October 22, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Modi In Russia: 16th BRICS summit में शामिल होने PM Modi पहुंचे रूस

image 5 23

PM Modi In Russia, 16th BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 वें Bricks सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस के कजान पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी के कजान पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22- 23 अक्टूबर को रूस की यात्रा पर हैं। पीएम मोदी सुबह 7:00 बजे रूस के लिए रवाना हुए। 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन रूस के कजान शहर में होने जा रहा है। यह समिट दो दिनों तक चलेगा। इसलिए पीएम मोदी 2 दिन रूस दौरे पर रहेंगे।

पीएम मोदी का 4 महीने में दूसरा रूस दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 4 महीने में रूस के लिए यह दूसरा दौरा है। इससे पहले पीएम मोदी जुलाई में ‘भारत- रूस शिखर सम्मेलन’ में हिस्सा लेने पहुंचे थे। पीएम मोदी आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कर सकते हैं मुलाकात

विदेश मंत्रालय के अनुसार पीएम मोदी बुधवार को ‘ब्रिक्स’ की मीटिंग में हिस्सा लेंगे जो दो सेशन में होगी। सबसे पहले सुबह बंद कमरे में बातचीत होगी। उसके बाद शाम को खुले में बातचीत होगी। इस दौरान पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अतिरिक्त अन्य नेताओं से भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इसके अतिरिक्त पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात हो सकती है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में पेट्रोलिंग को लेकर समझौते पर सहमति बन गई है। ऐसे में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की बातचीत होने की पूरी संभावना है। यदि ऐसा होता है तो दोनों देशों के नेता दो वर्ष में पहली बार आमने-सामने होंगे। पीएम मोदी और शी जिनपिंग इससे पहले 2022 में इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट के दौरान मिले थे।

पीएम मोदी 23 अक्टूबर को समिट में शामिल होंगे। 23 अक्टूबर को रूस से रवाना हो जाएंगे ।