News Headlines (16 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (16 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
– 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी
– चर्चित निठारी कांड के आरोपी सुरेंद्र कोली और महेंद्र सिंह पंढेर की फांसी की सजा रद्द
– पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके
– स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन बढ़ाने की तैयारी में योगी सरकार
– प्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को करेंगे ग्लोबल मैरी टाइम इंडिया समिट 2023 का उद्घाटन
– स्वामी प्रसाद मौर्य का हिंदुस्तान- पाकिस्तान बंटवारे पर विवादित बयान
– लखनऊ में 90 साल की बुजुर्ग की घर में गला। रेत कर हत्या
– एमपी में कांग्रेस और सपा साथ नहीं लड़ेंगे चुनाव
– देवरिया हत्याकांड के पीड़ित परिवार से मिले सपा मुखिया अखिलेश यादव
– माफिया डॉन बबलू गैंगस्टर कोर्ट में किया गया पेश
– शीर्ष कमांडरों का सम्मेलन आज से शुरू
– राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर साधा निशाना

Daily Hindi News Headlines || Latest news || Breaking news || Todays News || आज के मुख्य समाचार || न्यूज़ हेडलाइंस

Daily Hindi news headlines_Todays News In Hindi_Janpanchayat hindi News_Latest news

128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी

मुंबई में IOC के 141वे सत्र की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का फैसला लिया है।सोमवार को IOC की बैठक में इस फैसले का ऐलान किया गया। 128 वर्षों के बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी हुई है। अब 2028 में लॉस एंजिल्स में आयोजित होने वाले ओलंपिक में T20 के फॉर्मेट में क्रिकेट मैच खेले जाएंगे।

चर्चित निठारी कांड के आरोपी सुरेंद्र कोली और महेंद्र सिंह पंढेर की फांसी की सजा रद्द

नोएडा के बहुचर्चित निठारी कांड में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सोमवार को फैसला सुनाते हुए आरोपी मनिंदर सिंह पंढेर और सुरेंद्र कोली की अपील मंजूर कर ली और गाजियाबाद की CBI कोर्ट द्वारा सुनाई गई फांसी की सजा रद्द करते हुए दोनों आरोपियों को बरी कर दिया है। 12 मामलों में मिली फांसी की सजा के खिलाफ सुरेंद्र कोली ने हाईकोर्ट में अपील दाखिल की थी, जबकि मनिंदर सिंह पंढेर ने दो मामलों में मिली सजा के खिलाफ अर्जी दी थी।

पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल्ली एनसीआर के बाद आज उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सुबह 9:11 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से किसी जनहानि की सूचना नहीं है। पिथौरागढ़ में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल था।

स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन बढ़ाने की तैयारी में योगी सरकार

यूपी की योगी सरकार प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन बढ़ाने की तैयारी में है। इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है। पेंशन में प्रतिमाह ₹5000 की बढ़ोतरी की तैयारी है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद जनवरी से इसे लागू करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को करेंगे ग्लोबल मैरी टाइम इंडिया समिट 2023 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को सुबह लगभग 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्लोबल मैरी टाइम इंडिया समिट 2023 के तीसरे संस्करण का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्मेलन 17 से 19 अक्टूबर तक मुंबई के एमएमआरडी मैदान में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकालिक खाका, ‘अमृत कल विजन 2047’ का अनावरण करेंगे।

स्वामी प्रसाद मौर्य का हिंदुस्तान- पाकिस्तान बंटवारे पर विवादित बयान

अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य बौद्ध सम्मेलन में सम्मिलित होने के लिए बांदा पहुंचे थे, जहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने भारत पाकिस्तान बंटवारे का जिम्मेदार हिंदू महासभा को बता दिया। यहीं नहीं उन्होंने हिंदू राष्ट्र की मांग करने वालों को देश का दुश्मन बता दिया।

