July 12, 2024

गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के नए कोच

image 41

भारतीय टीम के लिए नए कोच का ऐलान बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कर दिया है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया कोच बनाया गया है। भारतीय टीम के अब तक कोच रहे राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम के विश्व चैंपियन बनने के साथ समाप्त हो गया। अब गौतम गंभीर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे।

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों- वनडे, टेस्ट और 20-20 मैचों के लिए गंभीर टीम इंडिया के कोच होंगे। बीसीसीआई ने मई में कोच के लिए आवेदन मंगवाया था। जिसमें से दो लोगों गौतम गंभीर और भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच डबल्यूवी रमन का नाम शामिल था। इन दोनों में से गौतम गंभीर के नाम का ऐलान जय शाह ने किया है। गौतम गंभीर का कार्यकाल 3.5 साल का होगा।

क्या कहा जय शाह ने?

गौतम गंभीर के नाम का ऐलान करते हुए जय शाह ने कहा, “मुझे टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर गौतम गंभीर के नाम का ऐलान करते हुए काफी खुशी हो रही है, मैं उनका भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।”

जय शाह ने एक्स पर लिखा, “टीमों के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है,। बीसीसीआई गंभीर की इस नई यात्रा का पूरा समर्थन करता है।”

गौतम गंभीर की कोचिंग में कौन-कौन से टूर्नामेंट खेलेगा भारत

गौतम गंभीर का प्रबंध कौशल शानदार रहा है। उन्होंने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाया। गंभीर आईपीएल के कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स के साथ बेहतरीन रणनीतिकार के रूप में उभरे हैं। दो सत्र (2022- 2023) में वह लखनऊ को प्ले ऑफ तक ले गए। गंभीर का कार्यकाल 3.5 वर्षों का होगा। यानि जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया जो टूर्नामेंट खेलेगी वह है-

  • चैंपियंस चैंपियंस ट्रॉफी 2025
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2025 और 2027,
  • t20 विश्व कप 2026
  • और वनडे विश्व कप 2027

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच इतनी अच्छी केमेस्ट्री का क्या है राज ?: Modi-Putin Friendship

क्या कहा गौतम गंभीर ने ?

भारत के नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर ने मंगलवार को कहा कि प्रतिष्ठित पद पर रहते हुए तिरंगे की सेवा करना बेहद सम्मान की बात होगी। वह टीम के लिए अच्छे नतीजे देने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देंगे।

गंभीर ने एक्स पर लिखा “भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है
मैं टीम के साथ वापस आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं भले ही एक अलग भूमिका में हूं लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा की तरह वही है हर भारतीय को गौरांवित करना।”

उन्होंने कहा “टीम इंडिया एक अरब 40 करोड़ भारतीयों के सपनों को अपने कंधों पर उठाए हुए हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा।” बता दें कि गौतम गंभीर की कप्तानी में ही 2012 और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल खिताब जीता साथ ही 2024 में आईपीएल खिताब जीतने वाली नाइट राइडर्स टीम के मार्गदर्शक थे।

गंभीर ने कहा कि “वह भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए क्रिकेट जगत के कुछ शानदार लोगों के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं। जिसमें राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण भी शामिल है।” उन्होंने कहा “अपने खेलने के दिनों से ही भारतीय जर्सी पहनने पर मुझे हमेशा गर्व होता था और जब मैं यह नई भूमिका निभाऊंगा तो यह उससे अलग नहीं होगा।”

गंभीर ने कहा “क्रिकेट मेरा जुनून है और बीसीसीआई राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण, सहयोगी स्टाफ और सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के साथ काम करने को लेकर में उत्सुक हूं क्योंकि हम आगामी टूर्नामेंट में सफलता हासिल करने की दिशा में काम करेंगे।”