June 25, 2024

पहले चरण के मतदान में यूपी की 8 सीटों समेत इन केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत आज होगी EVM में कैद: Lok Sabha Election First Phase Voting

पहले चरण के मतदान में यूपी की 8 सीटों समेत इन केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत आज होगी EVM में कैद: Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election First Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज मतदान हो रहा है पहले चरण में यूपी की आठ और उत्तराखंड की पांच सीटों समेत 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान है। पहले चरण के मतदान में 8 केंद्रीय मंत्री दो पूर्व मुख्यमंत्री समेत 1625 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

पहले चरण में कहां- कहां होगा मतदान ?

पहले चरण में यूपी की 8, उत्तराखंड की 5, राजस्थान की 12, तमिलनाडु की सभी 39, अरुणाचल प्रदेश की 2, पश्चिम बंगाल की 3, असम की 4, महाराष्ट्र की 5, मेघालय की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, मध्य प्रदेश की 6 मणिपुर की 2 और मिजोरम त्रिपुरा की एक-एक सीटों पर आज, 19 अप्रैल को मतदान है।

उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर इन दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

पीलीभीत

यूपी की सबसे चर्चित लोकसभा सीट पीलीभीत सीट पर आज मतदान है। पीलीभीत लोकसभा सीट पर 10 उम्मीदवार मैदान में है। जिसमें सबसे अधिक चर्चा जितिन प्रसाद की है, जिन्हें वरुण गांधी की जगह बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है। पीलीभीत से बसपा ने पूर्व मंत्री अनीश अहमद उर्फ फूल बाबू, तो सपा ने इंडिया गठबंधन में पूर्व मंत्री भगवत शरण गंगवार को मैदान में उतारा है।

रामपुर

रामपुर लोकसभा सीट पर कुल छः प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, लेकिन आजम खान का गढ़ कहे जाने वाले रामपुर में भाजपा प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी और इंडिया गठबंधन के सपा प्रत्याशी मोहिबुल्लाह नदवी के बीच कड़ी टक्कर है।

बिजनौर

बिजनौर लोक सभा में भी पहले चरण में मतदान है। बिजनौर में तीन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प है, जिसमें भाजपा और राष्ट्रीय लोक दल के गठबंधन प्रत्याशी चंदन चौहान, सपा के दीपक सैनी और बसपा के विजेंद्र चौधरी के बीच मुकाबला रोचक है।

सहारनपुर

सहारनपुर लोकसभा सीट पर कुल 10 प्रत्याशी मैदान में है। इस चुनाव में भाजपा राघव लखनपाल और गठबंधन प्रत्याशी कांग्रेस के इमरान मसूद की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सहारनपुर में 10 प्रत्याशी भले ही मैदान में है लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा के राघव लखनपाल, इंडिया गठबंधन प्रत्याशी इमरान मसूद और बसपा के माजिद अली के बीच है।

मुरादाबाद

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर पहले चरण में मतदान है, जहां कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। हालांकि सपा में इस सीट पर काफी उलट फेर हुआ। सपा ने इस सीट पर पहले एसटी हसन को उम्मीदवार बनाया था लेकिन आजम खान के दबाव में अखिलेश यादव ने एसटी हसन का टिकट काटकर रुचि वीरा को यहां से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर भाजपा के सर्वेश सिंह बसपा से इरफान सैफी और सपा से रुचि वीरा के बीच कांटे की टक्कर है।

नगीना

2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी की नगीना सीट राजनीतिक दृष्टिकोण से हॉट सीट बनी हुई है। नगीना लोकसभा सीट पर त्रिकोणी मुकाबला देखने को मिल रहा है। आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर की उम्मीदवारी ने इस सीट को चर्चित बना दिया है। आजाद पार्टी के चंद्रशेखर रावण के साथ-साथ यहां पर भाजपा राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन से ओम कुमार भाजपा प्रत्याशी हैं। बसपा से सुरेंद्र पाल चुनाव में मैदान में है, तो इंडिया गठबंधन से सपा के मनोज कुमार ताल ठोक रहे हैं।

कैराना

कैराना लोकसभा सीट पर शुक्रवार को मतदान है। इस सीट पर भाजपा ने प्रदीप चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं सपा ने इकरा हसन को चुनावी मैदान में उतारा है जबकि बहुजन समाज पार्टी ने यहां पर श्रीपाल राणा ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है

मुजफ्फरनगर

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर भाजपा ने तीसरी बार डॉक्टर संजीव बालियान को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं बसपा ने यहां से दारा सिंह प्रजापति को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि इंडिया गठबंधन से हरेंद्र मलिक प्रत्याशी है। ऐसे में मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय होने जा रहा है।

आज EVM में कैद होगी इन केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत

पहले चरण के चुनाव में एक पूर्व राज्यपाल, दो पूर्व सीएम समेत 8 केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होना है।

चुनाव से पहले राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलिसाई सुंदरराजन चेन्नई दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी हैं। वहीं दो पूर्व सीएम, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हरिद्वार व त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री विप्लव देव पश्चिम त्रिपुरा से मैदान में हैं।

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरीके भाग्य का फैसला भी पहले चरण के चुनाव में ही होना है। नितिन गडकरी पर आरएसएस के गढ़ नागपुर से जीत की हैट्रिक लगाने की चुनौती है।

वहीं केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम से चौथी बार जीत दर्ज करने के प्रयास में है। इनके अतिरिक्त डिब्रूगढ़ से जहाज रानी मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, अलवर से भूपेंद्र यादव, निलगिरी से एल मुरूगन, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल और उधमपुर से जितेंद्र सिंह मैदान में हैं।

पहले चरण में तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई कोयंबटूर से चुनावी मैदान में है। पहले चरण में अन्नामलाई की किस्मत का भी फैसला होना है।