June 25, 2024

सुरक्षा परिषद के एक ही कार्यकाल में भारत बना दूसरी बार अध्यक्ष (India became the President of the Security Council for the second time in the same term : UNSC)

UNSC (United Nations Security Council) NEWS : संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने बताया कि दिसंबर में अध्यक्षता संभालने पर भारत की कई मुख्य प्राथमिकताएं होंगी, खासकर भारत आतंकवाद के मुद्दे पर गंभीरता से काम करेगा
भारत को 1 जनवरी, 2021 को सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य बनाया गया था। भारत की सदस्यता 31 दिसंबर, 2022 को खत्म होगी। परिषद की अध्यक्षता हर महीने बदलती है और यह अंग्रेजी के अल्फाबेटिकल ऑर्डर में होता है। इसके पूर्व अगस्त 2021 में पहली बार परिषद की अध्यक्षता भारत ने संभाली थी और यह दूसरा मौका होगाजब भारत 1 दिसंबर को दूसरी बार अध्यक्ष का पद संभालेगा जो 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा।

India will be the President of the United Nations Security Council in December. India will lead the Security Council for a full month. Counter-terrorism and reforming multilateralism will be India’s main priorities.

India’s Permanent Representative to the United Nations Ruchira Kamboj told that India will have several main priorities on assuming the presidency in December, especially India will work seriously on the issue of terrorism.

India became the President of the United Nations Security Council for the second time in the same term : UNSC

News| United Nations Security Council (UNSC) : भारत दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) का अध्यक्ष होगा। भारत पूरे एक महीने तक सुरक्षा परिषद का नेतृत्व करेगा। आतंकवाद और बहुपक्षवाद में सुधार भारत की मुख्य प्राथमिकताएं होंगी।

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने बताया कि दिसंबर में अध्यक्षता संभालने पर भारत की कई मुख्य प्राथमिकताएं होंगी, खासकर भारत आतंकवाद के मुद्दे पर गंभीरता से काम करेगा
भारत को 1 जनवरी, 2021 को सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य बनाया गया था। भारत की सदस्यता 31 दिसंबर, 2022 को खत्म होगी। परिषद की अध्यक्षता हर महीने बदलती है और यह अंग्रेजी के अल्फाबेटिकल ऑर्डर में होता है। इसके पूर्व अगस्त 2021 में पहली बार परिषद की अध्यक्षता भारत ने संभाली थी और यह दूसरा मौका होगा जब भारत 1 दिसंबर को दूसरी बार अध्यक्ष का पद संभालेगा जो 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा।

क्या है सुरक्षा परिषद ? (What is united nations security council ? )

 वैश्विक शांति की स्थापना की दिशा में सुरक्षा परिषद की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिशा में इसके प्रभावी प्रयासों के कारण ही संयुक्त राष्ट्र शांति सेना को 1988 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है। संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) के कुल 6 घटक है जिनमें से यह एक है और अन्य पांच है महासभा, आर्थिक व सामाजिक परिष, न्यास परिषद, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय एवं सचिवालय। सुरक्षा परिषद की स्थापना 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा की गई थी।

सुरक्षा परिषद के सदस्य (Members of the United Nations Security Council)

  • सुरक्षा परिषद में कुल 15 सदस्य होते हैं; पांच स्थाई सदस्य और दस अस्थाई सदस्य। अस्थाई सदस्यों का कार्यकाल 2 वर्ष का होता है।
  • पांच स्थाई सदस्य हैं – संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) रूस (Russia), फ्रांस (France), चीन (China) और यूनाइटेड किंग्डम (United Kingdom).
  • इसके अस्थाई सदस्यों को महासभा द्वारा दो तिहाई बहुमत के आधार पर निर्वाचित किया जाता है।
  • परिषद की अध्यक्षता प्रति माह 15 सदस्यों के बीच रोटेट होती है।
  • भारत में पिछले वर्ष 2021 में आठवीं बार एक अस्थाई सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रवेश किया था और दो वर्ष यानी 2021 से 2022 तक परिषद में रहेगा।

सुरक्षा परिषद से सम्बंधित विशेष –

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत की पहली महिला स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) दिसंबर में अध्यक्ष के आसन पर बैठेंगी।
सुरक्षा परिषद (Security Council) की अध्यक्षता के कार्यकाल के दौरान भारत की ओर से वैश्विक समुदाय को उपहार के तौर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के मुख्यालय में महात्मा गांधी की यह पहली प्रतिमा होगी। प्रसिद्ध भारतीय मूर्तिकार राम सुतार ने यह मूर्ति बनाई है, जिन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।