Safer Internet Day 2023 : कब और क्यों मनाया जाता है सुरक्षित इंटरनेट दिवस ?

Safer Internet Day 2023 (सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2023 ) :
सुरक्षित इंटरनेट दिवस प्रत्येक वर्ष फ़रवरी माह के दूसरे हफ्ते के दूसरे दिन को मनाया जाता है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों और युवाओं को ऑनलाइन फोन के सुरक्षित व अधिक जिम्मेदारी पूर्वक उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना है।
आज की आधुनिक जीवन में जिस प्रकार रोटी, कपड़ा और मकान आवश्यक है उसी प्रकार इंटरनेट भी हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। बच्चे, बुजुर्ग, युवा सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इंटरनेट के फायदे के साथ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं सुरक्षित इंटरनेट दिवस कब मनाया जाता है तथा इसके पीछे क्या उद्देश्य है।

Safer Internet Day 2023_Janpanchayt Knowledge section

 Safer Internet Day 2023 (सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2023 ) : सुरक्षित इंटरनेट दिवस प्रत्येक वर्ष फ़रवरी माह के दूसरे हफ्ते के दूसरे दिन को मनाया जाता है। इस वर्ष 7 फरवरी को मनाया गया है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों और युवाओं को ऑनलाइन फोन के सुरक्षित व अधिक जिम्मेदारी पूर्वक उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना है।
आज की आधुनिक जीवन में जिस प्रकार रोटी, कपड़ा और मकान आवश्यक है उसी प्रकार इंटरनेट भी हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। बच्चे, बुजुर्ग, युवा सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इंटरनेट के फायदे के साथ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं सुरक्षित इंटरनेट दिवस कब मनाया जाता है तथा इसके पीछे क्या उद्देश्य है।

कब मनाया जाता है इंटर सुरक्षित इंटरनेट दिवस ?

सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day) इस वर्ष 7  फरवरी को मनाया गया है ।  सुरक्षित इंटरनेट दिवस प्रत्येक वर्ष फ़रवरी माह के दूसरे हफ्ते के दूसरे दिन को मनाया जाता है। इंटरनेट आज युवाओं के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन गेम खेले जाते हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट और वीडियो शेयरिंग भी इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। यदि इंटरनेट का उपयोग सकारात्मक रूप से किया जाए तो युवाओं को नए कौशल सीखने, खुद को रचनात्मक रूप से व्यक्त करने और सामाजिक रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिलती है। आजकल इंटरनेट का गलत उपयोग भी हो रहा है। साइबर क्रिमिनल इंटरनेट का उपयोग करके कई तरह के अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। इंटरनेट से पहचान चोरी सुबरबुलिंग से लेकर धोखाधड़ी और मानव तस्करी जैसे जघन्य अपराध किए जा रहे हैं।

इंटरनेट का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता फैलाना सुरक्षित इंटरनेट दिवस का मुख्य उद्देश्य है।

क्यों मनाया जाता है सुरक्षित इंटरनेट दिवस ?

सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day) मनाने का लक्ष्य इंटरनेट को सभी के लिए सुरक्षित स्थान बनाना है। यह एक वैश्विक पहल है। इसे इंटरनेट सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान के रूप में शुरू किया गया था।
आज से लगभग 10 वर्ष पूर्व यूरोप में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी लेकिन अब यह तेजी से बढ़ रहा है। विश्व के लगभग 100 से अधिक देशों में सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाया जाता है। यदि किसी एक संस्था को इंटरनेट की सुरक्षा का कार्य दे दिया जाए तो वह इंटरनेट को पूरी तरह सुरक्षित नहीं रख पाएगी, परंतु सब लोग एक साथ मिलकर प्रयास करें तो यह कार्य आसान हो जाएगा।
इंटरनेट के क्षेत्र में प्रवेश करते समय आप यह नहीं जानते कि आप साइबर अपराधियों के लिए कौन सा रास्ता छोड़ गए हैं। जैसे-जैसे सॉफ्टवेयर अपडेट होता जाता है, साइबर अपराधियों के चोर गेम भी अपडेट और मजबूत होते रहते हैं। इंटरनेट के सबसे बड़े खतरों में पहचान की चोरी, मैलवेयर, फिशिंग ,ऑनलाइन घोटाले साइबर धमकी आदि शामिल है। इन सभी खतरों से सुरक्षा के लिए जागरूकता फैलाने का कार्य इंटरनेट दिवस करता है।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई ?

 सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day) मनाने की शुरुआत वर्ष 2004 में ईयू सेफबॉर्डर्स परियोजना के प्रयास के रूप में हुई। सुरक्षित इंटरनेट दिवस को वर्ष 2004 में ईयू के ” बच्चों के लिए बेहतर इंटरनेट” कार्यक्रम के हिस्से के रूप में प्रस्तुत किया गया था। इसका उद्देश्य बच्चों और युवाओं की उच्च गुणवत्ता वाले जानकारी तक पहुंच में सुधार करना, ऑनलाइन बच्चों के लिए एक सुरक्षित स्थान स्थापित करना, जागरूकता और सशक्तिकरण बढ़ाना एवं बाल यौन संबंध का मुकाबला करना है।

क्या होता है सुरक्षित इंटरनेट दिवस के दिन ?

 सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day)के अवसर पर लोगों को एटीएम व डेबिट कार्ड से जुड़ी ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए जागरूक किया जाता है। इस दिन पोस्टर व पंपलेट के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाता है। साइबर क्राइम सेल द्वारा इस दिन विशेष कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों और युवाओं को इंटरनेट पर काम करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाता है।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस की थीम (Theme Of Safer Internet Day)

प्रत्येक वर्ष सुरक्षित इंटरनेट दिवस एक नई थीम के तहत मनाया जाता है। वर्ष 2022 में सुरक्षित इंटरनेट दिवस “टुगेदर फॉर बैटर इंटरनेट” के तहत मनाया गया था। वर्ष 2023 में सुरक्षित इंटरनेट दिवस की थीम है “इसके बारे में बात करना चाहते हैं? ऑनलाइन जीवन के बारे में बातचीत के लिए जगह बनाना” है।
इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल करें। अपने सॉफ्टवेयर को समय से अप टू डेट करते रहें। यदि आप माता-पिता हैं तो लॉक का उपयोग करें और सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें।

वर्ष 2023 में हम 20वा सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाए हैं।