News Headlines (17 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (17 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में:
– प्रधानमंत्री ने ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023(Global Maritime India Summit 2023) का किया उद्घाटन
– सीएम योगी आज पश्चिमी यूपी के दौरे पर
-सुप्रीम कोर्ट का समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार
– यूपी सरकार की उत्तर प्रदेश की दो तिहाई आबादी को स्वास्थ्य बीमा की सौगात
– यूपी में 2024- 25 के लिए बजट की तैयारी शुरू
-बीजेपी का दलित सम्मेलन आज से, हापुड़ से योगी करेंगे शुरुआत
-एमपी में कांग्रेस का वचन पत्र जारी
– मेरठ में साबुन फैक्ट्री में बड़ा धमाका-
– वाराणसी में इनकम टैक्स की छापेमारी
– हरिद्वार के नारायण इंडस्ट्री में भीषण आग
– गोरखपुर में हनी ज्वेलर्स के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

Global Maritime India Summit 2023_Daily hindi news headlines today_janpanchayat hindi news

प्रधानमंत्री ने ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 (Global Maritime India Summit 2023) का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुंबई में ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 (Global Maritime India Summit 2023) के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था का खाका “अमृत कल विजन 2047” का भी अनावरण किया। 

इस भविष्यवादी योजना के अनुरूप प्रधानमंत्री ने 23,000 करोड रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी जो भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था के लिए “अमृत कल विजन 2047” के साथ संरेखित है। यह शिखर सम्मेलन देश के समुद्री क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए एक उत्कृष्ट मंत्र प्रदान करता है।

सीएम योगी आज पश्चिमी यूपी के दौरे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहे। मुख्यमंत्री दोपहर में बुलंदशहर पहुंचे जहां उन्होंने महिला सम्मेलन को संबोधित किया और बुलंदशहर में 632 करोड़ की 256 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसके बाद मुख्यमंत्री हापुड़ पहुंचे जहां उन्होंने दलित सम्मेलन की शुरूआत की।

सुप्रीम कोर्ट का समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार

18 समलैंगिक जोड़ों द्वारा समलैंगिक विवाह और इस रिलेशनशिप के सोशल स्टेटस को मान्यता देने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी जिस पर आज सुनवाई हुई। इस याचिका पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 3- 2 से यह फैसला सुनाया। 

सीजेआई ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि उनकी राय में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के मामले में संसद को फैसला करना चाहिए। समलैंगिक विवाह पर फैसला सुनाते हुए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट विशेष विवाह अधिनियम के प्रावधानों को रद्द नहीं कर सकती।

यूपी सरकार की उत्तर प्रदेश की दो तिहाई आबादी को स्वास्थ्य बीमा की सौगात

यूपी सरकार उत्तर प्रदेश की दो तिहाई आबादी को ‘CM जन आरोग्य योजना’ की सौगात देने की तैयारी में है। इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष 5 लाख का मुफ्त इलाज मिलेगा। 18 करोड़ से ज्यादा लोग इससे लाभान्वित होंगे। 1.68 करोड़ परिवार को ‘CM जन आरोग्य योजना’ से जोड़ा जाएगा।

यूपी में 2024- 25 के लिए बजट की तैयारी शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त विभाग द्वारा वर्ष 2024- 25 के लिए बजट की तैयारी शुरू कर दी गई है। वित्त विभाग ने बजट अनुमान तैयार करने के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बजट भाषण में शामिल आंकड़ों व तथ्यों को बिना किसी गलती के तैयार करने के लिए सभी विभागों से कहा गया है। बजट भाषण में शामिल की जाने वाली सामग्री हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी में ईमेल से भेजी जाएगी।

बीजेपी का दलित सम्मेलन आज से, हापुड़ से योगी करेंगे शुरुआत

यूपी में 2024 के चुनाव में दलितों को साधने के लिए बीजेपी ने मेगा प्लान तैयार कर लिया है। बीजेपी दलितों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए यूपी में दलित वोट के लिए अनुसूचित जाति सम्मेलन की आज से शुरुआत करने जा रही है। यूपी में बीजेपी 6 क्षेत्र में अनुसूचित जाति सम्मेलन का आयोजन कर रही है। आज हापुड़ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति सम्मेलनों की शुरुआत की। यह सम्मेलन 17 अक्टूबर से 3 नवंबर तक चलेंगे।

एमपी में कांग्रेस का वचन पत्र जारी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में मंगलवार को अपना वचन पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने 6 महीने में चार लाख शासकीय पदों को भरने का वचन अपने पत्र में शामिल किया है। कांग्रेस द्वारा वचन पत्र में युवाओं किसानों, महिलाओं को साधने का प्रयास किया गया है।

मेरठ में साबुन फैक्ट्री में बड़ा धमाका

मेरठ में एक साबुन फैक्ट्री में बड़ा धमाका हुआ है। इस धमाके में चार लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने 8 मजदूरों को मलबे से सुरक्षित निकाल लिया है। थाना लोहिया नगर का यह मामला है। घटना पर दुख व्यक्त करते हुए सीएम योगी ने राहत वह बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं

वाराणसी में इनकम टैक्स की छापेमारी

वाराणसी में इनकम टैक्स की छापेमारी लगातार हो रही है। इस वक्त लखनऊ और वाराणसी की टीम छापेमारी कर रही है। वाराणसी में नारायण दास सर्राफ के सभी ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग टैक्स चोरी के मामले में छापेमारी कर रहा है।

हरिद्वार के नारायण इंडस्ट्री में भीषण आग

हरिद्वार में रुड़की के भगवान इलाके में नारायण इंडस्ट्री में भीषण आग लग गई है। फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में जुटी है। आग इतनी भीषण थी कि आग पर काबू पाने के लिए सहारनपुर देहरादून से भी गाड़ियां बुलानी पड़ी। इसी फैक्ट्री में बल्ब और ट्यूबलाइट बनाने का काम किया जाता है।

गोरखपुर में हनी ज्वेलर्स के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

गोरखपुर में घंटाघर इलाके में हनी ज्वेलर्स के ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की। सुबह 5 बजे से IT की छापेमारी चल रही है।

बिहार में एक और रेल हादसा

बिहार के बक्सर में एक हफ्ते में दूसरा रेल हादसा हुआ है। नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बाद मालगाड़ी पटरी से उतर गई। बिहार के बक्सर में डुमराव रेलवे स्टेशन के पास सोमवार की रात एक मालगाड़ी का डिब्बा पटरी से उतर गया। मालगाड़ी के इंजन के बाद की दो बोगिया बेपटरी हुई है। ट्रेन को लूप लाइन में ले जाते वक्त यह हादसा हुआ।