News Headlines (12 October 2023) : आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (12 October 2023) : आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
– प्रधानमंत्री आज उत्तराखंड दौरे पर रहे
– CM योगी आज गाजियाबाद दौरे पर रहे
– CM योगी बाबा मस्तनाथ कार्यक्रम में हुए शामिल
– इजराइल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए “ऑपरेशन अजय” लॉन्च
– प्रधानमंत्री 13 अक्टूबर को करेंगे 9वे G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन
– प्रधानमंत्री ने कौशल दीक्षांत समारोह 2023 को वीडियो संदेश के माध्यम से किया संबोधित
– वाराणसी में 100 करोड रुपए से बनेगा शंकर नेत्रालय
– मुकेश अंबानी ने किया बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन
– मुंबई में होगी IOC की बड़ी बैठक
– दिल्ली के कार लुटेरे मेरठ में गिरफ्तार
– वर्ल्ड कप में सट्टा लगा रहे पांच सटोरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Pradhanmantri in uttarkahand_Daily hindi news Headlines_डेली हिन्दी न्यूज़ हेडलाइंस

प्रधानमंत्री आज उत्तराखंड दौरे पर रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर रहे। जहां उन्होंने अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ का दौरा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने आदि कैलाश और ओम पर्वत पर दर्शन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने पार्वती कुंड में दर्शन करने के साथ पार्वती मंदिर में पूजा अर्चना की। पार्वती मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद पीएम मोदी गूंजी गांव पहुंचे और गांव के लोगों से मुलाकात की साथ ही सेना के ITBP और BRO के जवानों से मिले। 

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अल्मोड़ा गए जहां उन्होंने जागेश्वर धाम में पूजा की। अल्मोड़ा में उन्होंने लगभग 4200 करोड़ की कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नारायण आश्रम भी गए। देश के 75 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई प्रधानमंत्री चीन और नेपाल सीमा के निकट स्थित इन जगहों पर गए हैं। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे।

CM योगी आज गाजियाबाद दौरे पर रहे

पीएम मोदी 16 अक्टूबर को सांई बाबा स्टेशन से रैपिड रेल का उद्घाटन करने वाले हैं। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गाजियाबाद दौरे पर रहे। जहां उन्होंने रैपिड रेल निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की तैयारी का जायजा लिया। सीएम योगी सुबह 10:00 बजे गाजियाबाद हिंडन एयरपोर्ट पर उतरे और वहां से हेलीकॉप्टर से हरियाणा के रोहतक सिद्ध बाबा मस्तनाथ यूनिवर्सिटी गए। 

दोपहर 3:00 बजे के बाद रोहतक से वापस लौटने के बाद मुख्यमंत्री CISF इंदिरापुरम मैदान के वसुंधरा सेक्टर 8 में गए और वहां पर पीएम के जनसभा स्थल निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने सांई बाबा स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान एनसीईआरटी के अधिकारीयों ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रमों को लेकर चल रही तैयारीयों का प्रेजेंटेशन
दिखाया।

CM योगी बाबा मस्तनाथ कार्यक्रम में हुए शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज रोहतक में चल रहे मस्तनाथ मठ के कार्यक्रम में शामिल हुए। यह कार्यक्रम 11 अक्टूबर को शुरू हुआ था। इस कार्यक्रम में RSS प्रमुख मोहन भागवत के अलावा बाबा रामदेव भी शामिल हुए।

इजराइल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए "ऑपरेशन अजय" लॉन्च

इजराइल में युद्ध के बीच में फंसे भारतीयों को भारत वापस लाने के लिए भारत सरकार ने “ऑपरेशन अजय” लॉन्च किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसकी जानकारी दी है। इसके लिए विशेष विमान का इंतजाम किया जा रहा है। ऑपरेशन अजय के तहत इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित लाया जाएगा।

प्रधानमंत्री 13 अक्टूबर को करेंगे 9वे G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को सुबह लगभग 11:00 बजे यशोभूमि, नई दिल्ली में 9वे G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की संसद द्वारा भारत की G20 प्रेसीडेंसी के व्यापक ढांचे के तहत की जा रही है

प्रधानमंत्री ने कौशल दीक्षांत समारोह 2023 को वीडियो संदेश के माध्यम से किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो संदेश के माध्यम से कौशल दीक्षांत समारोह 2023 को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कौशल विकास का यह महोत्सव अपने आप में अनूठा है और आज देश भर के कौशल विकास संस्थाओं के संयुक्त दीक्षांत समारोह का आयोजन एक बहुत ही सराहनीय पहल है।

वाराणसी में 100 करोड रुपए से बनेगा शंकर नेत्रालय

श्री कांची मठ की ओर से नेत्र चिकित्सा सेवा कार्य का विस्तार इस समय भारत के 13 राज्यों में 16 केंद्रों के द्वारा किया जा रहा है। 17वां केंद्र वाराणसी में खुलने जा रहा है। कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य शंकर विजेंद्र सरस्वती ने कहा कि शंकर नेत्रालय का 17वा केंद्र वाराणसी में 2024 में सेवा देना शुरू कर देगा। यह नेत्रालय 100 करोड रुपए की लागत से तुलसी पट्टी, हरिहरपुर, रिंग रोड फेज वन में बन रहा है।

मुकेश अंबानी ने किया बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन

मुकेश अंबानी ने बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन किए। मुकेश अंबानी ने भगवान बद्रीनाथ की विशेष पूजा की और देश दुनिया की खुशहाली की प्रार्थना की। मुकेश अंबानी ने 500 करोड रुपए दान भी दिए।

मुंबई में होगी IOC की बड़ी बैठक

14 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (IOC )का बहुत बड़ा इवेंट मुंबई में होने जा रहा है। पिछले 40 वर्षों में पहली बार भारत आईओसी के सत्र की मेजबानी करेगा। IOC सेशन ओलंपिक मूमेंट की सबसे सुप्रीम बॉडी है और ओलंपिक गेम्स के लिए आयोजन स्थलों के चयन का फैसला इसी सेशन में होता है। इसीलिए ओलंपिक गेम्स के लिए भारत की मेजबानी की दावेदारी को लेकर मुंबई में होने जा रहे IOC सेशन को बेहद अहमद माना जा रहा है। यह कार्य नीता अंबानी की पहल से संभव हो पाया है।

दिल्ली के कार लुटेरे मेरठ में गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने वसंत कुंज नॉर्थ थाना इलाके में कैब चालक की घसीट कर की गई हत्या के मामले में मेरठ से दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है। बदमाश आसिफ़ और मेराज कार लूटकर सोतीगंज में बेचने आए थे। उनके कब्जे से स्विफ्ट डिजायर कार बरामद हो चुकी है।

वर्ल्ड कप में सट्टा लगा रहे पांच सटोरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आगरा में पुलिस ने बुधवार को वर्ल्ड कप के मैच में ऑनलाइन सट्टा लगा रहे पांच सटोरियों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 6800 रूपए, कार, 8 मोबाइल फोन, टैबलेट व अन्य सामान बरामद किया गया है।