June 25, 2024

News Headlines(20 January 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines(20 January 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में_Hindi News Today

रामेश्वरम में पीएम मोदी का भव्य रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु दौरे पर हैं इस दौरान पीएम मोदी ने रामेश्वरम में भव्य रोड शो किया।

अयोध्या में निकाली गई रामलला विराजमान की पालकी

अयोध्या में राम मंदिर परिसर में रामलला विराजमान की पालकी निकाली गई। इस दौरान काम कर रहे मजदूरों ने पुष्प वर्षा की। प्राण प्रतिष्ठा के यजमान और ट्रस्ट के लोगों ने रामलला की पालकी निकाली।

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के रंगनाथ स्वामी मंदिर में की पूजा,गजराज को खिलाया गुड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंचे। पीएम ने श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी ने हाथी को गुड़ खिलाकर आशीर्वाद लिया। रंगनाथ स्वामी मंदिर में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री रामायण कार्यक्रम में भाग लिया।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने डीडी, एयर परियोजना की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023’ का उद्घाटन किया उन्होंने दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की लगभग 250 करोड रुपए की कई प्रसारण परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी देंगे बलदानियों को श्रद्धांजलि

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी मंदिर पहुंचकर आराध्या देव राम की आंखों की पट्टी खोलेंगे, लेकिन उससे पहले पीएम राम मंदिर परिसर पहुंचकर जटायु समेत राम मंदिर आंदोलन में शहीद कार्य सेवकों को भी श्रद्धांजलि देंगे।

राम मंदिर में जलेगी 14 वर्षों तक बाबा दरबार की अखंड ज्योति

बाबा विश्वनाथ दरबार की ज्योति अयोध्या के प्रभु श्री राम दरबार में जाएगी। प्रभु श्री राम वनवास की स्मृति में यह अखंड ज्योति 14 वर्षों तक जलेगी।

अयोध्या पहुंचा 400 किलो का ताला

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले 400 किलो का ताला अलीगढ़ से अयोध्या पहुंच चुका है। यह ताला छः महीने में बना है।

प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने पर हरभजन सिंह का बयान

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने कहा कि “मैं धर्म और भगवान का भक्त अनुयायी हूं। मैं मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों में जाता हूं, यह सौभाग्य की बात है कि मंदिर का उद्घाटन हमारे जीवन काल में हो रहा है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं जिनके नेतृत्व में यह मंदिर बन रहा है।” उन्होंने विपक्ष पर वार करते हुए कहा कि कोई जाए या ना जाए मैं तो जरूर जाऊंगा।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला को लगेगा 56 भोग

22 जनवरी को प्रभु श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद छप्पन भोग लगाया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के लिए लखनऊ से छप्पन भोग की थाली अयोध्या पहुंच चुकी है। यही प्रसाद भगवान को भोग लगेगा। छप्पन भोग की इस थाली में सात्विक विधि से तैयार भांति- भांति के मिष्ठान है, जिनका प्राण प्रतिष्ठा के बाद भोग लगेगा।

कश्मीरी मुसलमानों ने प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजा 2 किलो केसर

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए कश्मीर के मुसलमानों ने 2 किलो केसर भेजा है। प्राण प्रतिष्ठा में आज के मुख्य यजमान आलोक कुमार ने कहा कि कश्मीरी मुसलमानों ने राम को अपना पूर्वज माना है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आज पांचवा दिन

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आज पांचवा दिन है। आज से अस्थाई मंदिर की मूर्ति की गर्भ गृह में पूजा होगी। 22 जनवरी को दोनों मूर्तियों के दर्शन होंगे। 81 कलशो के जल से गर्भगृह का शुद्धिकरण होगा। गर्भगृह में आज वास्तु शांति अनुष्ठान भी होगा।

20 जनवरी के बाद अयोध्या में प्रवेश वर्जित

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूपी समेत अयोध्या अभेद्य किले में तब्दील कर दी गई है। 20 जनवरी के बाद अयोध्या में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी तो, वही अयोध्यावासियों को भी आई कार्ड दिखाना जरूरी होगा। अयोध्यावासियों से पुलिस प्रशासन ने 21 और 22 जनवरी को न निकलने की अपील की है। समारोह की सुरक्षा को लेकर यूपी एटीएस अलर्ट है।

अयोध्या के राम मंदिर निर्माण को लेकर भड़के ओवैसी

अयोध्या में जहां एक तरफ लोग राम मंदिर में राम भक्ति में सराबोर हैं वहीं दूसरी ओर आईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी लगातार राम मंदिर के निर्माण को लेकर सत्ता और विपक्ष पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय मुसलमानों से बाबरी मस्जिद को योजनाबद्ध तरीके से छिना गया।

यूपी में पीएम आवास योजना के घूसखोरों की खुली पोल

बदायूं में पीएम आवास योजना में घूसखोरों की पोल सरेआम खुलते ही हड़कंप मच गया है। बदायूं के परियोजना अधिकारी को निलंबित करने की संस्तुति की गई है और इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया गया है।