June 25, 2024

News Headlines (15 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

Daily Hindi News Headlines:

भजन लाल शर्मा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ_CM Bhajan Lal Sharma_Janpanchayat Daily News Headlines

भजन लाल शर्मा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

राजाओं की धरती राजस्थान में आज राजस्थान के 14 वें मुख्यमंत्री की ताजपोशी हुई। भजन लाल शर्मा ने आज राजस्थान के 14 वें मुख्यमंत्री के रूप में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत तथा भाजपा प्रशासित राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गज शामिल हुए।

संसद में घुसपैठ का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

संसद की सुरक्षा में चूक मामले में मास्टरमाइंड और पांचवा आरोपी ललित झा ने कर्तव्य पथ थाने में सरेंडर कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने सरेंडर की बाद ललित को स्पेशल सेल को सौंप दिया है। ललित पर संसद के बाहर घटना का वीडियो बनाने का आरोप है।

खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ मोहन सरकार का एक्शन

मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव फिलहाल एक्शन में दिख रहे हैं। कैबिनेट की पहली बैठक में ही मोहन यादव ने कई अहम फैसले लिए हैं। उन्हीं में से एक है खुले मीट की दुकानों पर बुलडोजर की कार्यवाही। इसी क्रम में उज्जैन में खुला मीट बेचने वाली दुकानों पर बुलडोजर की कार्रवाई हुई।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसे में अगले मुख्य सचिव को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। दुर्गा शंकर मिश्र को दो बार सेवा विस्तार मिल चुका है। यदि फिर से उनको सेवा विस्तार मिला तो यूपी का मुख्य सचिव किसी और को बनाया जा सकता है। मुख्य सचिव की रेस में तीन आईएएस अफसर में से मनोज सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है। मनोज सिंह के बाद दूसरा नाम केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात आईएएस अफसर अरुण सिंघल और तीसरे नंबर पर आईएएस राधा एस चौहान हैं।

श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि शाही ईदगाह परिसर के सर्वे पर रोक नहीं लगेगी। सुप्रीम कोर्ट ने कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति पर हस्तक्षेप से इनकार कर दिया और हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है। हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कृष्ण जन्मभूमि- शाही ईदगाह परिसर का तीन अधिवक्ता आयुक्तो की टीम द्वारा सर्वे करने का आदेश दिया था।

पूर्व IPS एलएलबी की परीक्षा में नकल करते पकड़े गए

लखनऊ के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में उड़ाका दल ने बृहस्पतिवार को एलएलबी की परीक्षा में पूर्व आईपीएस को नकल करते पकड़ा है। आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह मामला दबा दिया था, लेकिन लगातार दूसरे दिन पकड़े जाने पर यह मामला सामने आया है। रिटायरमेंट के बाद आईपीएस अफसर एलएलबी कर रहे हैं।

ईरान ने भारत समेत 33 देश के नागरिकों के लिए समाप्त की वीजा वैधता।

ईरान सरकार ने 33 देश के नागरिकों के लिए वीजा बाध्यताएं खत्म करने की घोषणा की है। इन 33 देश में भारत का नाम भी शामिल है
सरकार द्वारा इस कदम को उठाए जाने का उद्देश्य है पर्यटन को बढ़ावा देना, जिससे ज्यादा से ज्यादा विदेशी पर्यटक ईरान घूमने आ सकें।

CM योगी ने किया गोरखपुर विश्वविद्यालय के सेमिनार का उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर रहे जहां उन्होंने गोरखनाथ विश्वविद्यालय में सेमिनार का उद्घाटन किया।

T20 में शतक लगाने वाले भारत के दूसरे कप्तान बने सूर्यकुमार

भारत द्वारा जोहांसबर्ग में खेले गए तीसरे T20 में भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव का जलवा देखने को मिला। जिन्होंने T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना चौथा शतक जड़ा और टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही सूर्य सबसे कम पारियों में चार शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 57 T20 पारियों में ऐसा किया है जबकि मैक्सवेल ने 92वी पारी और रोहित ने 79 वी पारी में ऐसा किया था।

महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में अब जनवरी में होगी सुनवाई

पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में घिरने और आचार समिति की तरफ से लोकसभा में रिपोर्ट रखे जाने के बाद सदन के अध्यक्ष ने महुआ मोइत्रा को निष्कासित कर दिया था, जिसके खिलाफ TMC सांसद सर्वोच्च न्यायालय पहुंची है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुनवाई 3 जनवरी 2024 तक के लिए स्थगित कर दी है।

बलरामपुर में यात्रियों से भरी बस पलटी

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में यात्रियों से भरी बस रेलिंग तोड़कर नीचे गिर गई,जिसमें दो यात्रियों की मौत हो गई है और 16 घायल हो गए हैं।

आगरा में छात्रा पर एसिड अटैक

उत्तर प्रदेश के आगरा में एसिड अटैक का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि छात्रा सहेली के साथ बाजार जा रही थी। उसी समय उसे पर कुछ अज्ञात लोगों ने उस पर एसिड डाल दिया। पीठ पर एसिड पड़ने से छात्रा झुलस गई है। अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश जारी है।

Read Latest News In Hindi : https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/