Headlines(14 March 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

Headlines(12 March 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

सीएम योगी आज अयोध्या दौरे पर रहे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या दौरे पर रहे। अयोध्या पहुंचकर उन्होंने हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना की। हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना के बाद सीएम योगी ने रामलला का दर्शन किया।इसके बाद सीएम योगी ने एक जनसभा को संबोधित किया तथा अयोध्या के लिए विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी, 72 उम्मीदवारों की घोषणा

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने बुधवार की शाम को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 72 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। दोनों लिस्ट मिलाकर बीजेपी अब तक 267 सीटों पर नाम की घोषणा कर चुकी है। दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय मंत्रियों को भी टिकट दिया गया है।

CM योगी ने यूपीएससी से चयनित अभ्यर्थियों को बांटे नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में लोक सेवा आयोग से चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र बांटा।इन चयनित अभ्यर्थियों में 39 एसडीएम 41 डीएसपी और 16 ट्रेजरी ऑफिसर्स और अकाउंट ऑफिसर है, जिन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया है।

नए चुनाव आयुक्त के नामों की हुई घोषणा

आज देश को दो नए चुनाव आयुक्त मिल गए हैं। आज दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने चुनाव आयुक्त के नाम पर फैसला लिया। सुखबीर सिंह संधू और ज्ञानेश कुमार नए चुनाव आयुक्त बनाए गए हैं। सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड के पूर्व प्रमुख सचिव और NHAI के अध्यक्ष भी रह चुके हैं, वही ज्ञानेश कुमार सहकारिता मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं।

वन नेशन वन इलेक्शन पर समिति ने सौंपी अपनी रिपोर्ट

देशभर में एक साथ चुनाव कराने को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने आज अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू को सौंप दी है। समिति ने 18,626 पेज की रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपी है। इसमें कई सिफारिशें की गई हैं।

BSP ने घोषित किए दो और प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी ने बृहस्पतिवार को दो और उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बसपा के टिकट पर वरिष्ठ पत्रकार अशोक पांडे उन्नाव से चुनाव लड़ेंगे, वही अयोध्या लोकसभा सीट से बसपा ने सच्चिदानंद पांडे ‘सचिन’ को प्रत्याशी बनाया है।

दिल्ली में किसानों की महा पंचायत

आज किसान दिल्ली में MSP समेत कई मांगों को लेकर महापंचायत कर रहे हैं। दिल्ली के रामलीला मैदान में किसानों की महापंचायत है, जिसको लेकर दिल्ली पुलिस ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए हैं

सेतु निगम में सहायक अभियंता की सीधी भर्ती पर रोक

सीएम योगी ने जीरो टॉलरेंस नीति के तहत सेतू निगम में सहायक अभियंता की सीधी भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। सेतु निगम में गलत प्रक्रिया से सीधी भर्ती हो रही थी जिस पर मुख्यमंत्री ने रोक लगा दी है।

CAA को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने CAA को लेकर स्पष्ट कर दिया है कि नागरिकता संशोधन कानून कभी भी वापस नहीं लिया जाएगा और इससे कभी समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि देश में भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु अधिकार है।

पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका परनीत कौर भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को पंजाब में बड़ा झटका लगा है। पटियाला से सांसद परनीत कौर भाजपा में शामिल हो गई हैं। परनीत कौर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं और वह कांग्रेस से निष्कासित चल रही थीं।

सोशल मीडिया अकाउंट OTT और कई वेबसाइट पर सरकार की बड़ी कार्रवाई

सरकार ने सोशल मीडिया अकाउंट OTT और कई वेबसाइट पर बड़ी कार्रवाई की है। सूचना एवं ब्रॉडकास्ट मंत्रालय ने 18 ओटीटी, 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल को ब्लॉक कर दिया है।

संदेशखाली में बड़ी संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

नॉर्थ 24 परगना के संदेशखाली में राशन घोटाले में आरोपी शाहजहां शेख से सीबीआई की पूछताछ के बाद एक बार फिर ED रेड करने पहुंची है। ED की टीम के साथ भारी संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स मौजूद है।

दिल्ली में फर्जी दवाओं के बड़े रैकेट का पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली नकली दवा बनाने और बेचने वाले रैकेट का पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस ने मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनमें से दो आरोपी दिल्ली के बड़े कैंसर अस्पताल के कर्मचारी हैं। आरोपी के पास से कैंसर की कुल 9 अलग-अलग ब्रांड्स की नकली दवाएं बरामद की गई हैं।इनके पास से 89 लख रुपए कैश और 1800 अमेरिकी डॉलर भी बरामद किए गए हैं।

गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर ED की छापेमारी

पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर ED की छापेमारी लगातार जारी है। करीब 17 लोकेशंस पर ED की छापेमारी चल रही है।