News Headlines (19 December 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

Janpanchyat Daily hindi news

भाजपा संसदीय दल की बैठक आज संसद भवन में हुई

भाजपा संसदीय दल की बैठक आज संसद भवन में हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा के सांसद भी शामिल हुए।

संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी की विपक्ष पर अहम टिप्पणी

भाजपा सांसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने विपक्ष पर बड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि “विपक्ष देश को उखाड़ने की सोच रखता है।” मोदी ने कहा कि विपक्ष के सांसदों का व्यवहार दुखी करने वाला है उनके व्यवहार से ऐसा लगता है कि संसद की सुरक्षा में सेंधमारी करने वालों को विपक्ष का समर्थन प्राप्त है। लोगों को विपक्ष के
कारनामे बताने होंगे।

ज्ञानवापी केस में मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका

वाराणसी के ज्ञानवापी सर्वे मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज मुस्लिम पक्ष की सभी पांच याचिकाएं खारिज कर दी हैं। कोर्ट ने 1991 के मुकदमे के ट्रायल को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही वाराणसी कोर्ट को हाईकोर्ट ने 6 महीने में मुकदमे की सुनवाई पूरी करने का आदेश भी दिया है। जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच ने जिन याचिकाओं पर फैसला सुनाया उनमें से तीन याचिकाएं 1991 में वाराणसी की अदालत में दाखिल किए गए केस की पोषणीयता से जुड़ी है, जबकि बाकी दो याचिकाएं एएसआई के सर्वेक्षण आदेश के खिलाफ थी। कोर्ट ने कहा कि एएसआई का जो सर्वे हुआ है वही मान्य होगा।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए इन लोगों को भेंजा गया निमंत्रण पत्र

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश भर में मेहमानों को निमंत्रण भेज दिया गया है। इस ऐतिहासिक दिन पर सभी परंपराओं के चार हजार संतो को आमंत्रित किया गया है। अंडमान निकोबार के धर्मगुरु, झारखंड वनवासी क्षेत्र के धर्मगुरु, संन्यासी और वैरागियों के 13 अखाड़े,6 दर्शन के दर्शनाचार्य, स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ज्योर्तिमठ के शंकराचार्य, गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य, शारदा पीठ के शंकराचार्य, श्रृंगेरी पीठ के शंकराचार्य को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा बाबा रामदेव, आनंदमयी मां, दलाई लामा, रविंद्र जैन, रामभद्राचार्य, रामानुजाचार्य, विद्याभास्कर, ज्ञानी इकबाल सिंह, पटना साहिब, बौद्धों के धर्म गुरु को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अतिरिक्त पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, उद्योग जगत के दिग्गजों, खेल जगत के दिग्गजों,लेखक, साहित्यकार, कवि, रंगमंच के लोगों और पद्मश्री से नवाजे गए सभी लोगों को आमंत्रित किया गया है।

तुलसियानी बिल्डर पर ED का शिकंजा

लखनऊ के तुलसियानी बिल्डर पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर जांच तेज कर दी गई है। बिल्डर पर PNB के कर्ज की रकम हड़पने का केस है। कई निवेशकों की भी रकम हड़पने का तुलसियानी बिल्डर्स पर आरोप है। बिल्डर्स पर जाली दस्तावेजों से लोन लेने का भी आरोप है। बता दें कि इस कंपनी की ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान रह चुकी हैं।

चीन के नए वायरस JN- 1 की भारत में दस्तक

देश में एक बार फिर कोरोना का डर सताने लगा है। कोरोनावायरस का नया वेरिएंट दुनिया के सामने खतरा बनकर आया है। कोविड-19 के इस नए वेरिएंट का नाम है JN- 1। इसके मामले भारत में भी सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 1,828 पहुंच गई है जिसमें पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

विपक्षी सांसद ने बनाया राज्यसभा सभापति का मजाक

विपक्षी सांसदों के विरोध प्रदर्शन के दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी पर राज्यसभा सभापति की नकल उतारने का आरोप लगा है। इसका एक वीडियो सामने आया है जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जगदीप धनखड़ की नकल उतारते हुए कल्याण बनर्जी का वीडियो शूट कर रहे हैं। राज्यसभा सभापति ने कहा कि यह सदन का अपमान है।

लोकसभा में 49 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

संसद की सुरक्षा में चूक मामले पर हंगामे को लेकर सांसदों का निलंबन जारी है। मंगलवार को लोकसभा में शशि थरूर, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, फारुख अब्दुल्ला, कार्ति चिंदबरम, राजीव रंजन सिंह, मनीष तिवारी समेत 49 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। इससे पहले 92 सांसदों की निलंबन की कार्रवाई की जा चुकी है। संसद के दोनों सदनों में अब तक 141 सांसदों को लिया निलंबित किया जा चुका है।

तमिलनाडु में बाढ़ से तीन की मौत

तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है। तमिलनाडु में बारिश और बाढ़ के चलते पैदा हुए हालात से तीन लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में वायु सेवा के हेलीकॉप्टर से खाने के पैकेट और अन्य जरूरी सामान गिराया जा रहा है।

बिहार में अपराधियों ने जेडीयू नेता को मारी गोली

बिहार में अपराधियों का तांडव जारी है। बिहार के जमुई में अज्ञात अपराधियों ने जदयू नेता को गोली मार दी है। हमलावरों ने नेता को तीन गोली मारी है।

गाजियाबाद में महिला ने 3 साल की बेटी के साथ खाया जहर, बच्ची की मौत

गाजियाबाद की लोनी के संगम विहार कॉलोनी में एक महिला ने 3 साल की बेटी के साथ जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश की है। बताया जा रहा है कि इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई है, लेकिन महिला अस्पताल में भर्ती है। उसका इलाज चल रहा है।

चीन में भूकंप से 116 की मौत

चीन में सोमवार देर रात आए भूकंप में अब तक 116 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और 400 से ज्यादा घायल हुए हैं। भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Read Latest news : https://janpanchayat.com/category/short-news-janpanchayat/