News Headlines (12 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (12 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आईआईटी की दूसरे दीक्षांत समारोह में हुई शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंची। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रही।

अनुच्छेद 370 को लेकर विश्व हिंदू परिषद का बड़ा बयान

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि अनुच्छेद 370 अब इतिहास की बात हो गई है और अब पीओके को आजाद कराने का समय आ गया है। अनुच्छेद 370 का फैसला डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि है।

INDI गठबंधन की बैठक 19 दिसंबर को होना तय

INDI गठबंधन की बैठक 19 दिसंबर को होगी। इस बैठक में 2024 चुनाव में राज्यों में पार्टी वार सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होगी।

https://janpanchayat.com/article-370-becomes-history-supreme-court-approves-modis-decision-article-370-verdict/

बरेली में बिस्कुट फैक्ट्री में भीषण आग

बरेली के बहेड़ी में बिस्कुट फैक्ट्री में भयंकर आग लग गई।चंद मिनट में ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और अंदर रखा लाखों का सामान जलकर राख हो गया। स्थानीय लोगों और फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू करने पाने का प्रयास किया। एहतियात के तौर पर आसपास के इलाकों को खाली करा दिया गया है।

केंद्र सरकार ने 8 दिसंबर 2023 से 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर लगाई रोक

घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने 8 दिसंबर 2023 से 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है। सरकार द्वारा यह निर्णय खरीफ की आवक में देरी, निर्यात की गई प्याज की मात्रा और तुर्क मिश्र और ईरान जैसे प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं द्वारा लगाए गए व्यापार और गैर व्यापार प्रतिबंधों जैसी वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

19 दिसंबर को दुबई में होगी आईपीएल 2024 की नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL )2024 की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई के कोका-कोला एरिना में होगी। यह नीलामी भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी। 333 खिलाड़ियों में 214 भारतीय और 119 खिलाड़ी विदेशी हैं जिनमें से दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के लिए खिलाड़ियों को नीलामी का रोस्टर जारी कर दिया गया है।

रिटायर्ड अफसर की बेटी से चलती कार में गैंगरेप

लखनऊ के गोमती नगर निवासी रिटायर्ड अफसर की बेटी से चलती करर में सामूहिक दुष्कर्म का सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है। बताया गया है कि आरोपियों ने युवती को जबरन नशीला पदार्थ पिलाकर चलती कर में दुष्कर्म किया। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर कार बरामद कर ली है।

छत्तीसगढ़ में 13 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद अब सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 13 दिसंबर को दोपहर 2:00 बजे शपथ ग्रहण होगा जिसमें विष्णु देव साय मुख्यमंत्री पद की और अरुण साव और विजय शर्मा डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं।

राजस्थान में 35000 करोड़ का घोटाला

राजस्थान में जहां देखो वही घोटाला की खबरें मिल रही है। जीपीएफ सेटलमेंट फंड में जमा कर्मचारियों के 3000 करोड रुपए वित्त विभाग के अफसरों ने रेवेन्यू सरप्लस दिखाने में खर्च कर दिए। वित्तीय विभाग के आला अफसरों ने इस राशि को कर्मचारी कल्याण कोष के नाम पर लिया लेकिन वहां जमा ही नहीं करवाया। पिछली गहलोत सरकार में वित्त वर्ष 2020-21 में 3000 करोड रुपए कर्मचारी कल्याण कोष की घोषणा की गई थी लेकिन यह राशि कर्मचारी कल्याण कोष में जमा करवाने की जगह वित्त विभाग ने राजस्व घाटी की पूर्ति में खर्च कर दिया। अब यह राशि सरकार पर कर्ज़ के अलावा बड़ा बोझ होगी।

पीएम मोदी का कांग्रेस पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो के माध्यम से कांग्रेस पर तंज कसा है। मोदी ने मंगलवार को ही भाजपा के एक्स हैंडल पर पोस्ट किये एक वीडियो को साझा किया। प्रधानमंत्री ने इस पर कैप्शन में लिखा है,” भारत में मनी हाईस्ट जैसी काल्पनिक सीरीज की क्या जरूरत है, जब आपके पास कांग्रेस है, जिसकी चोरियां 70 सालों से ज्यादा प्रसिद्ध है।”

Read Latest news : https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/