News Headlines (08 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

-उत्तराखंड में निवेश का महाकुंभ, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
-सीएम योगी पहुंचे ग्रेटर नोएडा
– आज होगा टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की किस्मत का फैसला
– तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री KCR अस्पताल में भर्ती

janpanchayat Hindi news Headlines

उत्तराखंड में निवेश का महाकुंभ, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

 देहरादून में आज से ‘ उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ का आगाज हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन किया। उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया। ‘उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ के उद्घाटन के अवसर पर पारंपरिक गीतों की प्रस्तुति का आनंद भी पीएम मोदी ने लिया।

सीएम योगी पहुंचे ग्रेटर नोएडा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ग्रेटर नोएडा दौरे पर रहे जहां मुख्यमंत्री ने प्राइवेट यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। इसके बाद योगी आदित्यनाथ गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी पहुंचे जहां उन्होंने तीनों अथॉरिटी के सीईओ, पुलिस कमिश्नर और डीएम के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में विकास कार्यों के साथ लॉ एंड ऑर्डर को लेकर चर्चा हुई। सीएम योगी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आए निवेशको पर प्रगति रिपोर्ट भी जाना।

आज होगा टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की किस्मत का फैसला

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।बीजेपी के एमपी निशिकांत दुबे की शिकायत पर लोकसभा की एथिक्स कमेटी आज कैश फॉर क्वेरी मामले की रिपोर्ट सदन पटल पर रखने वाली है। इस रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की गई थी। आज सदन पटल पर रिपोर्ट रखने के बाद इस पर चर्चा और वोटिंग होगी। भाजपा ने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है।

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री KCR अस्पताल में भर्ती

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री KCR बीती रात एरावल्ली स्थित अपने फार्म हाउस में गिर गए थे, जिसके कारण उन्हें हैदराबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर का कहना है कि गिरने के बाद उनके कूल्हे में फैक्चर हुआ होगा।

प्रधानमंत्री का महिलाओं से बड़ा वादा

देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के उद्घाटन समारोह में मोदी ने एक बड़ा वादा किया। उन्होंने कहा कि “मेरा संकल्प है आने वाले कुछ समय में इस देश में दो करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का। इसके लिए मैंने ‘लखपति दीदी’ अभियान चलाया है।

प्रधानमंत्री मोदी 17 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर आएंगे काशी

तीन राज्यों की प्रचंड जीत के बाद पीएम मोदी 17 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर काशी आएंगे जहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। काशी प्रवास के द्वारा दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र की जनता के लिए 1000 करोड रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

पीलीभीत में 5 किलो चांदी 70 ग्राम सोना और डेढ़ लाख रुपए चोरी

पीलीभीत में किराए पर रह रहे हैं महाराष्ट्र के सर्राफा कारोबारी के घर लाखों रुपए की चोरी हो गई। पीड़ित कारोबारी ने मकान मालिक समेत चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने मकान मालिक को हिरासत में लेकर पछता शुरू कर दी है।

बिहार में राजद नेता की गोली मारकर हत्या

बिहार के वैशाली में राजद के एक और नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। बाइक सवार बदमाशों ने राजद के नेता मैनेजर साहनी की कार को रोककर उन पर गोलियों की बौछार कर दी। इससे 2 दिन पहले भी राजद के विधायक की हत्या हुई थी। इस घटना से सनसनी फैल गई है तथा लोगों में आक्रोश है।

केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2023 लोकसभा में पारित

लोकसभा ने 7 दिसंबर 2030 को ध्वनि मत से ‘केंद्रीय विश्व विद्यालय (संशोधन) विधेयक 2023’ पारित कर दिया है। यह कानून ‘केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009’ में संशोधन करता है। इसका उद्देश्य है भारत के विभिन्न राज्यों में शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करना।

कांग्रेस सांसद के ठिकानों पर आईटी की रेड

शराब घोटाले को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रांची में कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू के घर पर छापेमारी की, जहां एक अलमारी मिली जिसमें नोट ही नोट भरे हुए थे। इस छापेमारी में 200 करोड रुपए जब्त हुए हैं।

सबको हंसाने वाले जूनियर महमूद का निधन

मशहूर अभिनेता जूनियर महमूद का 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। अभिनेता पेट के कैंसर से पीड़ित थे और परेल के टाटा मेमोरियल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था जहां वह कैंसर से जिंदगी की जंग हार गए। जूनियर महमूद ने ‘कारवां’ ‘हाथी मेरे साथी’ और ‘मेरा नाम जोकर’ आदि कई चर्चित फिल्मों में काम किया था।