Dark circles under your eyes : आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) दूर करने के आसान और घरेलू उपाय

Dark circles under your eyes : आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) दूर करने के आसान और घरेलू उपाय : एक चेहरे की खूबसूरती में खूबसूरत आंखें चार चांद लगा देती हैं। आपका चेहरा भले ही बहुत खूबसूरत ना हो या आपका रंग भले ही बहुत आकर्षक ना हो लेकिन आपकी आंखों की चमक आपके चेहरे की चमक को बढ़ा देती है। वहीं यदि आपका चेहरा बहुत खूबसूरत और चमकदार हो लेकिन आपकी आंखें बुझी- बुझी हो, आंखों के नीचे काले घेरे Dark Circle) हो तो यह आपके खूबसूरत चांद से चेहरे पर धब्बा सा प्रतीत होता है। आंखों के नीचे काले घेरे (Dark circle) के कई कारण हो सकते हैं।
आइए जानते हैं आंखों के नीचे काले घेरे(Dark Circle) के कारण और उससे बचाव के उपाय के बारे में-

Dark Circles Under The Eyes: (आंखों के नीचे काले घेरे )

आंखों के नीचे काले घेरे होने की क्या है वजह ? और इसे कैसे दूर कर सकते हैं?

एक चेहरे की खूबसूरती में खूबसूरत आंखें चार चांद लगा देती हैं। आपका चेहरा भले ही बहुत खूबसूरत ना हो या आपका रंग भले ही बहुत आकर्षक ना हो लेकिन आपकी आंखों की चमक आपके चेहरे की चमक को बढ़ा देती है। वहीं यदि आपका चेहरा बहुत खूबसूरत और चमकदार हो लेकिन आपकी आंखें बुझी- बुझी हो, आंखों के नीचे काले घेरे Dark Circle) हो तो यह आपके खूबसूरत चांद से चेहरे पर धब्बा सा प्रतीत होता है। आंखों के नीचे काले घेरे (Dark circle) के कई कारण हो सकते हैं।


आइए जानते हैं आंखों के नीचे काले घेरे(Dark Circle) के कारण और उससे बचाव के उपाय के बारे में-

एनीमिया

सामान्यत: यह माना जाता है की शरीर में लौह तत्व की कमी से काले घेरे(Dark Circle) होते हैं। एनीमिया में शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। जिससे शरीर के ऊतकों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं प्राप्त होता और काले घेरे और झुर्रियां बढ़ जाती हैं।

नींद ना पूरी हो पाना और थकान

यदि आपने रात में पर्याप्त नींद नहीं ली है या लगातार कई दिनों से बहुत अधिक काम कर रहे हैं तो इस वजह से आंखों की त्वचा के नीचे बहने वाला खून नीला या काले रंग का दिखाई पड़ता है जो एक धब्बे की तरह दिखता है।
एलर्जी
एलर्जी भी आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle) की एक प्रमुख वजह है। एलर्जी के कारण जब आंख में खुजली होती है और खुजली की वजह से जब हम आंखों की आसपास की त्वचा को मलते हैं तो इससे भी काले धब्बों का निर्माण होता है।

पोषक तत्वों की कमी

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी काले घेरे (Dark Circle) हो सकते हैं। शरीर में आयरन विटामिन ए, सी, के, और इ आदि की कमी से काले घेरों की समस्या हो सकती है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। इसके लिए आप डॉक्टर के परामर्श से सप्लीमेंट् भी ले सकते हैं।

धूम्रपान

बहुत अधिक धूम्रपान या शराब के सेवन से भी आंखों के नीचे काले घेरे(Dark Circle) बनने लगते हैं ।धूम्रपान और शराब की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे डिहाईड्रेशन के कारण काले घेरे बनने लगते हैं। अतः अधिक धूम्रपान व शराब के सेवन से बचें।

