फ्रांस की लेखिका एनी अर्नॉक्स ने साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022 जीता (Annie Ernaux has won the Nobel Prize in Literature. )

एनी अर्नाक्स (Annie Ernaux) ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा कि पुरस्कार प्राप्त करना एक “महान सम्मान” है , लेकिन “एक बड़ी जिम्मेदारी” भी है ।

Annie Ernaux said in her first response that receiving the award is a “great honour”, but also a “great responsibility”.

Annie Ernaux Won the Nobe Prize

फ्रांस की लेखिका एनी अर्नॉक्स ने साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022(Nobel Prize 2022) जीता।

एनी अर्नॉक्स(Annie Ernaux) को साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022(Nobel Prize in Literature) प्रदान किया गया है। साहित्य में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रतिवर्ष दिया जाने वाला प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, पहली बार 1901 में स्वीडिश विद्वान समाजों के सदस्यों द्वारा दिया गया था।

पुरस्कार की घोषणा के बाद एर्नॉक्स ((Annie Ernaux)) ने सार्वजनिक प्रसारक एसवीटी को बताया, “मैं इसे अपने लिए एक बड़ा सम्मान मानता हूं और साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी, एक जिम्मेदारी मुझे दी गई है।”

फ्रांस की लेखिका Annie Ernaux ने साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) मिला है। पुरस्कार देने वाली संस्था ने गुरुवार को बताया कि फ्रांसीसी लेखिका को यह पुरस्कार उनकी उल्लेखनीय लेखनी के लिए दिया गया है जिसमें उनकी हिम्मत और प्रखरता की झलक है।

प्रतिष्ठित सम्मान स्वीडिश अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है और इसकी कीमत 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (£807,000) है।

पिछले साल का पुरस्कार तंजानिया में जन्मे, ब्रिटेन के लेखक गुरनाह को मिला, जो अफ्रीका में पैदा हुए केवल छठे नोबेल साहित्य पुरस्कार(Nobel Prize in Literature) विजेता थे, और इस पुरस्कार को लंबे समय से आलोचना का सामना करना पड़ा है कि यह यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी लेखकों पर बहुत अधिक केंद्रित है। यह पुरुष प्रधान भी है, इसके 118 पुरस्कार विजेताओं में सिर्फ 16 महिलाएं हैं। 

नोबेल कमेटी कहा की , ‘एनी अर्नाक्स (Annie Ernaux) को उनके साहस और नैतिक सटीकता के साथ सामाजिक प्रतिबंधों को उजागर करने के लिए नोबेल के लिए चुना गया है.

बुधवार को केमिस्ट्री में भी तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त तौर पर नोबेल पुरस्कार(Nobel Prize) दिया गया है । इन सभी ने मालिक्यूल्स को जोड़ने के तरीकों को विकसित किया है जिसका इस्तेमाल अधिक ड्रग्स के डिजाइन करने में किया जा सकेगा। शुक्रवार को 2022 को नोबेल शांति पुरस्कार का एलान किया जाएगा। वहीं 10 अक्टूबर को इकोनामिक्स के लिए नोबेल शांति पुरस्कार दिया जाएगा।

नोबेल पुरस्कार दुनिया में सबसे अधिक सम्मान वाला पुरस्कार है। प्रत्येक पुरस्कार के तहत एक डिप्लोमा, स्वर्ण पदक और 10 मिलियन क्रोनर (स्वीडिश करेंसी) (करीब 8.5 करोड़ रुपये) की राशि प्रदान की जाती है।