July 12, 2024

ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट चैंपियनशिप 2024-25 की विजेता बनी टीम लखनऊ टाइटंस

ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट चैंपियनशिप 2024-25 की विजेता बनी टीम लखनऊ टाइटंस

देहरादून, 26 जून, 2024: लखनऊ टाइटंस ने दिल्ली दबंग को हराकर ऑल इंडिया टी20 क्रिकेट चैंपियनशिप 2024-25 की ट्रॉफी अपने नाम की। आपको बता दें कि 24 जून से 26 जून तक देहरादून में इस ऑल इंडिया क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन किया गया, जिसमें अन्य राज्यों से आई 8 टीमों ने भाग लिया। 8 टीमों को दो समूहों में बांटा गया, जिनमें से शीर्ष प्रदर्शन करने वाली टीमों के बीच सेमीफाइनल खेले गए, वहीं फाइनल मैच दिल्ली दबंग और लखनऊ टाइटंस की टीमों के बीच खेला गया।

हालांकि, बारिश के कारण मैच को 20 ओवर से घटाकर 10 ओवर कर दिया गया। दिल्ली दबंग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की टीम के शुरुआती विकेट सस्ते में ही गिर गए, लेकिन मिडल ऑर्डर में सिद्धार्थ दीक्षित के शानदार 31 रनों की पारी की बदौलत लखनऊ टाइटंस ने 10 ओवर में दिल्ली दबंग के सामने 7 विकेट खोकर 97 रनों का एक बड़ा लक्ष्य रखा।

पूर्व पीएम को पीछे छोड़ लगातार सातवीं बार Budget पेश करने का रिकॉर्ड बनाएंगी Nirmala Sitharaman: Union Budget 2024

अब बारी थी दिल्ली दबंग के बल्लेबाजों की। सेमीफाइनल तक पहुंचने में दिल्ली दबंग के सभी खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन फाइनल में लखनऊ टाइटंस के सामने टीम की शुरुआत अच्छी रही। हालांकि, लगातार मुख्य बल्लेबाजों का पवेलियन लौटते रहना टीम के रन रेट को काफी नीचे धकेलता चला गया और आवश्यक रन रेट में बढ़ोतरी होती गई। अंततः, दिल्ली दबंग की टीम 10 ओवर में 8 विकेट खोकर मात्र 58 रन ही बना सकी और लखनऊ टाइटंस ने 43 रनों से यह फाइनल मुकाबला अपने नाम किया और देहरादून ऑल इंडिया टी20 क्रिकेट चैंपियनशिप 2024-25 की ट्रॉफी की विजेता बनी।

आपको बता दें कि इस फाइनल मैच के ‘मैन ऑफ द मैच’ लखनऊ टाइटंस के गेंदबाज अजीत रहे, जिन्होंने 2 ओवर में 1 मेडन ओवर और मात्र 2 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

‘मैन ऑफ द सीरीज’ की बात करें तो लखनऊ टाइटंस के शुभंकर रावत रहे, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कुल 169 रन बनाए और 9 विकेट भी लिए।

23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: Union Budget 2024

वहीं, ‘बेस्ट बैट्समैन ‘की बात करें तो लखनऊ टाइटंस के साक्षम चौधरी 181 रन बनाकर ‘बेस्ट बल्लेबाज ऑफ द टूर्नामेंट’ बने।

और लखनऊ टाइटंस के ही अजीत वर्मा 14 विकेट लेकर ‘बेस्ट बोलर ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे।

इंडिया टी20 क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष शिवम गौड़ ने कहा कि आगे भी इस तरह के क्रिकेट इवेंट्स आयोजित किए जाएंगे, जिसमें विभिन्न राज्यों की टीमों और खिलाड़ियों को भाग लेने का अवसर मिलेगा, जिससे एक अच्छे क्रिकेट माहौल में खेलने का मौका सभी खिलाड़ियों को मिलेगा।