महात्मा गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य (10 Interesting Facts About Mahatama Gandhi ji )

महात्मा गांधी को भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनके विशाल योगदान और जीवन के प्रति उनके दर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है।
Mahatma Gandhi was the greatest leader of the Indian independence movement.

Do you Know the 10 Interestoing factsabout Mahatama Gandhi ji ?

gandhi ji Birth anniversary 2022, gandhi jayanti 2022, International Day of Non-Violence,

gandhi Jayanti 2022

Gandhi jayanti 2022 : Tribute to Mahatma Gandhi Ji 

 महात्मा गांधी जी ने ना सिर्फ देश को आजादी दिलाई बल्कि अपने जीवन को ही लोगों के सामने एक प्रेरणा स्त्रोत के रूप में रख दिया।

आम तौर पर हम जीवन में आने वाली मुश्किलों से ऐसे घबरा जाते हैं कि इससे निकलने का रास्ता ही नहीं मिलता। लेकिन बापू का जीवन हमें ऐसी तमाम कठिनाईयों से निकलने की प्रेरणा देता है।

गांधी जयंती के इस मौके पर हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको पता होंगी. आइए जानते हैं गांधी जी के बारे में कुछ रोचक बातें-

(10 interesting facts about Mahatma Gandhi, the Father of Modern India will surprise you)

महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े 10 रोचक तथ्य (10 Facts about Mahatma Gandhi )

  1. 1906 में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi ) ने ट्रासवाल एशियाटिक रजिस्ट्रेशन एक्ट के खिलाफ पहला सत्याग्रह चलाया।
  2. गांधी जी (Gandhi ji )ने नमक पर ब्रिटिश हुकूमत के एकाधिकार के खिलाफ 12 मार्च 1930 को नमक सत्याग्रह चलाया, जिसमें वे अहमदाबाद के पास स्थित साबरमती आश्रम से दांडी गांव तक 24 दिनों तक पैदल मार्च निकाला।
  3. देश की आजादी के लिए ‘दलित आंदोलन’, ‘असहयोग आंदोलन’, ‘नागरिक अवज्ञा आंदोलन’, ‘दांडी यात्रा’ और ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ शुरू किए।
  4. जुलाई 1944 को रंगून रेडियो स्टेशन के जरिए पहली बार महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को राष्ट्रपिता कहकर संबोधित किया गया था। गांधी को राष्ट्रपिता कहने वाले नेताजी सुभाषचंद्र बोस थे।
  5. गांधी जी का जन्मदिन 2 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय अंहिसा दिवस (International Day of Non-Violence) के रूप मे विश्वभर में मनाया जाता है।
  6. दक्ष‍िण अफ्रीका प्रवास के दौरान गांधी जी ने 1899 के एंग्लो बोएर युद्ध में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर लोगों की मदद की थी। यहीं पर उन्होंने युद्ध की विभीषिका देखी थी और अहिंसा के मार्ग पर चल पड़े थे।
  7. गांधी जी का सिविल राइट्स आंदोलन कुल 4 महाद्वीपों और 12 देशों तक फैला हुआ था।
  8. जब  महात्मा गाँधी जी 1931 मे इंग्लैंड में थे तो उन्होंने रेडीयो प्रसारण द्वारा अमरीकी वासियों को संदेश दिया था. Americans ने सबसे पहले जो उनके शब्द सुने, वह थे, “Do i have to speak into this thing?” 
  9. महात्मा गाँधी जी का पसंदीदा भजन रघुपति राघव राजाराम था.
  10. 30 जनवरी 1948 को नई दिल्ली स्थित बिड़ला भवन में नाथूराम गोडसे ने महात्मा गाँधी जी की हत्या कर दी। अहिंसा का संदेश देने वाले इस महान विभूति के जीवन का अंत हो गया।

आंख पे ऐनक, हाथ में लाठी, बापू चलते सीना ताने शान से,
दे दी हमें आज़ादी बिना खड्ग-ढाल के, साबरमती के संत मेरे बापू हैं कमाल के।
महात्मा गाँधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं!