News Headlines (14 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (14 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
– आईओसी सत्र 2023 (IOC Session 2023): पीएम नरेंद्र मोदी ने 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत की संभावित दावेदारी की पुष्टि की
– अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया
– CM योगी ने मिशन शक्ति फेज 4.0
– टी.बी.मरीजों को लेकर योगी सरकार की बड़ी पहल
– इजराइल के अटैक में हमास कमांडर की मौत
– भदोही से बरामद किए गए 13 किलो सोने के बिस्कुट
– मणिकर्णिका फिल्म महोत्सव 2023 की शुरुआत

141st IOC Session News In Hindi_PM In IOC session 2023_Daily News Headlines in hindi

आईओसी सत्र 2023 (IOC Session 2023): पीएम नरेंद्र मोदी ने 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत की संभावित दावेदारी की पुष्टि की

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी, IOC) के 141वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि चालीस साल के बाद भारत में आईओसी सत्र (IOC Session) आयोजित होना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6:00 बजे मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में IOC के 141वे सत्र का उद्घाटन किये।   भारत में आईओसी सत्र  (IOC Session ) लगभग 40 वर्षों के बाद आयोजित किया जा रहा है। IOC का 86वां सत्र आखिरी बार 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। सत्र में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख समेत नीता अंबानी भी शिरकत करेंगी।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया.

World Cup 2023  में भारत ने पाकिस्तान पर सात विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की है, पाकिस्तान के 192 रनों के लक्ष्य को भारत ने 30.3 ओवर में हासिल कर लिया,  भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने 86 रन और श्रेयस अय्यर ने नाबाद अर्धशतक जमाया, यह वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर भारत की लगातार आठवीं जीत है.

CM योगी ने मिशन शक्ति फेज 4.0 (Mission Shakti Phase 4.0 ) की की शुरुआत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास से मिशन शक्ति (Mission Shakti) के चौथे चरण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास से नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन को समर्पित मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरुआत महिला सशक्तिकरण रैली को रवाना कर किया। यह रैली लखनऊ के विभिन्न पड़ाव से होते हुए 1090 चौराहों पर समाप्त हुई। मिशन शक्ति (Mission Shakti) के तहत मुख्यमंत्री ने 25 महिलाओं को सम्मानित किया। उत्तर प्रदेश की 15 महिला पुलिस को भी सम्मानित किया गया।

टी.बी.मरीजों को लेकर योगी सरकार की बड़ी पहल

योगी सरकार ने बड़ी पहल करते हुए टी. बी.मरीजों को गोद लेने वालों की इनकम टैक्स में छूट का ऐलान किया है। आयुष्मान भव अभियान के तहत टी. बी.के रोगी चिन्हित हो रहे हैं और पिछले साल 3 लाख 24हजार मरीजों ने टीवी का इलाज प्राप्त किया है।

इजराइल के अटैक में हमास कमांडर की मौत

हमास के खिलाफ जारी ऑपरेशन में इजराइल डिफेंस फोर्स को बड़ी कामयाबी मिली है। इजराइल डिफेंस फोर्स ने हमास के बड़े आतंकी को मार गिराया है। इजराइल हवाई हमले का हमास लीडर मुराद अबू मुराद मारा गया है। मुराद अबू मुराद मुराद हमास का गाजा में एयर फोर्स चीफ था। इजराइल पर हुए हमले के मास्टरमाइंड में से एक था, मुराद।

भदोही से बरामद किए गए 13 किलो सोने के बिस्कुट

यूपी के भदोही जिले के एक कार से 13 किलो सोने का बिस्किट बरामद किया गया है। पुलिस ने भारी मात्रा में करोड़ों का सोना चेकिंग के दौरान पकड़ा है।

गोरखपुर में तैयार हो रहा पेप्सिको का प्लांट, फरवरी में होगा निर्माण कार्य पूरा

गोरखपुर जिले के गीडा में लग रहे पेप्सीको प्लांट का निर्माण कार्य फरवरी में पूरा हो जाएगा। इस प्लांट में सॉफ्ट ड्रिंक के अलावा डेयरी प्रोडक्ट जैसे- दूध, घी,दही, छाछ, आइसक्रीम भी बनाए जाएंगे।

CM योगी कल से रहेंगे गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 15 अक्टूबर से गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। 15 अक्टूबर की शाम 5:00 बजे नवरात्रि के लिए कलश स्थापना करेंगे और 16 अक्टूबर को 3:00 बजे डेयरी प्लांट का उद्घाटन करेंगे

मणिकर्णिका फिल्म महोत्सव 2023 (Manikarnika Film Festival 2023) की शुरुआत

काशी में देसी- विदेशी फिल्मों से मणिकर्णिका महोत्सव का शुक्रवार को कबीर चौराहा स्थित नागरी नाटक मंडली में आगाज हुआ। पहले दिन 6 विदेशी समेत कुल 22 फिल्में दिखाई गई। महोत्सव की शुरुआत फिल्म ‘वध’ से हुई। फिल्म देखने के लिए युवाओं की खासी भीड़ रही। फिल्मी निर्माता सौरभ शुक्ला से मिलने का भी लोगों को मौका मिला।

वायु सेना के चेतक हेलीकॉप्टर की कराई गई आपात लैंडिंग

वायु सेना के हेलीकॉप्टर चेतन की तकनीकी खराबी के कारण प्रयागराज के होलागढ़ में खेत में आपात लैंडिंग कराई गई। सेना के इंजीनियरिंग यूनिट के लोगों मौके पर पहुंचे हैं। सेना का हेलीकॉप्टर अयोध्या से प्रयागराज आ रहा था।

Read Daily News Headlines In Hindi : https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/