News Headlines(01 April 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

image

सीएम योगी ने तीन जिलों से भरी चुनाव की हुंकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज तीन जिलों के दौरे पर हैं हाथरस, बुलंदशहर और गौतम बुद्ध नगर से सीएम योगी ने आज चुनावी हुंकार भरी। सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस में प्रबुद्ध जन सम्मेलन को संबोधित किया। इसके बाद वे बुलंदशहर में प्रबुद्ध जन सम्मेलन में शामिल हुए। बुलंदशहर से सीएम योगी ग्रेटर नोएडा पहुंचे जहां प्रबुद्ध जन सम्मेलन को संबोधित किया।

जितिन प्रसाद के समर्थन में 2 अप्रैल को CM योगी करेंगे जनसभा

19 अप्रैल को पीलीभीत में मतदान होना है। पीलीभीत से भाजपा उम्मीदवार जितीन प्रसाद के लिए अब तक कई बड़े नेता मतदान की अपील कर चुके हैं। कल मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रबुद्ध जन सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

इलेक्टोरल बॉन्ड पर पीएम मोदी का पहला बयान

इलेक्टोरल बॉन्ड पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी ने पहली बार बयान दिया है। प्रधानमंत्री से पूछे जाने पर कि इलेक्टोरल बांड का डाटा जारी होने पर उनको कितनी शर्मिंदगी हुई, उन्होंने कहा कि,” मैंने ऐसा क्या कर दिया, जिसकी वजह से मुझे शर्मिंदगी हो। मैं पक्का मानता हूं कि जो लोग इसको लेकर आज नाच रहे हैं या गर्व कर रहे हैं, वह पछताने वाले हैं। मैं इन विद्वानों से पूछना चाहता हूं कि 2014 से पहले जितने चुनाव हुए, चुनाव में खर्च तो हुआ ही होगा। ऐसी कौन सी एजेंसी है जो बता पाए कि पैसा कहां से आया था? कहां गया? और किसने खर्च किया?

बीजेपी घोषणा पत्र समिति की आज पहली बैठक

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज घोषणा पत्र पर मंथन किया। राजनाथ की अध्यक्षता में 27 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति पहली बार बैठकसुबह 11:00 बजे हुई। इस बैठक में बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर चर्चा हुई।

4 अप्रैल को पीएम मोदी जमुई में करेंगे प्रचार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार का दौर तेजी से शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले चरण के चुनाव प्रचार के लिए 4 अप्रैल को बिहार के जमुई में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे जिसकी तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है।

केजरीवाल 15 दिन की न्यायिक हिरासत में

आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। ED ने कहा कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे और पूछताछ में गुमराह कर रहे हैं।

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में CJI का आदेश

सुप्रीम कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के व्यास तहखाने में पूजा के खिलाफ मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे मामले पर यथा स्थिति बनाए रखने का आदेश जारी करते हुए कहा कि, मस्जिद और तहखाने के रास्ते अलग-अलग हैं। दोनों की पूजा में कोई बाधा नहीं होगी। अतः फिलहाल नमाज और पूजा दोनों अपनी-अपनी जगह पर जारी रहे।

लाइसेंसी असलहा धारकों के लिए कोर्ट से बड़ी राहत

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच का असलहा धारकों के लिए बड़ा फैसला आया है। कोर्ट ने कहा कि चुनाव में जनरल आर्डर पर प्रशासन असलहा जमा नहीं कर सकता है। पहले चुनाव के दौरान प्रशासन सबकी असलहा जमा कर लेता था। कोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद यह स्पष्ट आदेश दिया है।

रामलाल के दरबार पहुंचे अनूप जलोटा

मशहूर भजन गायक अनूप जलोटा आज भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या पहुंचे जहां उन्होंने रामलाल का दर्शन- पूजन किया। उनके साथ विश्व के अलग-अलग देशों के लोग भी आए हैं।

नया वित्तीय वर्ष आज से शुरू

1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष 2024- 25 की शुरुआत हो गई है। वित्तीय वर्ष की शुरुआत होते ही जेब पर असर डालने वाले कई नियम भी बदल जाएंगे।

RLD के शाहिद सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल के नेता शाहिद सिद्दीकी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी को भेज दिया है। शाहिद सिद्दीकी ने भाजपा से गठबंधन पर नाराज होकर पार्टी से इस्तीफा दिया है।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत और भाजपा सांसद दिलीप घोष को चुनाव आयोग की फटकार

चुनाव आयोग ने भाजपा सांसद दिलीप घोष और कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत को उनकी महिलाओं के खिलाफ दिए गए आपत्तिजनक बयान को लेकर फटकार लगाई है। साथ ही यह चेतावनी दी है कि अब चुनाव आयोग की उन दोनों पर चुनाव के दौरान खास नजर रहेगी। अत: अपने बयानों को लेकर सावधान रहें।

पल्लवी पटेल ने अखिलेश यादव को दी खुली चुनौती

सपा से रिश्ता खत्म होने के बाद विधायकी से इस्तीफा देने के सवाल पर पल्लवी पटेल ने अखिलेश यादव को चुनौती देते हुए कहा कि मैं सपा की विधायक नहीं हूं बल्कि गठबंधन से विधायक हूं। उनसे इस्तीफा मांगने या निकालने का अधिकार सपा अध्यक्ष के पास है। वह इस्तीफा मांग ले या मुझे निकाल दे, कर ले जो करना है, लेकिन अब पीडीएम झुकाने वाला नहीं है। बता दें कि पल्लवी पटेल ने ओवैसी के साथ मिलकर नया सियासी गठबंधन ‘पिछड़ा, दलित,मुस्लिम न्याय मोर्चा (पीडीएम) बनाया है।

लखनऊ में पीजीआई गेट पर भीषण सड़क हादसा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीजीआई अस्पताल के गेट के बाहर सुबह भीषण सड़क हादसा हो गया। डीसीएम और टेंपो की जोरदार टक्कर से दो लोगों की मौत हो गई है।