Daily NEWS Headlines : Janpanchayat Daily Shorts NEWS

Janpanchayat Hindi NEWS || NEWS Headlines || Daily Shorts NEWS || SHORTS NEWS
– अमित शाह का राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान
– शंकराचार्य के जोशीमठ पर संकट
– यूपी को मिला 5 लाख करोड़ का निवेश
– श्री सम्मेद शिखरजी पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Janpanchayat Hindi News 07 January 2023

Daily News Headlines || Latest News || Breaking News Today|| Janpanchayat Hindi NEWS

अमित शाह का राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान आया है। अमित शाह ने त्रिपुरा में बीजेपी की जन विश्वास यात्रा के दौरान एक सभा में कहा कि अयोध्या में बन रहा राम मंदिर 1 जनवरी 2024 बनकर तक तैयार हो जाएगा।

शंकराचार्य के जोशीमठ पर संकट

   जोशीमठ में भूधंश बढ़ता ही जा रहा है। पिछले दिनों जोशीमठ के घरों में पड़ी दरारें चौड़ी होती जा रही हैं। जोशीमठ में घरों में लोग डर के साए में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। पहाड़ से पानी का लगातार रिसाव हो रहा है। वहां रहने वाले लोग शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं। 600 से ज्यादा घर भूस्खलन की चपेट में हैं।

यूपी को मिला 5 लाख करोड़ का निवेश

 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ पिछले दो दिनों से मुंबई की निवेश यात्रा पर थे। उनके इस दौरे से यूपी को लगभग 5 लाख करोड़ का निवेश मिला है। रिलायंस ग्रुप यूपी में बड़ा निवेश करेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी के हर जिले में जिओ सेंटर खुलेगा। पूरे यूपी में 5G कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में निवेश का प्रस्ताव रखा गया है। ग्रीन एनर्जी सेक्टर में निवेश का प्रस्ताव है। कानपुर में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल खुलेगा। आदित्य बिरला ग्रुप भी यूपी में निवेश करेगा। आदित्य बिरला ग्रुप नोएडा में कन्वेंशन सेंटर बनाएगा। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में आदित्य बिरला ग्रुप निवेश करेगा तथा डेटा सेंटर, सोलर एनर्जी सेक्टर में भी निवेश करेगा। अडाणी ग्रुप भी उत्तर प्रदेश में बड़ा निवेश करने जा रहा है। अडाणी ग्रुप बलिया श्रावस्ती में मेडिकल कॉलेज खोलेगा, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक सेक्टर में बड़ा निवेश करने की योजना है। यूपी में सात अलग-अलग जगहों पर सीमेंट की इकाइयां खोली जाएंगी। नोएडा में 10 हज़ार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र खोला जाएगा।

श्री सम्मेद शिखरजी पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

 झारखंड के पारसनाथ में स्थित जैन समुदाय के पवित्र तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने 3 साल पहले जारी अपना आदेश वापस ले लिया है। पारसनाथ स्थित जैन समुदाय के पवित्र तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर पर पर्यटन और ईकोटूरिज्म एक्टिविटी पर रोक लगा दी गई है। पारसनाथ में पर्यटन गतिविधियां नहीं होगी। सरकार ने कहा जैन आस्था का शिखर पवित्र है और पवित्र ही रहेगा।

 

माघ मेला 2023

धर्म और आस्था की नगरी प्रयागराज में संगम की रेती पर होने वाला पवित्र कल्पवास शुक्रवार 6 जनवरी से शुरू हो गया है। 6 जनवरी को पौष पूर्णिमा है। पौष पूर्णिमा से माघ मेले की और कल्पवास की शुरुआत हो जाती है।1 महीने तक संगम की रेती पर कल्पवास का संकल्प लेकर लाखों कल्पवासी गुरुवार को प्रयागराज पहुंच गए। पवित्र संगम की रेती पर पहुंचकर कल्पवासियों ने पूरे महीने ईश्वर की आराधना का संकल्प लिया।

पौष पुर्णिमा माघ मेले का प्रथम स्थान है। पौष पूर्णिमा से शुरू माघ मेला 18 फरवरी महाशिवरात्रि तक चलेगा। माघ मेले में कल्पवासियों के लिए तंबुओं की नगरी बसा दी गई है।

 

कल्पवासियों की दिनचर्या

कल्पवास एक तपस्या है। कल्पवास करते समय एक कल्पवासी सभी मोह माया से दूर ईश्वर की भक्ति में अपना समय व्यतीत करता है। एक महीने की तपस्या के दौरान कलप्वासी एक प्रहर भोजन, तीनपहर स्नान और पूरे दिन हरि भजन करते हैं। संगम की रेती पर भगवान मेरी माधव का आवाहन कर कल्पवासियों ने कल्पवास का संकल्प लिया।