डेली शॉर्टस न्यूज़ (Daily Shorts News)

– नोटबंदी के फैसले पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट की क्लीन चिट
– निकाय चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
– जम्मू कश्मीर के राजौरी स्थित डांगरी गांव में आतंकी हमले के बाद आईईडी ब्लास्ट
– ऋषभ पंत के स्वास्थ्य में सुधार

Daily Shorts NEWS_03 january 2023

News Headlines Today

नोटबंदी के फैसले पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट की क्लीन चिट

 सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की बेंच ने केंद्र सरकार द्वारा 2016 में लिए गए नोटबंदी के फैसले पर क्लीनचिट दे दी है। अदालत ने कहा कि रिकॉर्ड से यह बात साफ है कि सरकार ने इस मामले में आरबीआई से समुचित विचार विमर्श किया था। 6 महीने तक दोनों के बीच विचार हुआ इसके बाद ही यह फैसला लिया गया था। ऐसे में सरकार के इस फैसले को सही ठहराया जाता है। अदालत ने कहा कि आरबीआई एक्ट के तहत सरकार के पास नोटबंदी का अधिकार है और उसे इस अधिकार का प्रयोग करने से रोका नहीं जा सकता। अदालत ने यह भी कहा कि इससे पूर्व भी देश में इसी नियम के तहत दो बार नोटबंदी की जा चुकी है और यह तीसरा मौका था। इस बेंच की अगुवाई कर रहे जस्टिस अब्दुल नजीर 4 जनवरी को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। अपनी सेवानिवृत्ति के ठीक 2 दिन पूर्व उन्होंने यह अहम फैसला सुनाया।
कोर्ट ने साफ कहा कि नोटबंदी पर अकेले सरकारी या आरबीआई फैसला नहीं ले सकते ऐसे में जब दोनों के विचार विमर्श के पश्चात यह फैसला लिया गया तो यह गलत नहीं था।

निकाय चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

 निकाय चुनाव पर हाईकोर्ट द्वारा दिए गए फैसले पर रोक लगाने के लिए यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिस पर सुनवाई बुधवार को होगी।

जम्मू कश्मीर के राजौरी स्थित डांगरी गांव में आतंकी हमले के बाद आईईडी ब्लास्ट

जम्मू कश्मीर के राजौरी स्थित डांगरी गांव में रविवार को आतंकी हमला हुआ था जिसमें 4 लोग मारे गए थे। आज फिर आतंकियों ने आईईडी ब्लास्ट किया। इस हमले को लेकर एडीजीपी मुकेश सिंह ने कहा है, “राजौरी के डांगरी गांव में रविवार को पीड़ित के घर के पास ब्लास्ट हुआ है, एक बच्चे की मौत हो गई है, 5 लोग घायल हैं, एक की हालत गंभीर है।”
राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम राजौरी के डांगरी जांच के लिए जाएगी। एक दिन पहले आतंकियों ने गोलीबारी की और जहां गोलीबारी हुई उन्हीं जगहों पर आईडी प्लांट कर दिया गया और आज उसमें ब्लास्ट हो गया।

ऋषभ पंत के स्वास्थ्य में सुधार

ऋषभ पंत जिनकी कार का एक्सीडेंट हुआ था और देहरादून के मैक्स अस्पताल में आईसीयू में भर्ती थे आज उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। ऋषभ पंत को आईसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। बीसीसीआई ने उपचार हेतु विदेश ले जाने के लिए सोच रहा था लेकिन अब उनके उपचार से लाभ दिख रहा है।