News Headlines (14 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में_सांसद सुरक्षा में चूक पर लोकसभा सचिवालय के आठ कर्मचारी निलंबित_janpanchayat Daily news I Shorts

सांसद सुरक्षा में चूक पर लोकसभा सचिवालय के आठ कर्मचारी निलंबित

बुधवार को संसद भवन की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक को लेकर लोकसभा सचिवालय के आठ कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि बुधवार को संसद की कार्यवाही के बीच में दो युवक लोकसभा के अंदर पहुंच गए और स्प्रे निकाल कर पूरे सदन में धुआं फैला दिया। वही एक युवती और एक युवक ने संसद भवन के बाहर भी यही किया। चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पांचवी आरोपी की तलाश जारी है।

संसद की सुरक्षा में चूक मामले में UAPA के तहत केस दर्ज

बुधवार दोपहर दो आरोपी मनोरंजन डी और सागर शर्मा लोकसभा की दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए और उन्होंने कलर स्मॉग का इस्तेमाल किया, जिससे सांसदों में अफरा- तफरी मच गई। इस प्रकरण में दिल्ली पुलिस की खासी किरकिरी हुई है। अब दिल्ली पुलिस ने UAPA की धारा के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन और राज्य सभा से निलंबित

संसद में सुरक्षा चूक को लेकर विपक्ष के सांसद दोनों सदनों में हंगामा कर रहे हैं जिसको देखते हुए दोनों सदनों की कार्रवाई दोपहर 2:00 तक स्थगित कर दी गई। वहीं राज्यसभा में हंगामा कर रहे टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सदन से सस्पेंड कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आजमगढ़ दौरे पर रहे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आजमगढ़ दौरे पर रहे, जहां मुख्यमंत्री ने जहानगंज ब्लॉक क्षेत्र के अकबेलपुर स्थित निर्माणाधीन महाराज सुहेलदेव विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के कार्यक्रम में भी सम्मिलित हुए।

सीएम बनते ही मोहन यादव की बड़ी कार्रवाई

मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनते ही मोहन यादव एक्शन में आ गए हैं। कार्यभार संभालते मोहन यादव ने अपना पहला बड़ा फैसला लेते हुए धार्मिक और सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

सीएम योगी को लेकर सपना चौधरी का बड़ा बयान

बलिया में हरियाणवी डांसर सपना चौधरी का एक बयान सामने आया है। सपना चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में यूपी में बड़ा बदलाव हुआ है। पहले उत्तर प्रदेश में शो करने में डर लगता था। यहां विवाद हो जाता था, लेकिन अब उत्तर प्रदेश में दंगे, फसाद, विवाद नहीं होते। ददरी मेले में शिरकत करने पहुंची सपना चौधरी ने कहा कि अब यूपी वह में सुरक्षित महसूस करती हैं।

पूर्व IFS कृष्ण चंद्र के खिलाफ ED की कार्रवाई

कॉर्बेट सफारी से जुड़े मामले में पूर्व IFS कृष्ण चंद्र पर ED ने कार्रवाई की है। मनी लांड्री के मामले में पूर्व आईएएस कृष्ण चंद्र की 31 करोड़ की संपत्ति अटैच की गई है।

हलाल प्रमाण पत्र देने वाले संस्थानों के खिलाफ़ यूपी एसटीएफ की बड़ी कार्रवाई

हलाल उत्तर प्रदेश में हलाल प्रमाण पत्र देने वाली संस्थाओं पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है। हलाल प्रमाणीकरण मामले में यूपी एसटीएफ ने चार संस्थाओं के डायरेक्टर समेत 12 को नोटिस जारी किया है। नोटिस जारी कर पूछा गया है कि, प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार कहां से मिला?क्या संस्थाओं का कोई लैब है? यदि लैब है तो वहां काम करने वालों ने कहां से ट्रेनिंग ली है? और हलाल प्रमाण पत्र देने की जरूरत क्यों पड़ी। एसटीएफ ने 7 दिनों के अंदर इन सवालों का जवाब मांगा है।

अफजाल अंसारी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को बड़ी राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गैंगस्टर मामले में मिली 4 साल की अंतरिम सजा पर रोक लगा दी है। बसपा सांसद अफजाल अंसारी को दोषी पाए जाने पर उनकी संसद सदस्यता समाप्त कर दी गई थी। गाजीपुर के एमपी एमएलए कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है और हाई कोर्ट को 30 जून 2024 तक फैसला देने का आदेश दिया है।

धीरज साहू के ठिकानों पर खुदाई की तैयारी

कांग्रेस नेता धीरज साहू के कैश कांड में अब नए और बहुत बड़ी कार्रवाई की तैयारी हो रही है। 350 करोड़ रुपए जब्त करने के बाद अब यह आशंका जताई जा रही है कि धीरज साहू के घर में सोना छिपा हो सकता है। इनकम टैक्स की टीम ने जियो सर्विलेंसी मशीनों के जरिए धीरज साहू के ठिकानों की जांच कराई है। अभी जियो सर्विलांस की रिपोर्ट को जारी नहीं किया गया है, लेकिन यह बताया जा रहा है कि धीरज साहू के ठिकानों की खुदाई की तैयारी हो रही है।

Read Latest News In Hindi: https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/