June 25, 2024

क्या आप कानपुर की इन 10 दिलचस्प जगहों के बारे में जानते हैं? (Did you know about these top 10 interesting places in Kanpur ?)

कानपुर राज्य का सबसे बड़ा शहर है और वाणिज्यिक और औद्योगिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र है। पहले इसे भारत का मैनचेस्टर कहा जाता था। अब यह उत्तर प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी है।
गंगा नदी के तट पर स्थित, कानपुर सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से भरा शहर है। हालांकि इस औद्योगिक शहर ने अब पूर्व के मैनचेस्टर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है…
Kanpur is the state’s largest city and the hub of commercial and industrial activity. It was previously known as Manchester of India. It is now Uttar Pradesh’s commercial capital.

Interesting facts about Kanpur city

कानपुर राज्य का सबसे बड़ा शहर है और वाणिज्यिक और औद्योगिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र है। पहले इसे भारत का मैनचेस्टर कहा जाता था। अब यह उत्तर प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी है।

कानपुर सड़क मार्ग से देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यह दिल्ली-आगरा-इलाहाबाद-कलकत्ता मार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर और लखनऊ-झांसी-शिवपुरी मार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 25 पर स्थित है।

गंगा नदी के तट पर स्थित, कानपुर सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से भरा शहर है। हालांकि इस औद्योगिक शहर ने अब पूर्व के मैनचेस्टर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है लेकिन अपने गौरवशाली अतीत में इसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

माँ गंगा के तट पर बसा कानपुर अपने ऐतिहासिक, धार्मिक और व्यावसायिक महत्व के साथ उत्तर भारत के प्रमुख औद्योगिक केंद्रों में से एक है।

सचेंडी के तत्कालीन राज्य के राजा हिंदू सिंह द्वारा स्थापित माना जाता है, कानपुर को मूल रूप से ‘कान्हपुर’ के नाम से जाना जाता था।

कानपुर कमिश्नरी का मंडल मुख्यालय भी है जिसमें निम्नलिखित जिले शामिल हैं:-

  • Kanpur-Nagar
  • Kanpur-Dehat
  • Etawah
  • Aurayia
  • Farrukhabad
  • Kannauj

Top 10 Places to Visit in Kanpur

1.Kanpur Zoological Park (कानपुर प्राणी उद्यान)

Kanpur Zoological Park

लोकप्रिय रूप से एलन वन चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता है, यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है। इसलिए, यदि आप वन्य जीवन से प्यार करने वाले व्यक्ति हैं, तो यह कानपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। एक प्राकृतिक जंगल में निर्मित, यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप जानवरों को उनके मूल निवास स्थान में लापरवाही से घूमते हुए देख सकते हैं। यह एकदम सही जगह है जहाँ आप उन्हें उनके सहज जैविक और भौतिक भावों में देख सकते हैं। इसके अलावा, एक बड़ी झील, एक विविध वनस्पति उद्यान, एक रात का घर, रंगीन एविफ़ुना एक मछलीघर, आदमकद डायनासोर की मूर्तियां, और एक टॉय ट्रेन इन सभी को करीब से देखती है। इसलिए, जब आप कानपुर जूलॉजिकल पार्क में हों तो रोमांच और आश्चर्य से भरे दिन के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।

2.The Blue World Theme Park, Kanpur (ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क,कानपुर)

Blue World Theme Park

कानपुर पर्यटन ने हाल के वर्षों में तेजी से वृद्धि देखी है और इसका अधिकांश श्रेय नए ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क को जाता है! 25 एकड़ भूमि में फैला, यह उत्तर प्रदेश घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। इसके अलावा, विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं जैसे रोमन, चीनी, मिस्र और यूरोपीय से प्रेरित समर्पित थीम वाले क्षेत्र हैं। यहाँ ड्राई और वेट एडवेंचर राइड की भी भरमार है जो हर एडवेंचर के दीवाने के लिए ज़रूरी है। इसके अलावा, इमर्सिव 7डी शो, म्यूजिकल फाउंटेन, वॉटर पूल, लेजर शो और टॉय ट्रेन की सवारी आपको और आपके बच्चों को पूरे दिन व्यस्त रखेगी। आप ब्लू वर्ल्ड के अपने ‘सुहाना सफर’ में एक नाव पर गुफाओं के आसपास नाव भी चला सकते हैं – एक ऐसी यात्रा जो आपको दुनिया भर के विभिन्न देशों की विविध संस्कृति और विरासत से रूबरू कराएगी। ब्लू वर्ल्ड निश्चित रूप से कानपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है!