लखनऊ में 90 साल की बुजुर्ग की घर में गला रेत कर हत्या

लखनऊ के त्रिवेणी नगर के योगी नगर इलाके में सनसनी खेज वारदात को अंजाम दिया गया। रविवार को घर में घुसकर 90 वर्ष की बुजुर्ग महिला की हत्या से सनसनी फैल गई है। रविवार को घर में बुजुर्ग की गर्दन दो जगह से रेत कर हत्या कर दी गई है। बताया जा रहा है कि चार बेटों की मां स्नेहलता की देखरेख उनका तीसरा बेटा मुकेश चंद्र शर्मा करता था, जो जानकीपुरम में रहता है। पुलिस की जांच के आधार पर ऐसा माना जा रहा है की हत्या में कोई करीबी शामिल है। हत्या करने वाला स्नेहलता को मारने के इरादे से ही घर में घुसा था।

एमपी में कांग्रेस और सपा साथ नहीं लड़ेंगे चुनाव

इंडिया गठबंधन में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी भले ही एक साथ हो लेकिन मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां आमने-सामने है। मध्य प्रदेश के लिए जारी की गई कांग्रेस की लिस्ट में पांच सीटों पर कांग्रेस और सपा दोनों के उम्मीदवार आमने-सामने है।

देवरिया हत्याकांड के पीड़ित परिवार से मिले सपा मुखिया अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सीएम अखिलेश यादव सोमवार को देवरिया में सामूहिक हत्याकांड के पीड़ित सत्य प्रकाश दुबे के घर गए जहां उन्होंने नरसंहार में मारे गए परिवार के पांचो मृतकों के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे अभयपुर टोला स्थित पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव के घर पहुंचे और वहां अखिलेश यादव ने पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम यादव के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अखिलेश यादव ने प्रेम की पत्नी और उनकी दो बेटियों को ढांढस भी बंधाया।

माफिया डॉन बबलू गैंगस्टर कोर्ट में किया गया पेश

अंडरवर्ल्ड माफिया बबलू श्रीवास्तव को सोमवार को 2:00 बजे के बाद इलाहाबाद जिला न्यायालय स्थित गैंगस्टर कोर्ट में पेश किया गया। आरोपी बबलू श्रीवास्तव की कारोबारी पंकज महिंद्रा अपहरण कांड में गवाही होनी है। माफिया को गैंगस्टर अदालत के विशेष न्यायाधीश विकास कुमार श्रीवास्तव की कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान कोर्ट परिसर की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई। इलाहाबाद जिला कोर्ट भी छावनी में तब्दील कर दिया गया।

शीर्ष कमांडरों का सम्मेलन आज से शुरू

सेना के शीर्ष कमांडरों का सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है। इस पांच दिवसीय सम्मेलन में चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों और बल की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने के तरीकों की व्यापक समीक्षा की जाएगी। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की अध्यक्षता में होने वाले कमांडरों के सम्मेलन में चल रही सुधार प्रक्रिया समेत कई मुद्दों पर विचार विमर्श होगा।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर साधा निशाना

राहुल गांधी आज दो दिवसीय मिजोरम दौरे पर हैं। कार्यक्रम के अनुसार वह सुबह ही 11:00 बजे के करीब मिजोरम की राजधानी आइजोल पहुंचे, जहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। मणिपुर हिंसा पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “भाजपा ने मणिपुर के विचार को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। वहां के लोगों की हत्या की जा रही है। महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया जा रहा है।”राहुल गांधी ने आगे कहा कि “प्रधानमंत्री और भारत सरकार को इसराइल में जो हो रहा है उसमें इतनी दिलचस्पी है लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है उसकी कोई चिंता नहीं है। मणिपुर अब केवल एक राज्य नहीं रहा। यह बंट चुका है। मणिपुर केवल समस्या का एक लक्षण है ऐसी समस्याएं देश के विभिन्न क्षेत्रों में छोटे-छोटे रूप में देखने को मिलती हैं।”