July 12, 2024

News Headlines(29 June 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

image 17

सीएम केजरीवाल की आज कोर्ट में पेशी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए आज का दिन बेहद अहम है। आज अरविंद केजरीवाल की राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेशी है, जहां सीबीआई रिमांड बढ़ाने की मांग कर सकती हैं। बता दें कि 26 जून को केजरीवाल को तीन दिन के लिए सीबीआई की हिरासत में भेजा गया था। केजरीवाल की रिमांड आज खत्म हो रही है।

सीएम योगी ने 1.90 करोड़ छात्रों को दिए 1200 रुपए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1.90 करोड़ छात्रों को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने मेधावी प्रधानाचार्ययों छात्रों को सम्मानित किया। एक लाख की धनराशि, पदक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र भी बांटा। आज के दिन ही योगी ने बच्चों के अभिभावकों के खाते में 1200 ट्रांसफर किए ।

सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल की शादी के बाद चर्चा में आया क्या है स्पेशल मैरिज एक्ट (Special Marriage Act) ?

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अहम फैसला, संजय झा बने पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष

दिल्ली में जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में संजय झा को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया।

रामपथ निर्माण में लापरवाही पर योगी सरकार का एक्शन

अयोध्या में दो दिनों की बारिश में ही श्री रामपथ का हाल बेहाल हो गया। रामनगरी में बनवाई गई सड़कें जर्जर हो गईं। राम पथ पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। रामपथ निर्माण में हुई लापरवाही को लेकर योगी सरकार फुल एक्शन में आ गई है। लापरवाही के आरोप में 6 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है, जिसमें तीन अधिकारी पीडब्ल्यूडी के और तीन अधिकारी जल निगम के हैं।

दिल्ली में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

दिल्ली की मानसूनी बारिश में 28 साल का रिकॉर्ड टूट गया। आज भी दिल्ली वालों को बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग की माने तो आज भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका है। यही नहीं मौसम विभाग ने दिल्ली के साथ ही 20 राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

1 जुलाई 2024 से लागू होंगे 3 नए क्रिमिनल लॉ, जानिए क्या क्या बदल जाएगा?

बारिश के बाद दिल्ली के एम्स के बेसमेंट में भरा पानी

दिल्ली में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स के बेसमेंट में पानी भर गया है, जिसकी वजह से ट्रामा सेंटर से लेकर ऑपरेशन थिएटर सब ठप हो गया है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने नीट खत्म करने की की मांग

नीट यूजी परीक्षा में हुई धांधली को लेकर लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री मोदी और आठ राज्य के मुख्यमंत्रियों को एक पत्र लिखा है। उन्होंने एक बार फिर केंद्र सरकार से राज्य के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए नीट यूजी से छूट देने और राष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा को समाप्त करने की मांग की।

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की जांच तेज

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने जांच तेज कर दी है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि गुजरात में 7 जगहों पर इस वक्त सीबीआई का सर्च ऑपरेशन चल रहा है। गोधरा, खेड़ा, मानंद और अहमदाबाद में सीबीआई ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता उतरे सड़कों पर

अरविंद केजरीवाल की 3 दिन की डिमांड खत्म होने पर आज शाम सीबीआई उन्हें कोर्ट में पेश करेगी। वहीं केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं।

अमरनाथ यात्रा आज से शुरू

अमरनाथ यात्रा आज से शुरू हो गई है। बाबा बर्फानी का दर्शन करने के लिए आज कुल 4,603 यात्री चढ़ाई करेंगे। इसके लिए बालटाल और पहलगाम कैंप से सुबह-सुबह तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हो चुका है।

लद्दाख में नदी पार का अभ्यास कर रहे टैंक सवार जवान बहे

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में टैंक से नदी पार करने के अभ्यास के दौरान JCO सहित पांच की जान चली गई। नदी में अचानक पानी बढ़ने की वजह से यह हादसा हुआ। घटना के समय लद्दाख के दौलतबेग ओल्डी इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार सेवा के जवान टी- 72 टैंक में सवार होकर नदी पार कर रहे थे।

सीबीआई ने गोधरा के आरोपियों की मांगी रिमांड

नीट यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने गोधरा सेंटर लीक के चार आरोपियों की रिमांड मांगी है। इसके लिए सीबीआई ने गोधरा कोर्ट में रिमांड की अपील की है। सीबीआई ने रिमांड कॉपी में इस बात का जिक्र किया है कि पेपर लीक एक इंटरस्टेट रैकेट का हिस्सा है। इसलिए आरोपियों का कनेक्शन जांचने के लिए उन्हें सीबीआई कस्टडी में लेकर पूछताछ जरूरी है।

दिल्ली के बाद गुजरात में बड़ा हादसा

गुजरात के राजकोट एयरपोर्ट पर आज दोपहर बड़ा हादसा हो गया। यहां भारी बारिश के चलते राजकोट एयरपोर्ट की छत का एक हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया। हादसे के वक्त वहां कोई मौजूद नहीं था। जुलाई 2023 में इसका लोकार्पण हुआ था। एक दिन पहले ही दिल्ली में भी ऐसा ही हादसा हुआ था।

सुभासपा विधायक बेदी राम ने बढ़ाई राजभर की मुश्किलें

पेपर लीक मामले में आरोपों से घिरे सुभासपा विधायक बेदी राम पार्टी के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं। सुभासपा अध्यक्ष ओपी राजभर को गुरुवार को सीएम योगी द्वारा तलब किए जाने के बाद शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह ने उनसे दिल्ली में मुलाकात की।