प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के ढालपुर मैदान में कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लिया

प्रधानमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत सम्मान किया गया। इसके बाद भगवान रघुनाथजी के आगमन के साथ रथयात्रा की शुरुआत हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भारी भीड़ उमड़ी। मुख्य आकर्षण के रूप में प्रधानमंत्री लाखों अन्य भक्तों के साथ पैदल चले और भगवान रघुनाथजी को नमन किया।
The Prime Minister, Shri Narendra Modi, today participated in the Kullu Dussehra celebrations at Dhalpur Maidan in Kullu, Himachal Pradesh.

The Prime Minister Shri Narendra Modi participated in the Kullu Dussehra celebrations in Kullu Himachal Pradesh.

Himachal Pradesh (Kullu Dussehra) NEWS, INDIA: प्रधानमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत सम्मान किया गया। इसके बाद भगवान रघुनाथजी के आगमन के साथ रथयात्रा की शुरुआत हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भारी भीड़ उमड़ी। मुख्य आकर्षण के रूप में प्रधानमंत्री लाखों अन्य भक्तों के साथ पैदल चले और भगवान रघुनाथजी को नमन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को हाथ जोड़कर बधाई दी और ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा समारोह (Kullu Dussehra Celebration) में देवताओं की भव्य सभा के साथ-साथ दिव्य रथयात्रा के साक्षी बने। यह एक ऐतिहासिक अवसर था, क्योंकि कुल्लू दशहरा समारोह में पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री भाग ले रहे थे।

अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव (International Kullu Dussehara Celebration) 5 से 11 अक्टूबर, 2022 तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जा रहा है। यह त्योहार इस मायने में अनूठा है कि यह घाटी के 300 से अधिक देवताओं की सभा है। त्योहार के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सजाई गई पालकियों में मुख्य देवता भगवान रघुनाथजी के मंदिर में उनकी पूजा करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए प्रस्थान करते हैं।

प्रधानमंत्री के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सुरेश कुमार कश्यप सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री ने एम्स, बिलासपुर(AIIMS, Bilaspur) का लोकार्पण किया था। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के लुहनू, बिलासपुर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।

आइये देखते हैं भारत के प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा किये गए ट्वीट -

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में दशहरा रथ यात्रा में शामिल हुए -