June 25, 2024

Daily Shorts News (09 September 2023) : आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

– G20 समिट में नरेंद्र मोदी ने दिलाई अफ्रीकी संघ को G20 की स्थाई सदस्यता
– योगी का बनारस को बड़ा तोहफा
– बरेली में दिल दहला देने वाली वारदात, युवती के साथ हैवानियत
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को भूकंप में मारे गए लोगों के लिए शोक व्यक्त किया
– यूपी सरकार द्वारा विभागों को ज्यादा से ज्यादा खर्च करने का निर्देश
– सीएम योगी ने शहीद कैप्टन विक्रम विक्रम बत्रा को दी श्रद्धांजलि
– ज्ञानवापी में फिर शुरू हुआ सर्वे
– गोरखपुर में पांच उपनिरीक्षकों का तबादला

Daily Shorts NEWS Hindi_janpanchayat Shorts news_09 September 2023

G20 समिट में नरेंद्र मोदी ने दिलाई अफ्रीकी संघ को G20 की स्थाई सदस्यता

G20 समिट के शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी संघ को G20 का स्थाई सदस्य बना दिया। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने अफ्रीकी संघ की सदस्यता का ऐलान किया।

योगी का बनारस को बड़ा तोहफा

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में घूमने आने वाले पर्यटकों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है। पर्यटकों के लिए योगी सरकार जल्द ही काशी दर्शन स्पेशल बस चलाएगी। इस बस के जरिए पर्यटक काशी के अलग-अलग पर्यटन स्थल पर आसानी से घूम सकेंगे। इसके लिए सिर्फ ₹1000 किराया देना होगा। इसके लिए पूरा पैकेज तैयार हो गया है। जल्द ही यह बस सेवा पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएगी।

बरेली में दिल दहला देने वाली वारदात, युवती के साथ हैवानियत

बरेली में दिल दहला देने वाली सनसनीखेज वारदात सामने आई है। जहां युवती की अपनी ही सहेली ने दोस्त को फोन करके होटल में बुलाया। जहां उसके साथ गैंगरेप हुआ और सहेली ने इसका वीडियो बनाया। इतना ही नहीं उसे गोमांस खिलाया गया और कहा गया कि अब तुम मुसलमान बन गई हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को भूकंप में मारे गए लोगों के लिए शोक व्यक्त किया

मोरक्को में दिल दहला देने वाले भूकंप में मारे गए लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में भारत मोरक्को की हर संभव सहायता के लिए तैयार है

यूपी सरकार द्वारा विभागों को ज्यादा से ज्यादा खर्च करने का निर्देश

योगी सरकार ने विभागों की कंजूसी पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी 72 विभागों को 22 दिन में 15000 करोड रुपए खर्च करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने शहीद कैप्टन विक्रम विक्रम बत्रा को दी श्रद्धांजलि

कारगिल युद्ध में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की जयंती पर सीएम योगी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा की “परम वीर चक्र से सम्मानित कैप्टन विक्रम बत्रा मां भारती की रक्षा के लिए कारगिल युद्ध में अंतिम सांस तक दुश्मनों से लड़ते रहे।”

ज्ञानवापी में फिर शुरू हुआ सर्वे

जिला जज की अदालत के आदेश के बाद शनिवार को 2 दिन के अंतराल के बाद फिर से ज्ञानवापी में ASI द्वारा सर्वे शुरू किया गया।ASI को सर्वे के लिए चार सप्ताह का समय मिला है।

गोरखपुर में पांच उपनिरीक्षकों का तबादला

गोरखपुर एसएसपी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पांच निरीक्षकों का तबादला कर दिया है।

22 जनवरी को अयोध्या के भव्य मंदिर में विराजमान होंगे रामलीला

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक जारी है जिसमें यह फैसला लिया गया की 22 जनवरी को रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर भी बैठक की जा रही।

