July 12, 2024

विश्व चैंपियन बनते ही टीम इंडिया पर पैसों की बारिश, ICC ने 20.4 करोड़ तो BCCI ने 125 करोड़ देने की घोषणा की

image 6

टी- 20 विश्व कप भारत ने जीत लिया है। 11 साल से चला आ रहा आईसीसी ट्रॉफी का सूखा अब खत्म हो गया है। भारत ने आखिरी आईसीसी ट्रॉफी वर्ष 2013 में जीती थी। वही 13 साल बाद भारत कोई वर्ल्ड कप और 17 साल के बाद टी – 20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रहा है। भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट काफी शानदार रहा, क्योंकि टीम इंडिया बिना कोई मैच हारे चैंपियन बनी है। टी – 20 वर्ल्ड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई टीम अपराजित रहते हुए ट्रॉफी उठाने में कामयाब रही। रोहित शर्मा एंड कंपनी को इस ताबड़तोड़ परफॉर्मेंस की कीमत फाइनल के बाद प्राइज मनी के रूप में मिली।

जानें कौन थे बिधान चंद्र रॉय (Dr. Bidhan Chandra Roy), जिनके सम्मान में मनाया जाता है राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctor’s Day)?

BCCI ने भारतीय टीम को बतौर प्राइज मनी 125 करोड़ देने की घोषणा की

टी – 20 विश्व कप के फाइनल के रोमांचक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर विश्व कप की ट्रॉफी भारत के नाम कर दी। भारतीय टीम के विश्व चैंपियन बनते हैं बीसीसीआई ने भारतीय टीम पर पैसों की बारिश कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने टीम इंडिया के लिए 125 करोड रुपए बतौर प्राइज मनी देने की घोषणा की है। जय शाह ने इस ऐतिहासिक जीत पर सभी खिलाड़ियों और कोच के साथ ही सहयोगी स्टाफ को भी बधाई दी।

जय शाह ने अपनी पोस्ट में लिखा- ““टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम के लिए 125 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ को बधाई।”

CA Day 2024: आइये जानते हैं चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस का महत्व एवं इतिहास

ICC ने दी इतनी प्राइज मनी

टी – 20 विश्व कप के लिए आईसीसी पहले ही प्राइज मनी का ऐलान कर चुका था। आईसीसी ने इस विश्व कप के लिए कुल 93.7 करोड रुपए की प्राइज मनी रखी थी। चैंपियन टीम भारत को फाइनल के बाद 20 करोड़ से ज्यादा की प्राइज मनी से नवाजा गया। वहीं हार कर भी साउथ अफ्रीका 10.67 करोड़ की कमाई कर गई। सेमीफाइनल में पहुंची इंग्लैंड और अफगानिस्तान के अलावा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली बाकी टीमों पर भी पैसों की बौछार हुई।

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के अलावा टी- 20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अफगानिस्तान और इंग्लैंड की टीम को करीब 6.5 करोड रुपए की इनामी राशि से नवाजा जाएगा। वही सुपर 8 में टॉप 4 टीमों के अलावा जगह बनाने वाली USA,ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश को 3.7 करोड रुपए मिलेंगे।

T20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया था। 9वें से 12 वें पायदान पर रहने वाली टीमों को लगभग दो करोड़ तो 13वें से 20 वें पायदान पर रहने वाली टीमों को 1.87 करोड़ की धनराशि से नवाजा जाएगा।