July 12, 2024

पीएम मोदी रूस के बाद पहुंचे ऑस्ट्रिया,कलाकारों ने ‘वंदे मातरम’ गाकर किया स्वागत

image 42

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के दो दिवसीय दौरे के बाद अब अपने एक दिवसीय के लिए ऑस्ट्रिया पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शेलनबर्ग ने एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद होटल रिट्ज कार्लटन पहुंचे। होटल पहुंचने पर ऑस्ट्रिया कलाकारों ने वंदे मातरम गाकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। पीएम मोदी ने इस प्रदर्शन का वीडियो साझा करते हुए इसे एक भूतपूर्व अनुभव और एक बड़ा सम्मान बताया।

लखनऊ के विजय उपाध्याय ने किया आर्केस्ट्रा का नेतृत्व

वंदे मातरम गाने के लिए आर्केस्ट्रा का नेतृत्व करने वाले विजय उपाध्याय ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इस आर्केस्ट्रा में कुल 50 लोग शामिल थे।

41 वर्षों बाद वियना का दौरा करने वाले भारत के दुसरे प्रधानमंत्री

बुधवार को पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वैन डेर वेलेन के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी का वियना दौरा बेहद खास है। क्योंकि 41 साल से अधिक समय में मध्य यूरोपीय राष्ट्र, ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1983 में इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया वियना का दौरा किया था।

क्या है शेड्यूल

ऑस्ट्रिया के चांसलर ने नरेंद्र मोदी के साथ सेल्फी ली और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि “भारत और ऑस्ट्रिया के बीच रिश्ते इस दौरे के बाद और मजबूत होंगे।” आज दोपहर औपचारिक स्वागत समारोह के बाद प्रतिनिधि मंडल स्तरीय वार्ता होगी। प्रधानमंत्री भारत, ऑस्ट्रिया के टॉप सीओ के साथ मुलाकात करेंगे। लंच के बाद ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से मुलाकात का कार्यक्रम है। इसके बाद ऑस्ट्रिया की बड़ी हस्तियों के साथ पीएम मोदी की बैठक होगी। रात 10:30 बजे पीएम मोदी सामुदायिक कार्यक्रम में भारतवंशियों के साथ सीधा संवाद करेंगे।

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की द्विपक्षीय वार्ता से पश्चिमी देश क्यों हैं परेशान ?