News Headlines(17 January 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines(17 January 2024): आज रामलला ने अपने मंदिर में किया प्रवेश: आज पहली बार प्रभु श्री रामलला अपने उसे मंदिर में प्रवेश कर गए हैं जहां उनकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का विशेष अनुष्ठान कल से शुरू हो चुका है। आज दूसरा दिन है। रामलला की नई मूर्ति का आज अयोध्या में भ्रमण कराया जाना था लेकिन भक्तों की भारी भीड़ के कारण कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है। अब रामलला की मूर्ति को मंदिर परिसर के अंदर ही भ्रमण कराया जाएगा

News Headlines(17 January 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

प्रधानमंत्री ने केरल के कोच्चि में 4,000 करोड रुपए से अधिक की परियोजनाएं राष्ट्र को की समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केरल की कोच्चि में 4,000 करोड रुपए से अधिक की तीन प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में न्यू ड्राई डॉक, सीएसएल की अंतरराष्ट्रीय जहाज मरम्मत सुविधा और कोच्चि के पुथुवाईपीन में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड का एलपीजी आयात टर्मिनल शामिल है।

पीएम ने केरल की प्रसिद्ध गुरुवायुर मंदिर में की पूजा- अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने भगवान श्री कृष्ण के प्रसिद्ध गुरुवायुर मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी अभिनेता सुरेश गोपी की बेटी के विवाह समारोह में भी शामिल हुए और नव विवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया।

आज रामलला ने अपने मंदिर में किया प्रवेश

आज पहली बार प्रभु श्री रामलला अपने उसे मंदिर में प्रवेश कर गए हैं जहां उनकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का विशेष अनुष्ठान कल से शुरू हो चुका है। आज दूसरा दिन है। रामलला की नई मूर्ति का आज अयोध्या में भ्रमण कराया जाना था लेकिन भक्तों की भारी भीड़ के कारण कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है। अब रामलला की मूर्ति को मंदिर परिसर के अंदर ही भ्रमण कराया जाएगा

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले 108 फीट अगरबत्ती हुई प्रज्वलित

अयोध्या में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले गुजरात से आई 108 फीट की अगरबत्ती को प्रज्वलित कर दिया गया है। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से इसे मंदिर परिसर में ले जाने की अनुमति नहीं मिली है। राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने अयोध्या धाम बस स्टेशन पर इस अगरबत्ती को प्रज्वलित किया है। यह अगरबत्ती 40 दिनों तक अयोध्या को सुगंधित करती रहेगी।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले अमित शाह का बड़ा संदेश

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले अमित शाह ने बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने प्रभारियों की बैठक में कहा कि राम पर हमारा अधिकार है। वहीं उन्होंने कहा कि एक दूसरे का अभिवादन राम-राम कह कर करें।

सीएम योगी ने गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर किया नमन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर लखनऊ के गुरुद्वारा साहिब पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

लालू यादव ने ठुकराया राम मंदिर समारोह का निमंत्रण

अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश की कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निमंत्रण भी भेजा जा रहा है। इस क्रम में राजद प्रमुख लालू यादव को भी निमंत्रण भेजा गया। उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकरा दिया है।

अयोध्या में महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा

अयोध्या में आज कलश लेकर महिलाएं मंदिर परिसर पहुंची। प्राण प्रतिष्ठा से पहले हजारों की संख्या में महिलाओं ने सरयू जल कलश में भरकर कलश यात्रा निकाली।

पाकिस्तान पर ईरान का हवाई हमला

ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की है। ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर dron और मिसाइल दागे हैं। ईरान के हमले से ठीक पहले पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक ककर की मुलाकात ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर- अब्दुल्ला हियन से हुई। लेकिन इस मुलाकात के 12 घंटे बाद ही ईरान ने पाकिस्तान के अंदर आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक कर दिया।

नोएडा में अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर

नोएडा में अवैध प्लाटिंग पर प्रशासन का बुलडोजर चलाया गया जिसमें 5 करोड़ की अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त कर दिया गया है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हाईकोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका

इलाहाबाद हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर पीएम मोदी द्वारा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने पर रोक लगाने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि पीएम मोदी द्वारा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सनातन धर्म की प्रक्रिया के विरुद्ध है। याची ने कहा है कि शंकराचार्य द्वारा इस पर आपत्ति उठाई गई है, और पूस महीने में कोई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाते हैं।

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से ED की पूछताछ

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मानेसर भूमि अधिग्रहण में कथित अनियमितताओं की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में ED ने पूछताछ के लिए बुलाया।