Amrit Bharat Express: वंदे भारत के बाद पीएम मोदी अयोध्या को देने जा रहे “अमृत भारत एक्सप्रेस” की सौगात

Amrit Bharat Express: वंदे भारत के बाद पीएम मोदी अयोध्या को देने जा रहे “अमृत भारत एक्सप्रेस” की सौगात_Janpanchayat Latest News

मर्यादा पुरुषोत्तम राम की नगरी अयोध्या एक नया अध्याय लिख रही है। अयोध्या में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों शोरों से हो रही है। अयोध्या विश्व की सबसे स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर है। 22 जनवरी को राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन है जिसमें देश भर के दिग्गज नेता, अभिनेता उद्योगपति, खिलाड़ी संत, महात्मा सभी पहुंचेंगे। लेकिन उससे पहले पीएम मोदी अयोध्या नगरी को एक नई सौगात देने जा रहे हैं।

पहले ‘अमृत भारत एक्सप्रेस’ का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या आ रहे हैं। जहां वह प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या को देश की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री 30 दिसंबर को दो अमृत भारत एक्सप्रेस राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पहली अमृत भारत एक्सप्रेस भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या से चलकर माता सीता के जन्म वाले क्षेत्र मिथिलांचल को जोड़ेगी। यह देश की पहली अमृत भारत ट्रेन होगी।

दूसरी अमृत भारत एक्सप्रेस साउथ इंडिया के लिए होगी जो मालदा से बेंगलुरु के बीच चलेगी। अमृत भारत एक्सप्रेस लंबी दूरी की रूटों पर चलाई जाएगी, खास तौर पर ऐसे रूटों पर जहां कामगार और मजदूर ज्यादा यात्रा करते हैं।

क्या है अमृत भारत एक्सप्रेस की खासियत

‘अमृत भारत एक्सप्रेस’ की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके आगे और पीछे दोनों तरफ इंजन लगे हुए हैं, जिससे कि पिकअप में ज्यादा समय नहीं लगेगा। दोनों तरफ इंजन लगे होने की वजह से रिवर्स करने के लिए गाड़ी को कहीं भी मोड़ना नहीं पड़ेगा। यदि कहीं से मुड़ना हो तो पीछे का इंजन स्टार्ट करके वहां से आगे की तरफ बढ़ाई जा सकती है।

इन सुविधाओं से लैस होगी अमृत भारत एक्सप्रेस

इस ट्रेन के अंदर सीसीटीवी, एलइडी लाइटिंग, पब्लिक इनफॉरमेशन सिस्टम, चार्जिंग पॉइंट जैसी तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। इस ट्रेन के कोच को भगवा और ग्रे कलर का रखा गया है। इसमें एसी कोच नहीं होंगे। स्लीपर क्लास कोच के अलावा जनरल डिब्बे भी होंगे। यह ट्रेन आम आदमी के लिए होगी।

22 कोचों वाली इस ट्रेन में 12 स्लीपर और 8 जनरल क्लास के कोच होंगे। दो डिब्बे गार्ड और कंपार्टमेंट के होंगे, जिसमें एक में महिलाओं के लिए जगह होगी और एक में दिव्यांगों के लिए जगह होगी।

भारत में निर्मित है ‘ अमृत भारत एक्सप्रेस ‘

इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह ट्रेन पूरी तरह से भारत में बनी हुई है। यह भारत में निर्मित है और आत्मनिर्भर भारत का यह जीता जागता उदाहरण है। रेलवे का यह बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, जिसे 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या से राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसे रेलवे का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट कहा जा सकता है।

वंदे भारत ट्रेन जिस तरह अपनी स्पीड के लिए जानी जाती है। उसी प्रकार यह स्लीपर ट्रेन भी 130 किलोमीटर प्रति घंटे चल सकती है। इस ट्रेन में झटकर नहीं लगेंगे और सफर सुविधाजनक रहेगा।

Read Latest News: https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/