World Ocean Day 2023 : आइये जानते हैं विश्व महासागर दिवस का महत्व

World Ocean Day || Ocean Day 2023 || विश्व महासागर दिवस 2023 || Interesting facts in Hindi || About World Ocean Day || 08 June ||| Special Days In June
मानव जीवन में महासागरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। महासागर की मानव जीवन में भूमिका को देखते हुए इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक वर्ष 8 जून को विश्व महासागर दिवस(World Ocean Day) मनाया जाता है। महासागरों को विनाश से बचाने के लिए 8 जून को महासागर दिवस मनाया जाता है। महासागर जीव मंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आइए जानते हैं महासागर दिवस के इतिहास, महत्व और उद्देश्य के विषय में

World Ocean Day 2023_Janpanchayat Hindi Blogs

मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण है महासागर

मानव जीवन में महासागरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। महासागर की मानव जीवन में भूमिका को देखते हुए इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक वर्ष 8 जून को विश्व महासागर दिवस(World Ocean Day) मनाया जाता है। महासागरों को विनाश से बचाने के लिए 8 जून को महासागर दिवस मनाया जाता है। महासागर जीव मंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आइए जानते हैं महासागर दिवस के इतिहास, महत्व और उद्देश्य के विषय में

विश्व महासागर दिवस का इतिहास (History Of World Ocean Day)

विश्व महासागर दिवस(World Ocean Day) मनाने की पहल, पहली बार 1992 में रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन में की गई थी।
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 16 वर्षों के पश्चात वर्ष 2008 में 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाने की के रूप में नामित करने के लिए प्रस्ताव पारित किया। तब से प्रत्येक वर्ष 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है। मानवीय गतिविधियों के कारण महासागरों के सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूक करना इस दिन का मुख्य उद्देश्य है। जिससे हम समुद्र रक्षा में मदद कर सकें।

महासागर का हमारे जीवन में क्या महत्व है (What is the Significance of Oceans in our life)

विश्व के महासागर, उनका तापमान, रसायन, धाराएं और जीवन वैश्विक प्रणालियों को संचालित करते हैं, जो धरती को मानव जीवन के योग्य बनाते हैं। महासागरों द्वारा ही वर्षा का जल, पीने का पानी और जलवायु, समुद्र तट, हमारा अधिकांश भोजन और यहां तक कि सांस लेने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन भी प्रदान एवं नियंत्रित किया जाता है। महासागर अत्यंत आवश्यक वैश्विक संसाधन है। अतः इनका सावधानीपूर्वक प्रबंधन भविष्य में अत्यंत आवश्यक है। वर्तमान समय में प्रदूषण और समुद्र के अम्लीकरण के कारण तटीय जल में निरंतर गिरावट आ रही है और इसका प्रतिकूल प्रभाव पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के कामकाज पर पड़ता है।मछलियों पर भी इसका असर पड़ रहा है। समुद्री क्षेत्रों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करन और उन्हें संसाधन युक्त बनाना अत्यंत आवश्यक है। इसके अतिरिक्त अत्यधिक मछली पकड़ने, समुद्री प्रदूषण और समुद्र के अम्लीकरण को कम करने के लिए नियम बनाना भी आवश्यक है।

विश्व महासागर दिवस मनाना क्यों आवश्यक है(Why it is Necessary to Celebrate World Ocean Day)

तेल रिसाव, कचरा और सीवेज निपटान, जो कि प्रकृति के लिए विनाशकारी हैं तथा हमारे पर्यावरण को अपरिवर्तनीय क्षति पहुंचाते हैं। यह हमारे महासागरों के लिए भी प्रमुख खतरा है। और तो और इससे समुद्री परिस्थितिक तंत्र को नुकसान होता है। इन खतरों से समुद्र को बचाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व महासागर दिवस(World Ocean Day) मना बनाना आवश्यक है। क्योंकि मानव जीवन के अस्तित्व के लिए समुद्र आवश्यक है। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया, छोटे पौधे जैसे समुद्री जीव, पृथ्वी के ऑक्सीजन का 50% उत्पादन करते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि हमें जो ऑक्सीजन प्राप्त होती है उसका आधा हिस्सा समुद्र से ही प्राप्त होता है। अतः महासागरों, समुद्रों को सुरक्षित एवं संरक्षित करने के लिए विश्व महासागर दिवस मनाना अत्यंत आवश्यक है।

विश्व महासागर दिवस का महत्व(Significance of World Ocean Day)

महासागर वैश्विक बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विश्व में अरबों लोग प्रोटीन के स्रोत के लिए समुद्र पर निर्भर हैं। लाखों लोगों की आजीविका जैसे- मत्स्य पालन, पर्यटन, व्यापार आदि महासागरों पर निर्भर है। महासागर जलवायु और हमारे द्वारा उत्पादित कार्बन डाइऑक्साइड का एक तिहाई अवशोषित कर लेते हैं और सांस लेने के लिए आवश्यक आधी ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं। मनुष्य और महासागर की अंतर- निर्भरता और उसकी रक्षा की दृष्टि से विश्व महासागर दिवस(World Ocean Day) का बहुत महत्व है।
प्रत्येक मनुष्य का यह कर्तव्य है कि वह महासागरों को प्रदूषण एवं जलवायु परिवर्तन से बचाकर उन्हें स्वस्थ और स्थिर रखें।

विश्व महासागर दिवस का उद्देश्य(Objectives of World Ocean Day)

विश्व महासागर दिवस(World Ocean Day) का उद्देश्य है जल निकायों, समुद्रों, महासागरों के महत्व को उजागर करना क्योंकि यह जल निकाय जीवो और वनस्पतियों को आश्रय प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है प्लास्टिक प्रदूषण, कचरा निपटान, तेल रिसाव जैसी मानवीय गतिविधियों के बारे में जागरूकता पैदा करना, जिससे कि महासागरों को बचाया जा सके। महासागर हमारे अर्थात पृथ्वी के फेफड़े हैं, जो सांस लेने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। यह भोजन और दवा का भी मुख्य स्रोत हैं।

धरती पर महासागर का महत्व(Significance of Oceans on the Earth)

  • महासागर में पृथ्वी का 97% पानी है। महासागर मानव जाति और पृथ्वी ग्रह के जीवनरक्त हैं।
  • मनुष्यों द्वारा उत्पादित कार्बन डाइऑक्साइड का लगभग 30% महासागरों द्वारा अवशोषित किया जाता है। जो ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करता है।
  • महासागर हमारे जल चक्र का अभिन्न अंग है
  • 3 अरब से अधिक लोग अपनी आजीविका के लिए समुद्री और तटीय जैव विविधता पर निर्भर है।
  • महासागर तापमान और मौसम को नियंत्रित करता है क्योंकि यह सूर्य से पृथ्वी तक पहुंचने वाली अधिक से अधिक ऊष्मा को अवशोषित कर लेता है।
    *महासागर मछुआरों, सर्प प्रशिक्षकों बंदरगाह (मुक्त) ड्राइविंग स्कूलों, समुद्री आधारित टूल ऑपरेटरों, व्यवसायों, आकाश, आवास और नाविकों को रोजगार प्रदान करता है।
    अतः हम कह सकते है कि महासागरों की सुरक्षा एवं संरक्षण की दृष्टि से विश्व महासागर दिवस अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Read more hindi blogs

https://janpanchayat.com/category/interesting-facts/