News Headlines (09 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (09 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंफिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित किया। इस फोरम में भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी समेत 20 देश ऑनलाइन शामिल हुए।

पीएम मोदी ने इंफिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को किया संबोधित
PM addresses the second edition of Infinity Forum via video conferencing on December 09, 2023.

पीएम मोदी ने इंफिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंफिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित किया। इस फोरम में भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी समेत 20 देश ऑनलाइन शामिल हुए।

सर्दियों में रूखे और बेजान होते बालों के लिए पांच घरेलू हेयर मास्क

सीएम योगी आज गोरखपुर दौरे पर रहे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर रहे जहां उन्होंने सामूहिक विवाह समारोह में हिस्सा लिया। इस समारोह में मुख्यमंत्री ने नव विवाहित जोड़ों को उपहार भी दिया। यहां सीएम योगी ने बच्चों से भी मुलाकात की उनको चॉकलेट बांटी और खाना भी खिलाया। इसके बाद सीएम योगी ने गोरखपुर में “विकसित भारत संकल्प यात्रा” का नेतृत्व किया।

10 Food Tips To Keep You Warm in Winter

ग्लोबल रेटिंग में मोदी का जलवा कायम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में ही लोकप्रिय नहीं है अपितु दुनिया भर में उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी, मॉर्निंग कंसल्ट की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग (Global Leader Approval Rating) में प्रधानमंत्री मोदी का जलवा बरकरार है। पीएम मोदी दुनिया के 22 सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ टॉप पर बने हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति मैनुअल मैक्रो,कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टूडो और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का भी नाम है लेकिन यह सभी अप्रूवल रेटिंग में मोदी से काफी नीचे हैं। विश्व के शीर्ष पांच नेताओं में इनका नाम नहीं है।

11 दिसंबर को होगी भोपाल में भाजपा विधायक दल की बैठक

मध्य प्रदेश में 10 दिसंबर को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय नेतृत्व द्वारा चुने गए पर्यवेक्षकों द्वारा की जायेगी। इस बैठक में मुख्यमंत्री पद के नाम पर भी विचार किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण और पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

अकबरुद्दीन के प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर सियासी घमासान

तेलंगाना में असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने सियासी घमासान शुरू हो गया है। बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने इस फैसले के खिलाफ आवाज उठाई है और कहा कि अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने वह कतई शपथ नहीं लेंगे। जो 100 करोड़ हिंदुओं की हत्या की बात करता है, जो गोमांस खाने के लिए मैं प्रेरित करता है, उसके सामने हम शपथ नहीं लेंगे। तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष किशन रेड्डी का भी बयान आया है।

चमकती त्वचा के लिए 8 सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी

संघ लोक सेवा आयोग ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। UPSC,CMS श्रेणी 1 के लिए कुल 584 और श्रेणी 2 परीक्षा के लिए 677 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं।

यूरोपीयन यूनियन AI के खिलाफ कानून बनाने पर राजी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शुरू में जितना ही आकर्षक था वह उतना ही खतरनाक होता जा रहा है। यह सिर्फ भारत नहीं अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। ऐसे में इसे कानून के दायरे में लाना आवश्यक हो गया है। अब यूरोपीयन यूनियन AI के खिलाफ कानून बनाने पर राजी हो गया है। ऐसा पहली बार होगा जब AI कानून के दायरे में आएगा। इसे AI अधिनियम (AI act,) कहा जाएगा जो कि AI के क्षेत्र में तेजी से हो रहे हैं विकास और जोखिम को नियंत्रित करेगा।

कैश कांड के खिलाफ प्रयागराज में बीजेपी का प्रदर्शन

झारखंड में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकाने से करोड़ों रुपए बरामद होने को लेकर भाजपा पूरे देश और प्रदेश में कांग्रेस के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रही है। संगम नगरी प्रयागराज में भी डीएम कार्यालय के बाहर बीजेपी महानगर अध्यक्ष के नेतृत्व में भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने धरना दिया और कांग्रेस के खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन समारोह में शामिल हुए अमित शाह

देहरादून में Global Investors Summit का आगाज शुक्रवार को हुआ था। आज समिट का दूसरा और आखिरी दिन है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की पहले दिन 44 हजार करोड़ के MoU साइन किए गए थे। आज इन्वेस्टर सबमिट का समापन समारोह था जिसमें गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए और उन्होंने समिट को संबोधित किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह भी समिट में शामिल हुए।

महुआ मोइत्रा की सदस्यता समाप्त

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा स्पीकर ने सदन से निष्कासित कर दिया है। एथिक्स कमेटी ने निष्कासन वाली रिपोर्ट स्पीकर को सौंपी थी जिस पर स्पीकर ने वोटिंग कराई और फैसला महुआ मोइत्रा के खिलाफ सुनाया। महुआ की लोकसभा सदस्यता अब समाप्त कर दी गई है।

Read Latest Hindi News Headlines: https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/