3. Nana Rao Park, Kanpur (नाना राव पार्क, कानपुर )

NANA Rao Park Kanpur

फूल बाग क्षेत्र के पास स्थित, नाना राव पार्क कानपुर में एक और प्रसिद्ध जगह है जिसे देखने से चूकना नहीं चाहिए। नाना राव पेशवा के नाम पर, पार्क को स्वतंत्रता-पूर्व मेमोरियल वेल गार्डन के रूप में जाना जाता था। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए कानपुर के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। अपने हरे-भरे चरागाहों, सदाबहार पेड़ों और जीवंत फूलों के लिए लोकप्रिय, यह स्थान आपको एक ताज़ा बढ़ावा देता है, यह एक ऐसा स्थान है जिसे आपको अपनी कानपुर दर्शनीय स्थलों की सूची में अवश्य जोड़ना चाहिए। यही कारण है कि पार्क में अक्सर सुबह की सैर और तैराकी, बैडमिंटन और योग जैसी अन्य फिटनेस गतिविधियों के लिए जाया जाता है। आप भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को पहचानते हुए रानी लक्ष्मी बाई, लाला लाजपत राय और तात्या टोपे के प्रसिद्ध दिग्गजों के आंकड़े भी देखेंगे।

4. Moti Jheel, Kanpur (मोती झील, कानपुर)

Moti Jheel Kanpur

मोतीझील कानपुर के सबसे क़ीमती मनोरंजन स्थलों में से एक है। सिर्फ पर्यटक ही नहीं बल्कि शहर के निवासी भी इस जगह को बहुत पसंद करते हैं। ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान निर्मित, झील को एक जलाशय के रूप में उपयोग करने के लिए फिर से डिज़ाइन किया गया है और आगंतुकों के लिए एक सुंदर पिकनिक स्थल भी प्रदान करता है। आप यहां प्रकृति की गोद में अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी की सभी हलचल से दूर, यह जोड़ों के लिए कानपुर में घूमने के लिए भी एक शानदार जगह है। प्रवेश द्वार पर और इसके परिसर के भीतर बेचे जाने वाले स्ट्रीट फूड स्टालों और खिलौनों की एक सरणी के साथ नौका विहार की सुविधा भी प्राप्त करता है।

5. Juggilal Kamplapat Temple, Kanpur (जे. के. मंदिर, कानपुर)

Juggilal Kamlapat Temple Kanpur

बोलचाल की भाषा में जे.के. मंदिर और राधाकृष्ण मंदिर के रूप में भी, यह कानपुर में सबसे शुभ और पूजनीय स्थानों में से एक है। वर्ष 1953 में निर्मित, मंदिर अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए जाना जाता है, जो प्राचीन और आधुनिक दोनों गुणों के सही संयोजन को प्रदर्शित करता है। मंदिर के ठीक मध्य में स्थित भव्य राधाकृष्ण प्रतिमा को देखना न भूलें। कानपुर के कुछ सबसे खूबसूरत स्थानों में गिने जाने वाले, यहाँ कमल के फूलों के साथ एक छोटी सी झील भी है, जो हरे-भरे लॉन और चरागाहों से घिरी हुई है। आपको अगस्त के महीने में अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए जब जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिर पूरी तरह से सजाया जाता है।

6. Kanpur Memorial Church (कानपुर मैमोरियल चर्च)

Kanpur Memorial Church, Top Places to visit in Kanpur

अल्बर्ट लेन पर स्थित कानपुर मेमोरियल चर्च शहर का एक और पसंदीदा स्थान है। वर्ष 1875 में निर्मित, यह सिपाही विद्रोह के खोए हुए ब्रिटिश सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक संस्मरण है। इसके लिए जाना जाने वाला एक ऐतिहासिक एंग्लिकन चर्च है जो अपनी विस्तृत गॉथिक वास्तुकला, हरे-भरे परिवेश और कार्लो मारोचेट्टी द्वारा सामने की ओर एक एंजेल की आश्चर्यजनक मूर्तिकला के लिए जाना जाता है, यह कानपुर घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। हालांकि यह भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है, लेकिन यह सबसे खूबसूरत चर्चों में से एक है। चर्च का बड़ा ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि यह नरसंहार की कहानी बताता है और ‘द बुचर ऑफ कानपुर’ – नाना साहिब की बेवफाई भी बताता है।

