News Headlines (01 November 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (01 November 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
– भारत- बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से तीन बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन
– राजस्थान के रण से सीएम योगी की हुंकार
– अयोध्या में होगी पहली बार योगी कैबिनेट की बैठक
– सीएम योगी आज रहेंगे दिल्ली दौरे पर
– मुंबई में आज खुल गया भारत का सबसे लग्जरी मॉल ‘जियो वर्ल्ड प्लाजा’

Bharat Bangladesh pariyojna_Latest hindi News

भारत- बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से तीन बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज सुबह 11:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संयुक्त रूप से तीन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिन्हें भारत की सहायता से पूरा किया गया है। यह तीन परियोजनाएं अखौरा- अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, खुलना- मोंगला पोर्ट रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट- 2 है।

राजस्थान के रण से सीएम योगी की हुंकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज राजस्थान दौरे पर रहे। मुख्यमंत्री आज राजस्थान में होने वाले आम चुनाव को लेकर अलवर के तिजारा में भाजपा प्रत्याशी बाबा बालक नाथ के नामांकन में शामिल हुए। तिजारा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को भी संबोधित किया। बाबा बालक नाथ मस्त नाथ के महंत हैं। बाबा बालक नाथ बीजेपी के फायर ब्रांड नेताओं में से एक हैं।उन्हें राजस्थान का योगी भी कहा जाता है।

अयोध्या में होगी पहली बार योगी कैबिनेट की बैठक

योगी सरकार एक नया इतिहास बनाने जा रही है। पहली बार योगी सरकार कैबिनेट की बैठक अयोध्या में करने जा रही है। इस बैठक में कई अहम प्रस्ताव पर मुहर लगेगी। अयोध्या में होने वाली योगी कैबिनेट की बैठक की तारीख अभी तय नहीं है। इससे पहले काशी और प्रयागराज में योगी कैबिनेट की बैठक हो चुकी है।

सीएम योगी आज रहेंगे दिल्ली दौरे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली दौरे पर रहेंगे। मुख्यमंत्री आज 3:00 बजे दिल्ली पहुंचकर अमित शाह से मुलाकात करेंगे और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मिलेंगे। दिल्ली में योगी की मुलाकात पर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव पर भी चर्चा होगी।

मुंबई में आज खुल गया भारत का सबसे लग्जरी मॉल 'जियो वर्ल्ड प्लाजा'

मुंबई में रिलायंस इंडस्ट्री ने आज मुंबई में भारत के सबसे लग्जरी मॉल जियो वर्ल्ड प्लाजा का उद्घाटन किया। यह लग्ज़री माल 18:50 एकड़ में फैला है।रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की डायरेक्टर ईशा अंबानी की देखरेख में इस मॉल का संचालन होगा। इस मॉल में मनीष मल्होत्रा, अबू जानी, संदीप खोसला, वेलेंतोइ जैसे महंगे ब्रांड मिलेंगे। डायरेक्टर ईशा अंबानी ने बताया कि जियो वर्ल्ड का मकसद दुनिया के सबसे अच्छे ब्रांड को भारत में लाना है। यहां टॉप एंड रिटेल फैशन व एंटरटेनमेंट एक्सपीरियंस का अनुभव दिया जाएगा। यह प्लाजा ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ ‘जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटरसी और ‘ जियो वर्ल्ड गार्डन’ से जुड़ा हुआ है।

दिल्ली में पुरानी बसों की एंट्री पर बैन

दिल्ली में आज से BS3, BS4 बसों की एंट्री बैन कर दी गई है। लेकिन उत्तराखंड परिवहन को बड़ी राहत मिली है। उत्तराखंड में पुरानी बसों के संचालन के लिए 31 जून 2024 का एक्सटेंशन मिला है। उत्तराखंड के साथ-साथ पंजाब, मध्य प्रदेश, हिमाचल जम्मू कश्मीर को भी राहत मिली है, लेकिन दिल्ली बॉर्डर पर राजस्थान, हरियाणा की पुरानी बसें रोक दी गई है।

सपा ने जेल में बंद आजम खान को बनाया MP में स्टार प्रचारक

समाजवादी पार्टी ने सीतापुर जेल में बंद सपा नेता आज़म खान को एमपी में स्टार प्रचारक बनाया है। मंगलवार को सपा ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, प्रोफेसर रामगोपाल यादव, मोहम्मद आजम खान, जया बच्चन, डिंपल यादव, शिवपाल सिंह यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 20 लोगों को स्टार प्रचारक बनाया गया है। इसमें आजम का नाम चौंकाने वाला है क्योंकि आजम खान सीतापुर जेल में बंद हैं।

प्रयागराज में रेल हादसा

प्रयागराज में सुहेलदेव एक्सप्रेस बेपटरी हो गई। गाजीपुर से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली सुहेलदेव एक्सप्रेस प्रयागराज जंक्शन पर पटरी से उतर गई। ट्रेन के बेपटरी होने की सूचना पर रेलवे में हड़कंप मच गया। हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है।

आगरा में तेल कारोबारियो पर IT की रेड

आगरा में दिवाली से पहले आयकर विभाग ने शहर की चार तेल कंपनियों पर छापेमारी कर बड़ा धमाका कर दिया है। शहर की पुरानी सरसों तेल कंपनियों में शुमार बीपी ऑयल मिल, शारदा ऑयल कंपनी, एस के इंडस्ट्रीज और हरिशंकर एंड कंपनी पर आयकर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारियों ने सुबह 7:00 बजे एक साथ कार्रवाई शुरू की।

बरेली में गैस लीक से एक की मौत

उत्तर प्रदेश के बरेली में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां बायोगैस प्लांट में गैस रिसाव के कारण एक कर्मचारी की मौत हो गई पांच अन्य बेहोश हो गए हैं। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फोन हैकिंग को लेकर एप्पल का बड़ा बयान

भारत में फोन हैकिंग अलर्ट पर एप्पल का बड़ा बयान आया है। एप्पल ने कहा कि खतरे की सूचना का अलार्म गलत हो सकता है। फोन हैकर्स का अलार्म कैसे आया यह खुलासा नहीं हुआ है। एप्पल ने सफाई देते हुए कहा कि हम किसी सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराते। विपक्षी नेताओं का कहना है कि उन्हें एप्पल की ओर से मैसेज आया है कि स्टार- स्पॉन्सर अटैकर्स उनके फोन की जासूसी कर रहे हैं।