सीएम योगी ने माघ मेला और महाकुंभ के आयोजन के कार्यों की समीक्षा बैठक की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को संगम नगरी में अफसरों के साथ माघ मेला 2024 और महाकुंभ 2025 की तैयारी की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने माघ मेला की तैयारी की समीक्षा के दौरान कहा कि इसे महाकुंभ के पूर्व अभ्यास के तौर पर ले।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक क्षमता, सांस्कृतिक समृद्धि और पर्यटन की सुविधाओं को प्रदर्शित करते हुए हम इस बार के महाकुंभ को और दिव्या बनाएंगे।

सीएम योगी ने माघ मेला और महा कुंभ के आयोजन के कार्यों की समीक्षा बैठक की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को संगम नगरी में अफसरों के साथ माघ मेला 2024 और महाकुंभ 2025 की तैयारी की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने माघ मेला की तैयारी की समीक्षा के दौरान कहा कि इसे महाकुंभ के पूर्व अभ्यास के तौर पर ले।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक क्षमता, सांस्कृतिक समृद्धि और पर्यटन की सुविधाओं को प्रदर्शित करते हुए हम इस बार के महाकुंभ को और दिव्या बनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहां की माघ मेले की आयोजन के दौरान स्वच्छता के मानक गढ़े और इस बात का ध्यान रखें कि मेला में प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग ना हो। इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकुंभ और माघ मेला के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर भीड़ नियंत्रित करें। इससे सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करें। सीएम योगी ने साधु संतों और कल्पवासियों के समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए साथ में किसी भी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसका भी निर्देश दिया।

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के साथ-साथ विशिष्ट होगा माघ मेला

मुख्यमंत्री योगी आदित्य ने कहा कि इस बार माघ मेला विशिष्ट होगा। 500 वर्षों बाद 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। अयोध्या आने वाले श्रद्धालु बड़ी संख्या में इस बार माघ मेला में आएंगे। इसलिए पहली बार माघ मेला का विस्तार किया गया है। इस बार माघ मेला लगभग 800 हेक्टेयर क्षेत्र में बसाया जा रहा है।

मीडिया से मुखातिब होते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वक्त हम 2025 के महाकुंभ के ट्रायल की प्रारंभिक भूमिका तैयार कर रहे हैं। ऐसे में माघ मेला 2024 में तमाम नए प्रयोग किया जा रहे हैं। पहली बार माघ मेले का क्षेत्रफल 800 हेक्टेयर होगा।

मुख्यमंत्री ने किया तारीखों का ऐलान

इस मौके पर सीएम ने माघ मेला 2024 की तारीखों का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा बताया कि पहला स्नान मकर संक्रांति पर 15 जनवरी को होगा। पौष पूर्णिमा 25 जनवरी को होगी। इसी दिन से कल्पवास की शुरुआत होगी। मौनी अमावस्या 9 फरवरी, बसंत पंचमी 14 फरवरी, माघी पूर्णिमा 24 फरवरी, और महाशिवरात्रि 8 मार्च को होगी। सीएम ने कहा कि यह दो महीने का पर्व होगा जिसमे पूरा शासन और प्रशासन मिलकर बेहतर तालमेल के साथ श्रद्धालुओं की सहूलियत और सुविधा के लिए काम करेगा।

मेला क्षेत्र में एक-एक काम को देखा सीएम ने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को माघ मेला 2024 और महाकुंभ 2025 की तैयारी का निरीक्षण किया लगभग 3 घंटे तक सीएम प्रयागराज में रहे और एक-एक काम को देखा। संगम नोज पर कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने सीएम को माघ मेले में हो रहे नए प्रयोग में काम की जानकारी दी। इसके बाद प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान ने माघ और कुंभ मेले के दौरान कराए जाने वाले काम को बताया। एसपी मेला राजीव नारायण मिश्र ने सुरक्षा की दृष्टिगत उठाए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी दी। सिंचाई विभाग के अफसरों ने पक्के घाट के निर्माण के बारे में बताया।

बड़े हनुमान मंदिर में की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रमों की सरकारियों की समीक्षा के बाद बंधवा स्थित बड़े हनुमान मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। यहां विधि-विधान से सीएम ने बजरंगबली की पूजा की और आरती उतारी और अफसरों से यहां बन रहे हनुमान मंदिर कॉरिडोर की जानकारी ली।

सीएम योगी ने प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का किया शुभारंभ

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन किया। संगम क्षेत्र में गंगा पूजन किला घाट और अक्षय वट के कामों का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री यमुना बैंक रोड स्थित त्रिवेणी दर्शन होटल पहुंचे। सीएम ने होटल के सामने यमुना में तैरते रेस्टोरेंट का उद्घाटन करने के बाद स्पीड बोट क्रूज बोट को हरी झंडी दिखाई।

आज से शुरू होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और स्पीड बोट का संचालन नए साल से पूर्व शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। 45 सीटों वाले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के लिए खान-पान का मेन्यू तैयार कर लिया गया है। इसमें जल्द ही फाइव स्टार होटल के शेफ और अन्य कर्मचारी काम संभालेंगे।

Read Latest News: https://janpanchayat.com/category/uttar-pradesh/