7. Jain Glass Temple, Kanpur (जैन ग्लास मंदिर, कानपुर)

Jain Glass Temple Kanpur

कानपुर में एक और शानदार और शाही संरचना जैन ग्लास मंदिर है। माहेश्वरी मोहल रोड पर स्थित, जैन परंपरा के 23 तीर्थंकरों के संबंध में जैन समुदाय द्वारा मंदिर का निर्माण किया गया था। जैसे ही आप प्रवेश करते हैं, आप एक संगमरमर के मंच पर एक विशाल छतरी के नीचे भगवान महावीर और तीर्थंकरों का प्रतिनिधित्व करने वाली मूर्तियां देखेंगे। मूर्तियों का नजारा ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। इसकी भव्यता में जोड़ने के लिए, मंदिर की वास्तुकला अत्यंत विस्तृत और जटिल है, जो इसे कानपुर घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाती है। भव्य छत्रों और भव्य मेहराबों के साथ, मंदिर आपको एक शाही अनुभव प्रदान करता है जो दिव्य देवताओं के लिए पूरी तरह से फिट बैठता है। आप उन प्राचीन लिपियों को भी देख सकते हैं जिन्हें सीखने और पूजा करने के उद्देश्य से संरक्षित किया गया है।

8. Becon Ganj Market, Kanpur ( बेकन गंज मार्केट कानपुर)

बेकन गंज क्षेत्र में स्थित यह बाजार कानपुर में दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 1828 में ब्रिटिश मजिस्ट्रेट विलियम बेकन के नाम पर, यह एक ऐसा स्थान है जिसे शहर के सबसे पुराने हिस्सों में से एक माना जाता है। अगर आप मौज-मस्ती, खरीदारी और स्ट्रीट फूड से भरे दिन की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी जगह है! आप कुछ सबसे स्टाइलिश परिधान और आभूषण ले सकते हैं। पारंपरिक सलवार कमीज से लेकर ट्रेंडी फैशन एक्सेसरीज तक, यह सब आपको यहां मिलेगा! यदि आप अपनी कानपुर यात्रा की स्मृति के रूप में कुछ स्मृति चिन्ह प्राप्त करना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छी जगह है।

9. Bithoor Mandir, kanpur (बिठूर मंदिर, कानपुर)

Bithoor Temple Kanpur

कानपुर, उत्तर प्रदेश के पास गंगा नदी के तट पर एक छोटा सा शहर, बिठूर महान धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व का स्थान है। प्राचीन हिंदू पांडुलिपियों में इस शहर का उल्लेख किया गया है। किंवदंतियों के अनुसार, भगवान विष्णु द्वारा ब्रह्मांड को फिर से बनाने के बाद बिठूर भगवान ब्रह्मा का निवास स्थान बन गया। कई बदलावों के बाद बिठूर को इसका नाम मिला। उत्पलराण्य वन को ब्रह्मा के अश्वमेध यज्ञ का स्थल माना जाता है (ऐसा माना जाता है कि यज्ञ में प्रयुक्त घोड़ों में से एक की एक कील को स्थल पर संरक्षित किया गया है और प्राचीन कथा के लिए एक वसीयतनामा के रूप में खड़ा है)। मंदिर (भारत में भगवान ब्रह्मा को समर्पित कुछ मंदिरों में से एक) में ब्रह्मेश्वर महादेव नाम का एक शिवलिंग भी है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे ब्रह्मा ने स्थापित किया था। यज्ञ की समाप्ति के बाद, उसी जंगल को ब्रह्मवर्त घाट (ब्रह्मा की सीट) का नाम दिया गया, जिसे स्थानीय लोग बाद में बिठूर कहने लगे। माना जाता है कि पहले मानव, मनु और शतरूपा की रचना भी ब्रह्मवर्त घाट में हुई थी।

10. ISKCON Temple, Kanpur (इस्कॉन मंदिर कानपुर)

ISKCON Temple, Kanpur

इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक और अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक पर्यटक आकर्षण है। यह मंदिर कानपुर से लगभग 4 किमी दूर बिठूर रोड पर मैनावती मार्ग पर स्थित है। कृष्ण जन्माष्टमी और राधाष्टमी के कारण क्रमशः अगस्त और सितंबर में यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। यहाँ के देवता वार्षिक महा-अभिषेक प्राप्त करते हैं, जो रॉयल गोल्ड लीफ श्राइन में पवित्र मूर्तियों का पारंपरिक स्नान है। प्रथागत अनुष्ठानों के अलावा, तीन त्यौहार हैं जो इस महत्वपूर्ण रिवाज को चिह्नित करते हैं। भगवान कृष्ण, श्री श्री राधा माधव, श्री श्री निताई गौरसुंदर और श्री श्री जनकई जानकी वल्लभ लक्ष्मण हनुमान के अवतारों को पारंपरिक रूप से सजाया और संरक्षित किया गया है।