इजराइल पर घातक हमला करने वाला ‘हमास’ आखिर कौन है? (Who is ‘Hamas’ that carried out the deadly attack on Israel?)

Who is ‘Hamas’ that carried out the deadly attack on Israel? (इजराइल पर घातक हमला करने वाला ‘हमास’ आखिर कौन है? )हमास की स्थापना 1987 में हुई थी। 12 साल की उम्र से व्हीलचेयर पर रहने वाले शेख अहमद यासीन ने ‘हमास’ की स्थापना की थी। 2007 में हमास ने वेस्ट बैंक में सत्ता पर काबिज PLO यानी फिलिस्तीन लिबरेशन आर्गेनाइजेशन के प्रमुख राष्ट्रपति महमूद अब्बास के लड़ाको को गृह युद्ध में शिकायत देकर सत्ता कब्जा लिया था। हमास को इजराइल,USA,यूरोपीय संघ, कनाडा, मिस्र और जापान द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है।

Israel vs Hamas War_What is Hamas('हमास' कौन है? )

इजराइल (Israel) पर घातक हमला करने वाला ‘हमास’ आखिर कौन है? फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास (Palestinian terrorist group Hamas) ने शनिवार को इजराइल पर भीषण हमला किया। जिसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गए जबकि सैकड़ो की संख्या में घायल हुए।

 इन सब के बीच आम लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर यह ‘हमास ‘(Hamas) है कौन तो आइए जानते हैं – हमास एक फिलिस्तीन आतंकवादी संगठन है। जिसका गाजा पट्टी पर कब्जा है। हमास ने इजराइल के खात्मे की शपथ ली है। और 2007 में गाजा पट्टी में सत्ता संभालने के बाद से उसने इजराइल के साथ कई युद्ध लड़े हैं। 

हमास (Hamas) की स्थापना कब हुई थी ?

हमास (Hamas) की स्थापना 1987 में हुई थी। 12 साल की उम्र से व्हीलचेयर पर रहने वाले शेख अहमद यासीन (Sheikh Ahmed Ismail Hassan Yassin) ने ‘हमास’ की स्थापना की थी। 2007 में हमास ने वेस्ट बैंक में सत्ता पर काबिज PLO यानी फिलिस्तीन लिबरेशन आर्गेनाइजेशन के प्रमुख राष्ट्रपति महमूद अब्बास के लड़ाको को गृह युद्ध में शिकायत देकर सत्ता कब्जा लिया था। हमास को इजराइल,USA,यूरोपीय संघ, कनाडा, मिस्र और जापान द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है।

जैसा की आप सभी जानते हैं फ़लस्तीनी ( Palestine)चरमपंथी गुट हमास ने इसराइल (Israel) पर हुए हमले की ज़िम्मेदारी ली है।