News Headlines(30 March 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines(30 March 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

कल मेरठ से चुनावी रैलियों का आगाज करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी कल मेरठ में जनसभा करेंगे। दोपहर 2:00 बजे के बाद प्रधानमंत्री मेरठ पहुंचेंगे। आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी भी मंच पर मौजूद रहेंगे। कैबिनेट मंत्री अनुप्रिया पटेल, संजय निषाद और ओमप्रकाश राजभर के भी मौजूद रहने की संभावना है।

मिट्टी में मिल गया मुख्तार अंसारी

मुख्तार अंसारी को आज सुपुर्द- ए – ख़ाक कर दिया गया। मुख्तार अंसारी के शव को कड़ी सुरक्षा के बीच उसके पैतृक गांव गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद लाया गया जहां उसके शव को सुपुर्द- ए- ख़ाक कर दिया गया और इस तरह एक और माफिया आज मिट्टी में मिल गया।

भारत की पांच विभूतियों को मिला देश का सर्वोच्च सम्मान

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने आज राष्ट्रपति भवन में सरकार द्वारा चयनित पांच विभूतियों को भारत रत्न से सम्मानित किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने स्वतंत्रता सेनानी एवं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व पीएम नरसिम्हा राव, बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर और कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया। पूर्व उप- प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी खराब स्वास्थ्य के कारण भारत रत्न लेने नहीं पहुंच सके।

न्यायिक और मजिस्ट्रेट जांच के लिए बांदा जेल पहुंची टीम

मुख्तार अंसारी के परिवार का आरोप है कि मुख्तार को जेल में धीमा जहर देकर मारा गया है। मुख्तार अंसारी के मौत की क्या वजह है? इसकी न्यायिक और मजिस्ट्रेट जांच के लिए अधिकारियों की टीम बांदा जेल पहुंच चुकी है। जिला जज, बांदा के एसपी और डीएम जेल पहुंचे। इनके अलावा बांदा जेल के जेलर और दूसरे अधिकारी भी बांदा जेल पहुंच चुके हैं। इस पूरे मामले की जांच की जा रही है।

दिल्ली के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा

दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल सरकार के एक और मंत्री पर ED ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दिल्ली शराब घोटाले घोटाले में ED ने दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। कैलाश गहलोत पर आबकारी नीति का ड्राफ्ट तैयार करने का आरोप है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहुंच सर्वोच्च स्तर पर

आरबीआई ने विदेशी मुद्रा भंडार को लेकर ताजा आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार पांचवें सप्ताह शानदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीते सप्ताह भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 642.631 बिलियन डालर पहुंच गया है, जो अब तक का सर्वोच्च स्तर है। इससे पहले विदेशी मुद्रा भंडार का सर्वोच्च स्तर 2021 में देखा गया था।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने इसरो की, की तारीफ

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)के महानिदेशक जोसेफ ऐशबैकर ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की तारीफ की। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष और विशेष रूप से चंद्रमा पर भारत को मिली उपलब्धियां हैरान करने वाली है।

छिंदवाड़ा में कांग्रेस को बड़ा झटका कमलनाथ के विधायक ने बीजेपी से मिलाया हाथ

लोकसभा चुनाव के पहले नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला जारी है। कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। अमरवाड़ा विधानसभा के विधायक कमलेश शाह शुक्रवार को बीजेपी में शामिल हो गए।

आयकर विभाग के नोटिस पर कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया कानून उल्लंघन का आरोप

लोकसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग ने पिछले वर्षों के कर रिटर्न विसंगतियों के लिए कांग्रेस को 1,823.08 करोड़ रुपए का नया नोटिस थमाया है। आयकर विभाग के नोटिस पर प्रतिक्रियाएं देते हुए कांग्रेस नेताओं ने भाजपा सरकार पर सत्ता का दुरुपयोग और कानून उल्लंघन करने का आरोप लगाया है

कांग्रेस के दिग्गज नेता की बहू बीजेपी मेंशामिल

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी को चारों तरफ से झटके ही लग रहे हैं ।आज कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा झटका लगा जब कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल चाकूरकर की बहू अर्चना पाटिल भाजपा में शामिल हो गई है। भाजपा में शामिल होने पर अर्चना पाटिल ने कहा- ‘ यह मेरी पहली पार्टी है।’

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक को कुर्ला के अस्पताल में भर्ती किया गया है। नवाब मलिक को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

भाकपा- माले ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

महागठबंधन के सहयोगी दल भाकपा माले ने लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। बिहार की तीन लोकसभा एवं एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है।

कांग्रेस ने मथुरा से बॉक्सर विजेंदर सिंह को हेमा मालिनी के सामने उतरा चुनावी मैदान में

मथुरा में लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी का ऐलान कर कांग्रेस ने सबको चौंका दिया है। कांग्रेस ने मथुरा में भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी के सामने अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर विजेंदर सिंह को मैदान में उतारा है।