G20 समिट में भारत की तकनीकी शक्ति देखने को विश्व तैयार

भारत में G20 के शिखर सम्मेलन के दौरान भारत मंडपम में विभिन्न प्रदर्शनियां लगाई जा रही है। भारत मंडपम एक अद्वितीय अंतरराष्ट्रीय परियोजना- सांस्कृतिक गलियारा जी-20 डिजिटल संग्रहालय का प्रदर्शन करेगा।

सीएम योगी ने गोरखपुर में "मेरी माटी मेरा देश" कार्यक्रम की शुरुआत की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शुक्रवार को गोरखपुर में “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। सीएम योगी ने महानगर भाजपा नेताओं को मिट्टी सौंपी।

G20 भारत पहुंचने पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बड़ा बयान

जी-20 के शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी राष्ट्रध्यक्षो के आने का सिलसिला जारी है। आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत पहुंचे। ऋषि सुनक ने भारत पहुंचते ही कहा कि ‘ मैं हिंदू हूं मुझे इस बात पर गर्व है’।

सनातन पर योगी की दहाड़

सनातन पर उठे विवाद पर योगी आदित्यनाथ ने सनातन विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। योगी ने कहा “जो सनातन नहीं मिटा रावण के अहंकार से, जो सनातन नहीं डिगा कंस के हुंकार से और जो सनातन नहीं मिटा बाबर और औरंगजेब की अत्याचार से उस सनातन को ये तुच्छ सत्ता परजीवी जीवी क्या मिटा पाएंगे।आज इनको स्वयं अपने कृत्य पर लज्जित होना चाहिए।

सनातन पर विवाद के बीच सीमा हैदर बनी सनातनी

सनातन पर हो रहे वार पलटवार के बीच पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर ने अपने पति सचिन के साथ गुरु दीक्षा ली और सनातन धर्म को अपना लिया।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक

अयोध्या में शुक्रवार को राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक हुई जिसमें प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर मंथन हुआ।

बागेश्वर उपचुनाव में बीजेपी की जीत

बागेश्वर उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास ने कांग्रेस उम्मीदवार बसंत कुमार को 2405 मतों से पराजित कर जीत दर्ज की।

ज्ञानवापी में 8 हफ्ते बढ़ाया गया सर्वे का समय

ज्ञानवापी सर्वे को लेकर वाराणसी जिला कोर्ट ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(ASI) के सर्वेक्षण को राहत देते हुए 8 हफ्ते के लिए समय और बढ़ा दिया है।

त्रिपुरा उपचुनाव में बीजेपी के मुस्लिम उम्मीदवार की जीत

त्रिपुरा के उपचुनाव में बीजेपी के मुस्लिम उम्मीदवार तफज्जल हुसैन ने 3237 मतों से जीत दर्ज की।

राहुल गांधी की विदेश यात्रा पर सवाल


कांग्रेस नेता राहुल गांधी यूरोप के तीन देशों के दौरे पर हैं। 7 सितंबर को राहुल गांधी बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल पहुंचे। ऐसे में सवाल यह उठ रहे है कि भारत में G20 के शिखर सम्मेलन के दौरान राहुल गांधी यूरोपियन संसद क्यों गए?

दिनेश शर्मा की राज्यसभा उपचुनाव में जीत

भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा यूपी राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए। किसी भी पार्टी की तरफ से इस सीट के लिए कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया गया था।

घोसी उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की जीत

घोसी उपचुनाव में घोसी सीट से सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने बीजेपी के दारा सिंह चौहान को करीब 43000 वोटो से पराजित कर दी जीत दर्ज की।

मुरादाबाद में बच्चा तस्कर गिरोह गिरफ्तार

मुरादाबाद में जीआरपी ने बच्चा तस्कर गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। यह गिरोह बच्चों के जन्म के पूर्व ही बच्चों का सौदा कर लिया करता था। एक महिला समेत चारों आरोपी चंदासी के रहने वाले हैं। उनके पास से नगदी और एक नवजात बच्चा भी मिला है।

G20 के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे भारत

जी-20 के शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज भारत पहुंच गए। रात 8:00 बजे प्रधानमंत्री मोदी के साथ जो बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक होगी।