June 25, 2024

News Headlines(19 January 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines(19 January 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज यज्ञ की अग्नि प्रज्जवलित करने के लिए प्रक्रिया शुरू हुई। गणेश जी की आराधना के साथ अरणी मंथन से अग्नि प्रज्जवलित की गई है और इसी अग्नि से यज्ञ कुंड को प्रज्जवलित किया जाएगा।

Todays News Headlines _Janpanchayat hindi news

प्रधानमंत्री मोदी आज से 3 राज्यों के दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु इन तीन राज्यों के दौरे पर हैं। इसके तहत प्रधानमंत्री ने आज महाराष्ट्र राज्य को 2,000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने AMRUT 2.0 परियोजना का शुभारंभ भी किया। वहीं पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना के तहत सोलापुर में गरीब तबके के लोगों के लिए आवासीय कॉलोनी को जनता को समर्पित किया।

पीएम मोदी ने कर्नाटक में बोइंग तकनीक केंद्रों का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कर्नाटक के बेंगलुरु में अमेरिकी विमान कंपनी बोइंग के नए वैश्विक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन किया। 1600 करोड रुपए की लागत से बना यह बोइंग कैंपस 43 एकड़ में फैला है। इस दौरान कर्नाटक के सीएम सिद्ध रमैया, राज्यपाल थावरचंद गहलोत और बोइंग के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज लैटकोर, शिलांग में मुख्यालय महानिदेशालय असम राइफल्स का किया दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज लैटकोर शिलांग में मुख्यालय महानिदेशालय, असम राइफल्स का दौरा किया। केंद्रीय गृह मंत्री ने असम राइफल्स मुख्यालय में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपने प्राण न्योछावर किये

श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अरणी मंथन प्रक्रिया से प्रज्जवलित की गई अग्नि

प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज यज्ञ की अग्नि प्रज्जवलित करने के लिए प्रक्रिया शुरू हुई। गणेश जी की आराधना के साथ अरणी मंथन से अग्नि प्रज्जवलित की गई है और इसी अग्नि से यज्ञ कुंड को प्रज्जवलित किया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का जायजा लेने CM योगी पहुंचे अयोध्या

22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या पहुंच चुके हैं। यहां पहुंचकर उन्होंने हनुमानगढ़ी में पूजा- अर्चना की और अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का निरीक्षण किया।

अयोध्या की सुरक्षा सरहद की तरह सख्त

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले सुरक्षा व्यवस्था इतनी सख्त कर दी गई है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। सड़कों पर तो जवान तैनात है ही, एनडीआरएफ की टीमें भी अयोध्या पहुंचकर सरजू नदी में उतर गई हैं।सरजू नदी पर भी नजर रखी जा रही है। जिससे बिना इजाजत कोई सरजू नदी पार करके अयोध्या ना पहुंच पाए। एटीएस के कमांडो अयोध्या के सड़कों पर तैनात हैं।

आज से तीन दिनों तक बंद रहेगा रामलला का पट

आज से 3 दिनों तक रामलला का पट आम जनमानस के लिए बंद रहेगा। 20, 21 और 22 जनवरी को श्रद्धालु रामलला के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

बिलकिस बानो के दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका

बिलकिस बानो मामले में 11 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें दोषियों ने आत्म समर्पण करने की समय सीमा बढ़ाने की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि दोषियों के द्वारा बताए गए कारणों में कोई दम नहीं है।

राहुल गांधी की न्याय यात्रा के खिलाफ असम में FIR

राहुल गांधी अपनी न्याय यात्रा के दौरान इस समय असम में है। असम पुलिस ने राहुल की न्याय यात्रा पर एफआईआर दर्ज कराई है। सूत्रों के मुताबिक यात्रा के रूट में बदलाव होने की वजह से राज्य के जोरहाट शहर में एफआईआर दर्ज कराई गई है। पुलिस का कहना है की यात्रा का रूट बदलने से इलाके में अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है।

राम मंदिर पर ओवैसी का बड़ा बयान

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी को लेकर तंज करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भाजपा शासित राज्य में ईद मिलादुन्नबी की छुट्टी रद्द कर दी गई। शुक्रवार को होने वाली नमाज के लिए मिलने वाले 30 मिनट के ब्रेक को भी खत्म कर दिया गया। क्या यह सबका विकास है? यह तुष्टीकरण नहीं है।

वडोदरा में नाव हादसे में 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

गुरुवार को बड़ोदरा के हरनी लेक में हुए हादसे में 12 बच्चे दो टीचर की मौत हो गई बाकी 18 बच्चों और दो टीचर को रेस्क्यू कर लिया गया है। इस पूरे मामले में 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। बड़ोदरा के हरनी लेक में गुरुवार शाम को उस वक्त बड़ा हादसा हो गया जब स्कूली छात्रों से भरी एक नाव पलट गई।

उत्तराखंड में कोहरे को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट

उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से निचले इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग केंद्र की तरफ से मैदानी इलाकों में घने कोहरे की आशंका जताई गई है। देहरादून, हरिद्वार और उधम सिंह नगर के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।