News Headlines(14 March 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

image 4

पीएम मोदी ने ‘ इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में लिया हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम को संबोधित किया और करीब 1.5 लाख करोड रुपए की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

सीएम योगी का चुनावी शंखनाद,तीन जिलों के दौरे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश की तीन जिलों, उन्नाव, फर्रुखाबाद और बरेली के दौरे पर हैं।इन तीनों जिलों में सीएम योगी ने करोड़ों की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। दोपहर 12:00 बजे सीएम योगी उन्नाव पहुंचे। उन्नाव में उन्होंने शहीद गुलाब सिंह लोधी की प्रतिमा का अनावरण किया और साथ ही कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित किया।

फर्रुखाबाद दौरे के दौरान सीएम योगी ने जिले के क्रिश्चियन ग्राउंड में कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया तथा जनसभा को भी संबोधित किया। इसके बाद सीएम योगी बरेली पहुंचे जहां उन्होंने महादेव सेतु समेत करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया और साथ ही बरेली में सीएम योगी ने जनसभा को भी संबोधित किया।

Must Read: क्या है चुनावी बॉन्ड (What is Electoral Bond) ?

MSME क्षेत्र में मेगा ऋण वितरण समारोह में सीएम योगी हुए शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के लोक भवन सभागार में विश्वकर्मा श्रम योजना के तहत 3,826 करोड़ का ऋण वितरित किया।

मुख्तार अंसारी को आजीवन कारावास की सजा

माफिया मुख्तार अंसारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। इससे पहले असलहा लाइसेंस में धोखाधड़ी के मामले में मुख्तार अंसारी को दोषी करार दिया गया था। वाराणसी की एमपी एमएलए कोर्ट ने उसे दोषी करार दिया है। यह मामला 36 साल पुराने बंदूक के फर्जी लाइसेंस से जुड़ा हुआ है। आज इस पर मुख्तार अंसारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

होली से पहले योगी सरकार का कर्मचारीयों और पेंशनरों को तोहफा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य कर्मचारीयों और पेंशनरों के DA में चार फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। DA की बढ़ोतरी का लाभ जनवरी 2024 से मिलेगा। राज्य के करीब 10 लाख राज्य कर्मियों और आठ लाख शिक्षकों को इसका सीधा फायदा होने वाला है। यूपी के 12 लाख पेंशनरों को बड़ा फायदा मिलेगा।

कांग्रेस को लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में लगा बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को यूपी में बड़ा झटका लगा है। कानपुर से कई बार विधायक रह चुके अजय कपूर ने कांग्रेस का हाथ छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर लिया है।

Must Read: क्या है नागरिकता संशोधन कानून और इसका इतिहास (What is Citizenship Amendment Act and Its History ) ?

SBI ने चुनावी बांड पर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

इलेक्टोरल बांड को लेकर एसबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर दिया है। एसबीआई ने अपने हलफनामा में कहा कि जिन राजनीतिक पार्टियों के द्वारा इलेक्टोरल बांड के पैसे कैश नहीं करवाए गए हैं वह पैसा प्रधानमंत्री राहत कोष में चला जाएगा। एसबीआई ने हलफनामा में बताया कि 1 अप्रैल 2019 के बाद से 15 फरवरी 2024 तक कुल 2,22,17 चुनावी बांड बिके हैं। इनमें से 187 का भुगतान नहीं लिया गया है। इन 187 इलेक्टोरल बांड का पैसा राजनीतिक पार्टियों के द्वारा कैश नहीं करवाया गया है। यह पैसा पीएम रिलीफ फंड में चला जाएगा।

राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव में अमेठी के उम्मीदवार के तौर पर राहुल गांधी के नाम पर सहमति बन गई है। सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं।

आज आ सकती है बीजेपी की दूसरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव को लेकर आज बीजेपी की दूसरी लिस्ट आ सकती है। पहली लिस्ट में 195 नाम का ऐलान हुआ था। दूसरी लिस्ट में उत्तराखंड के भी दो सीटों पर उम्मीदवार घोषित हो सकते हैं। पौड़ी हरिद्वार सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है।

पवन सिंह ने चुनाव लड़ने का किया ऐलान

भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है की “ मां और जनता से किया वादा पूरा करके रहूंगा”।

सड़क हादसे में भाजपा नेता संजय कुमार की दर्दनाक मौत

उत्तराखंड के हरिद्वार में सड़क हादसे में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार की मौत हो गई है। इस हादसे में उनकी पत्नी और दो बच्चे बुरी तरह घायल हो गए हैं।

हरियाणा के CM नायब सिंह सैनी फ्लोर टेस्ट में पास

हरियाणा विधानसभा में आज नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का फ्लोर टेस्ट था। फ्लोर टेस्ट में नायब सिंह सैनी को बहुमत मिल गया है। विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पारित हो गया है।

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में सेंधमारी के आरोप में 25000 के इनामी मोनू शर्मा उर्फ मोनू पंडित और गौरव कुमार उर्फ गौरव चौधरी को एसटीएफ ने मथुरा से गिरफ्तार किया कर लिया है।

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक नमो ऐप के विकसित भारत एंबेसडर रैंकिंग में आए नंबर वन

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक नमो ऐप के विकसित भारत अंबेडकर की रैंकिंग में नंबर वन आए हैं। इसके लिए पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है। सप्ताह के शीर्ष पांच विकसित भारत राजदूतों में बृजेश पाठक नंबर वन पर आए हैं।

उत्तराखंड में UCC का रास्ता साफ

उत्तराखंड में UCC को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड में राष्ट्रपति ने UCC विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है। अब नियमावली बनने के बाद UCC को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। इसे सीएम पुष्कर सिंह धामी की मुख्यमंत्री के रूप में बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

भारत के रविचंद्रन अश्विन बने विश्व के नंबर वन गेंदबाज

आईसीसी ने बुधवार को टेस्ट की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। भारत के रविचंद्रन अश्विन दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर आ गए हैं। भारत के कुलदीप यादव ने भी लंबी छलांग लगाई है।

ग्रेटर नोएडा के एक ढाबे में लगी भीषण आग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित एक ढाबे में भीषण आग लग गई। यहां गौर सिटी 4 मूर्ति गोल चक्कर के पास शेरे पंजाब ढाबे में आग लग गई। आग की चपेट में 5 से 6 दुकानें भी आई हैं।फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया गया है।