News Headlines(19 April 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

image 1 33

पहले चरण का मतदान समाप्त

लोकसभा चुनाव 2024 की आज शुरुआत हो गई। आज पहले चरण के चुनाव के तहत 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ।

उत्तराखंड में 13 जगहों पर मतदान का बहिष्कार

उत्तराखंड में 13 जगह पर चुनाव बहिष्कार की खबर सामने आई है। जिनमें चकराता, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली शामिल हैं। सरकार की तरफ से तत्परता दिखाते हुए लोगों को समझने के लिए टीमें रवाना की गई। लोगों की नाराजगी दूर करने का प्रयास किया गया ।

पीएम मोदी ने अमरोहा से दिया खास संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरोहा में चुनावी रैली के दौरान बड़ा संदेश दिया। उन्होंने कहा कि “आज पहले चरण का मतदान है। यह लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव का एक बड़ा दिन है। मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि संविधान से मिले इस अधिकार का उपयोग जरूर करें।” पीएम मोदी ने पहली बार वोट डालने वाले युवाओं से खास तौर पर मतदान का अनुरोध किया।

पहले चरण का मतदान खत्म, बंगाल में सबसे अधिक 78% हुआ मतदान,कहा कितना हुआ मतदान? : First Phase Voting, Lok Sabha Election 2024

बुलंदशहर के शिकारपुर में सीएम योगी ने भरी चुनावी हंकार

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने द्वितीय चरण के चुनाव प्रचार को लेकर बुलंदशहर के शिकारपुर में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया और ‘ अबकी बार 400 पार’ का नारा दिया।

केंद्रीय मंत्री गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर सीट से भरा नामांकन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया है। अमित शाह लगातार दूसरी बार गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। पर्चा दाखिल करने के बाद अमित शाह ने भाषण भी दिया।

वाराणसी में ग्रामीणों ने किया पुलिस टीम पर हमला

वाराणसी में 150 ग्रामीणों की भीड़ ने पुलिस की टीम पर हमला कर दिया। ग्रामीणों ने लाठी, ईंट,पत्थर से पुलिस की टीम पर हमला किया, जिसमें 6 पुलिस कर्मी घायल हो गए।घायलों में तीन एएसआई,तीन सब इंस्पेक्टर तथा एक हेड कांस्टेबल हैं। घायलों को इलाज के लिए भर्ती किया गया है। हमलावरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

जयंत चौधरी ने मोदीनगर में की जनसभा

राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया जयंत चौधरी ने आज मोदीनगर में जनसभा को संबोधित किया। जयंत चौधरी की जनसभा में लोगों की भारी भीड़ हुई।

क्या भाजपा के गढ़ पोरबंदर से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे स्वास्थ्य मंत्री Mansukh L. Mandaviya की राह होगी आसान ?

पश्चिम बंगाल में टीएमसी और भाजपा समर्थकों में हिंसक झड़प

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में वोटिंग के दौरान जबर्दस्त हिंसा हुई। कूचबिहार में टीएमसी और भाजपा समर्थकों में हिंसक झड़प हुई। बीजेपी का आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने बीजेपी को वोट डाल रहे मतदाताओं को रोकने की कोशिश की। उन पर लाठी डंडे और पत्थरों से हमला किया गया। बीजेपी ने चुनाव आयोग से टीएमसी पर एक्शन लेने की मांग की है।

शिवराज सिंह चौहान ने दाखिल किया नामांकन

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और विदिशा सीट से बीजेपी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने आज नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सांसद और मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने विदिशा के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी। मैं भाग्यशाली हूं कि पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुझे फिर एक बार विदिशा के लोगों की सेवा करने का मौका दिया है।

केजरीवाल की जेल में डाइट और दवा से जुड़ी याचिका पर सुनवाई पूरी

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया है। केजरीवाल को भोजन और इंसुलिन वाली याचिका पर कोर्ट 22 अप्रैल सोमवार को फैसला सुनाएगा।

भारत ने चीन के पड़ोसी देश फिलिपींस को भेजी दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल

चीन की हरकतों से परेशान होकर फिलिपींस ने उसे जवाब देने के लिए भारत के साथ 2022 में 3131 करोड रुपए की डील की थी। 2 साल बाद भारत ने फिलिपींस को दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल ‘ब्रह्मोस’ सौंप दी है।

ओवैसी ने हैदराबाद सीट से दाखिल किया नामांकन

एआइएमआइएम अध्यक्ष और हैदराबाद सीट से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा चुनाव के लिए आज हैदराबाद से अपना नामांकन दाखिल किया।