June 25, 2024

जनपंचायत शॉर्ट्स न्यूज टुडे (Janpanchayat Shorts News Today )

– प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन का निधन
– भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की गाड़ी हुई हादसे का शिकार
– कोरोना को लेकर सरकार ने दिखाए सख्त तेवर
– उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में होंगे जी-20 के आयोजन
– महाकुंभ 2025
– भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार करार लागू
-फुटबॉल के जादूगर और ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का निधन

Janpanchayat Hindi Shorts News

Daily Shorts NEWS

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन का निधन

janpanchayat Shorts News_31Decemeber2022

पीएम मोदी की मां हीरा बेन ने 100 वर्ष की उम्र में अहमदाबाद के यू एन अस्पताल में 3:30 am पर अंतिम सांस ली। आज उनका अंतिम संस्कार किया गया। मोदी ने अपनी मां को मुखाग्नि दी। हीरा बा के निधन से मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी शोक की लहर रही, 2 मिनट का मौन रखा गया। हीरा बा के निधन से साधु-संतों में भी शोक है। संतों ने कहा राष्ट्र को एक आदर्श पुत्र देने वाली मां का निधन एक बड़ी क्षति है।

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की गाड़ी हुई हादसे का शिकार

Rishabh Pant Accident NEWS_Janpanchayat Shorts NEWS_31December2022

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत अपनी मर्सिडीज कार से अपने घर जा रहे थे। रुड़की में उनकी कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई जिससे कार में आग लग गई लेकिन ऋषभ पंत खिड़की तोड़कर बाहर निकल गए और बाल-बाल बच गए। पंत को कुछ चोटें आई हैं। पंत के सिर पर दो कट के निशान है, घुटने, पैर, हाथ की कलाई में भी कुछ चोटें आई हैं। उनके दाहिने पैर में लिगामेंट इंजरी है। ऋषभ पंत का एम आर आई टेस्ट करने के बाद उन्हें इमरजेंसी वार्ड से आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार ऋषभ पंत की हालत स्थिर है, खतरे की कोई बात नहीं।

कोरोना को लेकर सरकार ने दिखाए सख्त तेवर

कोरोना को लेकर सरकार हाई अलर्ट पर है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले 40 दिन सतर्क रहने की आवश्यकता है। भारत में कोरोना की नई लहर आ सकती है। चीन समेत 6 देशों में कोरोना के मामलों में वृद्धि के कारण केंद्र सरकार ने धीरे-धीरे सख्ती शुरू कर दी है। जनवरी से चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच केंद्र सरकार ने अनिवार्य कर दी है। मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन समेत 6 तय देशों से आने वाले यात्रियों को यात्रा से 72 घंटे पहले कोरोना जांच कराकर नेगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में होंगे जी-20 के आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व के बड़े राष्ट्रों के समूह, जी-20 की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त हुआ है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी, आगरा, लखनऊ और ग्रेटर नोएडा में जी-20 के अलग-अलग कार्यक्रम होंगे।
मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जी-20 की मेजबानी, इंफ्रास्ट्रक्चर और सुंदरीकरण बढ़ाने का अवसर है। यह कार्यक्रम ‘ब्रांड यूपी’ को दुनिया से परिचित कराने का शानदार मंच है। इस वैश्विक समारोह का अधिकाधिक लाभ लेना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने मेजवानी वाले शहरों को भव्य रूप देने का निर्देश दिया है। योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने की भी हिदायत दी है।

महाकुंभ 2025

  गुरुवार को लखनऊ के लोग भवन में हुई बैठक में 1493.91 करोड़ की 51 परियोजनाओं पर सहमति बनी। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता वाली कमेटी ने इन परियोजनाओं पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है। 333 करोड़ परियोजनाओं पर कार्य जनवरी में टेंडर जारी कर शुरू कर दिया जाएगा।

     यह है परियोजनाएं– प्रयागराज में सेतु निगम की पांच आरओबी, लोक निर्माण विभाग की 14 सड़कें, जल निगम के 17 प्रोजेक्ट, पर्यटन विभाग की नागवासुकी मंदिर के जीर्णोद्धार की परियोजना तथा पावर कारपोरेशन के 12 प्रोजेक्ट प्रस्तावित है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार करार लागू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतरिम मुक्त व्यापार समझौता 29 दिसंबर से लागू हो गया है। यह समझौता दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाएगा। इस समझौते के तहत ऑस्ट्रेलियाई बाजार में भारतीय उत्पादों जैसे कपड़ा और चमड़े को शुल्क मुक्त उपलब्ध कराया जा सकेगा। इस समझौते के तहत आभूषणों की पहली खेप मुंबई, चेन्नई और सूरत से रवाना कर दी गई है।
इस वर्ष अप्रैल में आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर दोनों देशों ने हस्ताक्षर किए थे। जानकारों का मानना है कि इस समझौते से 5 साल में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार दोगुना होकर 45 से 50 अरब डालर तक पहुंच जाएगा।

फुटबॉल के जादूगर और ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का निधन

फुटबॉल के इतिहास में सबसे महान फुटबाल स्टार, जादुई खिलाड़ी, पेले का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। हाल के महीनों में उनके कोलन में ट्यूमर पाया गया था। पेले का पूरा नाम ऐडसन अरैंटेस डो नैसिमेंटो था।

     23 अक्टूबर 1940 में जन्मे पेले ने तीन बार फीफा वर्ल्ड कप जीता है जो अभी भी एक व्यक्तिगत फुटबॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने खेल जीवन में विश्व रिकॉर्ड 1281 गोल किए। तीन बार विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं पेले। उनके द्वारा बनाया गया रिकॉर्ड आज तक टूट नहीं पाया।

फीफा ने उन्हें द ग्रेटेस्ट कहा तो इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फुटबॉल हिस्ट्री एंड स्टेटिस्टिक्स ने 1999 में शताब्दी फुटबॉलर के रूप में चुना। ब्राजील में उन्हें पेरोला नेग्र कहा जाता है जिसका मतलब ब्लैक पर्ल होता है।