October 23, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: Union Budget 2024

23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: Union Budget

Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र की तारीखों का ऐलान हो चुका है। आगामी बजट सत्र का शुभारंभ 22 जुलाई को होगा और 12 अगस्त तक चलेगा। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी तारीखों की जानकारी दी। किरेन रिजिजू ने बताया कि बजट सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को संसद में बजट पेश करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्र सरकार की सिफारिश पर अपनी मुहर लगा दिया है।

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद 24 जुलाई से 2 जुलाई तक 18वीं लोकसभा का पहला सत्र चला। पहले सत्र के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया और संसद के दोनों सदनों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को स्वीकार किया। 24 जून से 2 जुलाई तक चले 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में नए सदस्यों के शपथ लेने के बाद यह संसद का पहला पूर्ण सत्र होगा।

ब्रिटेन में लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत दिलाकर प्रधानमंत्री बनने वाले कौन हैं Keir Starmer ?

एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट महत्वपूर्ण होगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही इस बात का संकेत दे चुके हैं कि तीसरे कार्यकाल का इस्तेमाल साहसिक फैसलों के नए अध्याय लिखने के लिए किया जाएगा।

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा,

“भारत की माननीय राष्ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर संसद के दोनों सदनों को बजट सत्र 2024 के लिए 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक (संसदीय कार्य की अनिवार्यता के अधीन) बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय बजट, 2024- 25 लोकसभा में 23 जुलाई, 2024 को पेश किया जाएगा।”

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी वर्ष में फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था। निर्मला सीतारमण पहली ऐसी वित्त मंत्री होंगी जो लगातार सातवीं बार बजट पेश करेंगी।