्य विकल्प भी दिखाई देंगे जैसे कि उम्मीदवार की वैवाहिक स्थिति की जानकारी। अगर शादीशुदा है तो जीवनसाथी की जानकारी उसके काम का ब्योरा और मोबाइल नंबर देना होगा।

लाभार्थी अपने परिवार के अन्य सदस्यों की जानकारी को अपने आधार कार्ड नंबर और ओटीपी सत्यापन के माध्यम से अपने परिवार पहचान पत्र में जोड़े और सभी लोगों की जानकारी जोड़ने के बाद अपने पते का विवरण देना होगा, जहां सत्यापन की प्रक्रिया होनी है।

पूरी जानकारी जांचने के बाद अब लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन सबमिट करना होगा। इसके तुरंत बाद परिवार पहचान पत्र तथा आवेदन संख्या की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। लाभार्थी प्राप्त आवेदन संख्या से भी अपनी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।