हार्मोनल बदलाव

उम्र के हर पड़ाव पर हमारे शरीर में हारमोंस बदलाव होते हैं। हारमोंस में परिवर्तन के लक्षण हमारे शरीर और त्वचा पर साफ दिखाई देते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle)की वजह हार्मोनल बदलाव भी हैं।

अल्ट्रावायलेट किरणें

आंखों के आसपास मेलेनिन काफी अधिक होता है और यह टैनिंग करता है। यदि आप धूप में अधिक समय तक रहते हैं तो त्वचा पर पिगमेंटेशन बनता है और आंख के पास काले घेरे (Dark Circle)बन जाते है।

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र का असर हमारे शरीर के साथ- साथ चेहरे पर भी दिखाई पड़ने लगता है।परिणाम स्वरूप आंखो के नीचे कालापन और झुर्रियां स्पष्ट दिखाई पड़ने लगती हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle)को दूर करने के उपाय

आंखें हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कह जाती है। इसलिए आंखों की खूबसूरती को बरकरार रखकर ही आप अपने चेहरे को आकर्षक बनाए रख सकते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle) हमारी आंखों की खूबसूरती को छीन लेते हैं। यह काले घेरे स्त्री या पुरुष किसी को भी हो सकते हैं लेकिन स्त्रियों में यह समस्या ज्यादा होती है।
आंखों के काले घेरे को समाप्त करने के लिए बाजार में कई रासायनिक उत्पाद उपलब्ध है लेकिन जिनकी त्वचा बहुत अधिक सेंसेटिव होती है वे इन उत्पादों को इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में कुछ घरेलू एवं प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आंखों के काले घेरे को दूर कर सकते हैं।

आलू का रस

आलू का प्रयोग काले घेरे को दूर करने में फायदेमंद है। आलू के रस में नींबू की कुछ भी बूंदों को मिलाकर रुई की सहायता से इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं। इससे काले घेरे (Dark Circle) काफी हद तक समाप्त हो जाएंगे।

टमाटर का रस

टमाटर काले घेरों (Dark Circle) को दूर करने में सबसे असरदार उपाय है । टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है। टमाटर प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करता है तथा त्वचा को कोमल एवं चमकदार बनाए रखता है।

ठंडे दूध का प्रयोग

ठंडा कच्चा दूध आंखों के नीचे के कालापन को खत्म करने में बहुत लाभदायक सिद्ध होता है। कच्चे दूध को ठंडा करके रुई की मदद से उसे आंखों को कवर करते हुए लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए रूई को आंखों पर रखे रहने दे। 20 मिनट बाद आंखों को ताजे पानी से धो लें। असर जल्द ही दिखने लगेगा।

गुलाब जल का इस्तेमाल

गुलाब जल को ठंडे दूध में बराबर मात्रा में मिलाकर रुई को भिगोले और उससे आंखो को कवर करें। 20 मिनट बाद रूई को हटाकर ताजे पानी से चेहरा साफ करे। प्रत्येक दिन ऐसा करने से 1 सप्ताह में चेहरे से काले घेरे(Dark Circle) कम होने लगेंगे।

शहद एवं नींबू का इस्तेमाल

थोड़े से कच्चे दूध में नींबू का रस मिला लें और जब दूध फट जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण से आंखों पर कुछ देर मसाज करें। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके पश्चात पानी से धो ले।

ठंडे टी बैग्स का इस्तेमाल

टी बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट रोजाना है ऐसा करने से फायदा मिलेगा।

बादाम का तेल

बादाम का तेल और दूध बराबर मात्रा में मिलाकर दो कॉटन बॉल्स को भिंगोले। अपनी आंखों के काले घेरों (Dark Circles)को कवर करते हुए 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर ले।

संतरे का छिलका

संतरे में विटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है।संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर उसमे कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। ऐसा करने से काले घेरे तो काम होंगे ही, त्वचा भी चमकदार बनेगी

Read More Health Related Blogs In Hindi